Move to Jagran APP

World Diabetes Day Jamshedpur: मधुमेह पर नियंत्रण को लेकर चिकित्सकों ने लगाई दौड़, कहा-आंख,किडनी व नस को कर रहा डैमेज

World Diabetes Day Jamshedpur आइएमए के सचिव डॉ. सौरभ चौधरी ने कहा कि मधुमेह रोग की पहचान सही समय पर होना चाहिए। अन्यथा यह शरीर के कई महत्वपूर्ण अंगों को डैमेज कर देता है। एेसे में उम्र 40 के बाद हर किसी को प्रतिवर्ष मधुमेह की जांच कराना चाहिए।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 12:15 PM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 12:15 PM (IST)
World Diabetes Day Jamshedpur: मधुमेह पर नियंत्रण को लेकर चिकित्सकों ने लगाई दौड़, कहा-आंख,किडनी व नस को कर रहा डैमेज
आइएमए जमशेदपुर शाखा की ओर से वॉकथॉन का आयोजन किया गया।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : विश्व मधुमेह दिवस के मौके पर रविवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) जमशेदपुर शाखा की ओर से वॉकथॉन का आयोजन किया गया। इस दौरान बिष्टुपुर जेआरडी कॉम्प्लेक्स स्थित मोहन आहूजा स्टेडियन गेट से वॉकथॉन की शुरुआत हुई, जो कीनन स्टेडियम होते हुए जुबिली पार्क पहुंची और उसके बाद वापस लौट आई। इसके माध्यम से लोगों को मधुमेह के प्रति जागरूक किया गया।

loksabha election banner

मधुमेह सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है, इसके बारे में लोगों को बताया गया। इस अवसर पर सीनियर एसपी एम तमिल वणन, एडीएम लॉ एंड आर्डर नंदलाल, पूर्व विधायक लक्ष्मण टुडू, पर्वतारोही प्रेमलता अग्रवाल, सिविल सर्जन डॉ. एके लाल, एसीएमओ डॉ. साहिर पाल, आइएमए के अध्यक्ष डॉ. जीसी माझी, सचिव डॉ. सौरभ चौधरी, डॉ. अभिषेक मुंडू, डॉ. शरद कुमार, डॉ. अंजनी भूषण सहित लगभग 150 से अधिक लोग शामिल थे। बारिश में भी लोग छाता लेकर डटे रहें।

सही समय पर मधुमेह की पहचान जरूरी : सचिव

आइएमए के सचिव डॉ. सौरभ चौधरी ने कहा कि मधुमेह रोग की पहचान सही समय पर होना चाहिए। अन्यथा यह शरीर के कई महत्वपूर्ण अंगों को डैमेज कर देता है। एेसे में उम्र 40 के बाद हर किसी को प्रतिवर्ष मधुमेह की जांच कराना चाहिए। डॉ. सौरभ चौधरी ने कहा कि मधुमेह को लेकर लोगों में जागरुकता का अभाव है। कई बार लोग किसी दूसरे बीमारी का अॉपरेशन कराने पहुंचते हैं और उस दौरान जांच की जाती है तो पता चलता है कि शुगर का लेवल काफी बढ़ा हुअा है। तब मरीज को पता चलता है कि उन्हें मधुमेह है। डॉ. सौरभ चौधरी ने कहा कि मधुमेह का परिणाम बहुत गंभीर होता है। यह आंख, किडनी व नस को डैमेज कर देता है। एेसे में मधुमेह को नियंत्रण करना काफी जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.