Move to Jagran APP

PM Kisan Wapasi List : पीएम किसान किस्त वापसी की सूची जारी, आपका नाम है या नहीं ऐसे पता करे

PM Kisan Wapasi List अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त ले ली है और इसके हकदार नहीं हैं तो फिर सचेत हो जाएं। सरकार आपसे ली हुई किस्त वापस लेने जा रही है। इसके लिए बाकायदा आपके घर पर नोटिस पहुंचने वाला है....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 11:45 AM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 11:45 AM (IST)
PM Kisan Wapasi List : पीएम किसान किस्त वापसी की सूची जारी

जमशेदपुर : पीएम किसान किस्त वापसी सूची जारी कर दिया है। आपका नाम है या नहीं। केंद्र सरकार ने हमेशा उन किसानों को पहली प्राथमिकता देती है तो हमारे देश की रीढ़ की हड्डी में से एक माने जाते हैं। जब पीएम किसान योजना में धोखाधड़ी का बड़ा मामला उजागर हुआ और सामने आया तो बिहार सरकार ने फैसला किया इस गंभीर मुद्दे को हल करने की घोषणा की। जिन किसानों ने पीएम किसान योजना के तहत खुद को पंजीकृत किया है, उन्हें राज्य सा केंद्र सरकार को पैसा वापस करना होगा। इधर, झारखंड सरकार भी इसी तरह की पहल करने की तैयारी कर रही है।

loksabha election banner

पीएम किसान किस्त वापसी सूची जारी

किसानों के लिए इसे आसान बनाने के लिए सरकार ने डीबीटी वेबसाइट बनाई है। जिसमें उन किसानों के नाम होंगे जिन्हें अपना पैसा वापस करना है। सरकार द्वारा निर्धारित किसानों के लिए पात्रता मानदंड थे। किसान जो शहरी और शहर के बाहर दोनों क्षेत्र से संबंधित हैं, छोटे और सीमांत किसान परिवार और जिन किसानों के नाम पर खेती योग्य भूमि है। वे इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र थे। यदि किसानों को सूची में उनके संबंधित नाम मिलते हैं तो उन्हें हर किस्त का पैसा राज्य या केंद्र सरकार को वापस करना होगा।

किसान के आगे नहीं आने पर रिफंड की प्रक्रिया शुरू करने के लिए राज्य नोड अधिकारी की ओर से कृषि भवन से नोटिस जारी किया जाएगा। यहां तक कि किसान जो अक्सर करदाता होते हैं, उन्हें अपना पैसा राज्य सरकार को वापस करना पड़ता है और करदाता किसानों की अलग से सूची डीबीटी कृषि की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

पीएम किसान योजना भुगतान रिटर्न सूची में नाम की जांच ऐसे करें

पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। होम पेज पर, अपात्र श्रेणी, किसान का नाम, पंजीकरण संख्या, लिंग, राज्य, ब्लाक, जिला, किस्त राशि, धनवापसी मोड और बैंक खाता विवरण दर्ज करें। विवरण दर्ज करने के बाद

सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी। अब लिस्ट चेक करें और देखें कि आपका नाम उपलब्ध है या नहीं। यदि आप अपना नाम देख सकते हैं तो वह राशि वापस कर दें जो आपको योजना के तहत दी गई थी। प्रत्येक राज्य ने अपने किसानों के लिए अपनी अलग वेबसाइट बनाई है, जहां वे अपना नाम देख सकते हैं। यानि बिहार राज्य की वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in है। इससे किसानों को आसानी से अपना नाम खोजने में मदद मिलेगी और समय की भी बचत होगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवार को कृषि योग्य भूमि के साथ आय सहायता प्रदान करना है। देश के जिन किसानों ने इस योजना के तहत सरकार द्वारा 600 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए आवेदन किया है और यदि वे यह पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें अपने बैंक खाते को आधार से जोड़ना होगा।

आधार के साथ बैंक एसी लिंक के लाभार्थियों को 6000 रुपये की राशि नहीं मिलेगी। दूसरी बार में किस्त रोक दी गई, क्योंकि दूसरी किस्त के लिए आधार संख्या को बैंक खाते से लिंक करना आवश्यक हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.