Move to Jagran APP

Platform Tickets Rules : प्लेटफार्म टिकट के साथ भी कर सकते हैं यात्रा, जाने क्या है इसके नियम

Train Tickets Rules हम अक्सर ट्रेन में सफर करते हैं लेकिन बहुत कम लोगों को इसके नियमों की जानकारी नहीं होती है। नतीजा हम मुसीबत में फंस जाते हैं। हम आपको रेलवे के ऐसे ही कुछ नियमों की जानकारी आपको देने जा रहे हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 07 Nov 2021 07:15 AM (IST)Updated: Sun, 07 Nov 2021 07:15 AM (IST)
Platform Tickets Rules : प्लेटफार्म टिकट के साथ भी कर सकते हैं यात्रा, जाने क्या है इसके नियम
Platform Tickets Rules : प्लेटफार्म टिकट के साथ भी कर सकते हैं यात्रा

जमशेदपुर : आपको तो पता ही होगा कि इन दिनों ट्रेनों में भीड़ कितनी बढ़ गई है। हर व्यक्ति अपनी यात्रा के लिए कंफर्म टिकट चाहता है लेकिन आपके पास यदि प्लेटफार्म टिकट है तो भी आप अपनी यात्रा कर सकते हैं।

loksabha election banner

जी हां इसे पढ़कर चौक गए हैं न तो आइए जानते हैं कि कैसे इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

संबधित स्टेशन का रखना होगा प्लेटफार्म

यदि आपको टाटानगर से कहीं यात्रा करनी है और आपके पास कंफर्म टिकट नहीं है तो भी आप अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको जिस स्टेशन से अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं, वहां की एक प्लेटफार्म टिकट खरीदनी होगी और उक्त स्थल की ओर जाने वाली ट्रेन में सवार हो जाएं।

टीटी आने पर खुद जाकर बना लें टिकट

यदि आपने प्लेटफार्म टिकट के साथ यात्रा शुरू की तो चलती ट्रेन में ही टिकट निरीक्षक या टीटी की तलाश करें और उससे टिकट बना लें।

यदि आप टीटीई को अपने से खोजकर उनसे अपने गंतव्य तक का टिकट बनाते हैं तो टीटीई को यह मानना होगा कि आपने आपात स्थिति में यात्रा शुरू की है और उसे ट्रेन में ही आपकी टिकट बनानी होगी। ऐसे में जब आपके पास संबधित स्टेशन का प्लेटफार्म टिकट है तो टीटीई उक्त स्टेशन से आपके यात्रा स्थल तक का टिकट बना देगा।

स्वत: नहीं बनाने से लगेगा जुर्माना

यदि आप प्लेटफार्म टिकट के साथ यात्रा कर रहे हैं और स्वत: जाकर टीटीई से अपना टिकट नहीं बनाते हैं तो ऐसी स्थिति में टीटीई जब जांच करेगा तो आपको 250 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है।

वहीं, इस टिकट पर आप सीट के लिए भी क्लेम नहीं कर सकते हैं। संबधित कोच में सीट खाली रही तो ही आप उसके लिए टीटीई से क्लेम कर सकते हैं। इस आसान तरीके से बिना कंफर्म टिकट के भी आप अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.