Move to Jagran APP

PM Kisan Big Update : किसानों के लिए बड़ी खबर, जल्द कर लें यह काम वरना फंस जाएगी 10वीं किस्त, नहीं मिलेगी राशि

PM Kisan Big Update पीएम किसान सम्मान निधि पाने वालों किसानों के लिए यह बड़ी खबर है। अगर आपने यह काम नहीं मिला तो दसवीं किस्त का पैसा फंस जाएगा। वैतो बिना देर किए कर लें यह काम...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 12 Dec 2021 11:02 AM (IST)Updated: Sun, 12 Dec 2021 11:02 AM (IST)
PM Kisan Big Update : किसानों के लिए बड़ी खबर, जल्द कर लें यह काम वरना फंस जाएगी 10वीं किस्त, नहीं मिलेगी राशि
PM Kisan Big Update : जल्द कर लें यह काम वरना फंस जाएगी 10वीं किस्त, नहीं मिलेगी राशि

जमशेदपुर : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 10वीं किस्त का इंतजार कर रहे देश भर के 12 करोड़े से अधिक लाभार्थी किसानों के लिए बड़ी काम की खबर है। पीएम किसान योजना 2021 में केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा बदलाव किया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को अगली किस्त यानि 10 वीं किस्त का पैसा तभी मिलेंगे जब आप ई-केवाईसी पूरा कर लेंगे।

loksabha election banner

केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में यह अनिवार्य कर दिया है। अब बिना ई-केवाइसी के आपकी किस्त लटक सकती है। केंद्र सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 15 दिसंबर 2021 तक आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10 वीं किस्त का पैसा मिल जाएगा। इस बार क्रिसमस से पहले किसानों के खाते में पैसा क्रेडिट हो जाएगा।

जानिए क्या है प्रोसेस

  • पोर्टल पर कहा गया है कि आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में ई-केवाइसी विकल्प पर क्लिक करें और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें। हालांकि, आप इसे घर बैठे ही अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से इसे आसानी से पूरा कर सकते हैं।
  • इसके लिए सबसे पहले आप https://pmkisan.in/ पोर्टल पर जाएं
  • दाएं हाथ पर आपको इस तरह के टैब्स मिलेंगे। सबसे उपर ई-केवाइसी लिखा मिलेगा, इस पर क्लिक करें।

इन किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये

जानकारी हो कि जिन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 9वीं किस्त का फायदा नहीं मिला है तो उन लोगों के खातों में दो किस्तों का पैसा एक साथ आएगा। यानि उनके खाते में 4000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। लेकिन आपको बता दें कि यह सुविधा उन किसानों को ही मिलेगी, जिन्होंने 30 सितंबर से पहले रजिस्ट्रेशन कराया होगा। यहां बताते चलें कि पीएम किसान सम्मान निधि की दसवीं किस्त इसी महीने किसानों के खाते में आने वाला है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.