Move to Jagran APP

PM Kisan: देश के 12 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी, जानें कब आ रही पीएम किसान की 9वीं किस्त

pm kisan samman nidhi latest update बस 15 दिन और इंतजार कीजिए। अगस्त माह से पीएम किसान सम्मान निधि की नौंवी किस्त मिलनी शुरू हो जाएगी। अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्द करा लें।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 02:16 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 10:36 AM (IST)
PM Kisan: देश के 12 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी, जानें कब आ रही पीएम किसान की 9वीं किस्त
जानें कब आ रही पीएम किसान की 9वीं किस्त

जमशेदपुर। पूर्वी सिंहभूम सहित पूरे झारखंड में धान की रोपाई अंतिम चरण है। जुलाई खत्म होते ही किसानों को खाद व पानी के लिए पैसे की जरूरत होगी। पूर्वी सिंहभूम में एक लाख से अधिक किसान है। जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि की 2000 रुपये की अगस्त-नवंबर की किस्त किसानों के खातों में आने वाली है।

loksabha election banner

पीएम किसान पोर्टल पर दी गई आंकड़ों पर नजर डालें तो अभी 11.97 करोड़ किसान इस योजना में रजिस्टर्ड हो चुके हैं। पीएम किसान की आठवीं किस्त के लिए केंद्र सरकार 31 जुलाई तक किसानों के खातों में पैसे भेजती रहेगी। अप्रैल-जुलाई की किस्त के लिए 10.39 करोड़ किसानों का FTO जेनरेट हुआ था और इनमें से 10.27 करोड़ किसानों के खातों में पैसा पहुंच गया है, जबकि कुल 11.97 करोड़ किसान अबतक रजिस्टर्ड हो चुके हैं। यहां बताते चलें कि इस योजना के तहत अब तक 2000-2000 रुपये की आठ किस्तें जारी कर चुकी है। सालाना 6000 रुपये पाने के लिए बड़ी संख्या में किसान इस योजना से जुड़ रहे हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इन दस सवालों के जवाब के साथ आपका हर संशय दूर हो जाएगा।

कौन ले सकता है किसान सम्मान का लाभ

पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ वही ले सकता है, जिनके पास कृषि योग्य खेती हो। अगर कोई इनकम टैक्स देता है तो उसे पीएम किसान सम्मान का लाभ नहीं मिल सकता। वकील, डॉक्टर, सीए आदि भी किसान सम्मान योजना से बाहर हैं।

कृषि योग्य खेत नहीं है तो कैसे लें लाभ

पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिनके नाम पर खेत होगा। यानी कि पहले की तरह पुश्तैनी जमीन में हिस्सेदारी रखने वालों को अब इस योजना का लाभ कतई नहीं मिल पाएगा।

पीएम किसान योजना के लिए कैसे करे आवेदन

पीएम किसान के लिए आवेदन करना बेहद आसान है। इस स्कीम में आप घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन के बाद लिस्ट में कैसे देखे नाम

रजिस्ट्रेशन कराने के बाद पीएम किसान लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इसके होमपेज पर Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा। इस सेक्शन के भीतर Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आपको लिस्ट से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा।

कब-कब मिलती है पीएम किसान की किस्त?

प्रत्येक वित्त वर्ष में पहली किस्त के रूप में 2000 रुपये 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। ये किस्तें किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है।

आखिर क्यों अटक जाती है किस्त?

सरकार की तरफ से अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के बावजूद किसानों के अकाउंट में नहीं पहुंचते हैं। इसकी सबसे वजह आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती का होना हो सकता है। इसके अलावा बैंक खाते के नाम और आधार कार्ड पर दर्ज नाम की स्पेलिंग में मिसमैच करना या फिर गलत IFSC कोड का भरा जाना।

गलत आधार, IFSC कोड, अकाउंट नंबर को ऐसे सुधारें

अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं और नीचे दिए गए लिंक को क्लिक कर पूरा प्रोसेस जानें।

हेल्पडेस्क के जरिए कई समस्याओं का हो जाएगा समाधान

किसानों की समस्या को दूर करने के लिए पोर्टल में हेल्पडेस्क (Helpdesk) ऑप्शन खोल दिया गया है। इस साइट पर जाने के बाद किसान आधार कार्ड नंबर के जरिए अपना अकाउंट भी खोल सकते है। Helpdesk में क्लिक करने के बाद आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर डालने के बाद जो भी गलतियां हैं, उन्हें सुधार सकते हैं। जैसे आधार नंबर में सुधार, स्पेलिंग में गलती ऐसी तमाम गलतियों को ठीक किया जा सकता है.

पैसे नहीं आए तो यहां करे शिकायत

सबकुछ सही होने के बावजूद अगर आपके खाते में पीएम किसान की किस्त नहीं आ रही है तो आप सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें। अगर आपकी बात ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप सोमवार से शुक्रवार तक पीएम किसान हेल्प डेस्क (PM KISAN Help Desk) के ई मेल (Email) pmkisan ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011 23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें।

जी हां। महाराष्ट्र, तेलंगना समेत कई राज्यों में लाखों अपात्र किसानों ने कई किस्तें उठा लीं। सरकार ने संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों पर कार्रवाई करके किसानों से पैसे भी वसूले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.