Move to Jagran APP

युवाओं में बढ़ रहा फोटोग्राफी का क्रेज, ये रहे पसंदीदा स्पॉट

युवाओं में फोटोग्राफी का क्रेज सिर चढ़ कर बोल रहा है। आलम यह है कि फोटोग्राफी के लिए डिजिटल कैमरे को प्रति घंटे के हिसाब से भाड़े पर लेकर अपना शौक पूरा कर रहे हैं।

By Edited By: Published: Thu, 31 Jan 2019 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 12:27 PM (IST)
युवाओं में बढ़ रहा फोटोग्राफी का क्रेज, ये रहे पसंदीदा स्पॉट
युवाओं में बढ़ रहा फोटोग्राफी का क्रेज, ये रहे पसंदीदा स्पॉट

जमशेदपुर, जासं। युवाओं में फोटोग्राफी का क्रेज सिर चढ़ कर बोल रहा है। आलम यह है कि फोटोग्राफी के लिए डिजिटल कैमरे को प्रति घंटे के हिसाब से भाड़े पर लेकर अपना शौक पूरा कर रहे हैं। इन फोटोज को युवा सोशल मीडिया में फोटो अपडेट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लौहनगरी के कुछ स्पॉट इन युवाओं को फोटोग्राफी का शौक पूरा करने के लिए पसंदीदा बने हुए हैं। इनमें सबसे पसंदीदा जगह जुबिली पार्क का जयंती सरोवर है। यहां रोजाना फोटोग्राफी करते हुए युवा मिल जाएंगे।

loksabha election banner

जमशेदपुर के प्रमुख फोटोग्राफी स्पॉट

जुबली पार्क, साकची शहर के बीचोंबीच यह पार्क बहुत ही प्रसिद्ध है। यहां बने जयंती सरोवर के आस-पास का इलाका फोटोग्राफी के लिए बहुत खास है। चूंकि बैकग्राउंड और फोटो के लिए रोशनी यहां एकदम सही होती है इसलिए युवाओं की पहली पसंद है जुबली पार्क का जयंती सरोवर। इसके अलावा पार्क में बने गुलाब बाग, फाउंटेन, पेड़ पौधे भी फोटोग्राफी के लिए अच्छे है।

डिमना डैम, मिर्जाडीह

शहर से 12 किमी की दूरी पर स्थित डिमना डैम में झील होने के कारण यह स्पॉट युवाओं में लोकप्रिय है। एक ओर नीले रंग सा दिखता पानी और उसके पीछे हरे रंग का पहाड़। यह नजारा फोटो के लिहाज से एक दम फिट बैठता है।

मरीन ड्राइव

मुंबई महानगरी के मरीन ड्राइव की तर्ज पर बना शहर का मरीन ड्राइव। 12 किमी तक बने मरीन ड्राइव का साथ स्वर्णरेखा नदी देती है। यहां युवा अपने बाइक्स के साथ स्टाइलिश पोज में फोटो खिचवाते नजर आ जाएंगे। फोटो में शहर से बाहरी सड़क का लुक देने देने के लिए युवा इसका इस्तेमाल करते है।

दोमुहानी पुल, सोनारी

मरीन ड्राइव के सीधे एनएच 33 को जोड़ने वाली सड़क पर बना यह पुल शुरू होने से पहले ही फोटोग्राफी के लिए प्रचलित हो गया है। एक तो यह पुल खाली रहता है और इसमें फोटो खिचवाने पर नदी का भी नजारा देखने को मिलता है, जिसके चलते युवा यहां आना पसंद करते है।

आदित्यपुर टॉल ब्रिज

शहर में बना यह तीसरा पुल है। इस पुल पर भी फोटोग्राफी होती है। पुल के एक ओर खड़े होकर दूसरी छोर से फोटोग्राफी होती है। कुछ युवा बाइक में बैठ कर तो कुछ बाइक चलाते हुए फोटो खिचवाते है।

पीएंडएम मॉल, बिष्टुपुर

शहर का पहला हाईटेक मॉल में युवा खरीददारी करने से ज्यादा घूमना और फोटोग्राफी करना पसंद करते है। मॉल के बाहर बना फाउंटेन, बैठने के लिए चेयर और मॉल के अंदर की सजावत लोगो को फोटोग्राफी करने के लिए आकर्षित करती है।

थीम पार्क, टेल्को

थीम पार्क से शहर का नजारा अद्भुत है। इसके सबसे ऊंचे जगह से शहर बहुत ही खुबसूरत नजर आता है। इसलिए यहां फोटोग्राफी की जाती है। इसके अलावा यहां बना लक्ष्मण झुला भी अकर्षण का केंद्र है जहां युवा फोटो खिंचवाते है।

ये भी कम पसंदीदी नहीं

हुडको पार्क, भुवनेश्वरी मंदिर, गोपेश्वर पार्क, रॉक गार्डेन भी फोटोग्राफी के लिए फेमस है।

ये कहते युवा

फोटो खिंचवाना अच्छा लगता है, खासकर नए नए जगहों मे जाकर, इसके जरिए दोस्तो के साथ मस्ती करने का भी मौका मिल जाता है।

-रिचा, सोनारी

इन फोटो को अपने पास सहेज के रखती हूं। यह दोस्तो के साथ बिताए हुए हसीन लम्हों की निशानी के तौर पर हमेशा साथ रहेगा।

-प्रियंका, आदित्यपुर

फोटो खिचाने के बाद सबसे पहले अच्छी फोटो को सलेक्ट कर फेसबुक पर अपडेट करती हूं। हर हफ्ते एक फोटो बदलती हूं।

-स्वाती, साकची

दोस्तो के साथ आकर फोटो खिंचवाना और मस्ती करने का मौका मिलता है और साथ-साथ घूमना फिरना भी हो जाता है। मुझे तो इसकी आदत सी लग गई है।

-मनीषा, साकची


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.