Move to Jagran APP

JWC : जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में होगी पीएचडी व एमफिल की पढ़ाई Jamshedpur News

Jamshedpur Womens College विभागों को निर्देश दिया गया है कि पीएचडी की संस्थागत नियमावली तैयार करें और 25 जुलाई तक उपलब्ध करा दें।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 07:00 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 07:00 PM (IST)
JWC :  जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में होगी पीएचडी व एमफिल की पढ़ाई Jamshedpur News
JWC : जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में होगी पीएचडी व एमफिल की पढ़ाई Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। वीमेंस कॉलेज की प्राचार्या प्रो. शुक्ला महांती ने 10 जुलाई को पूर्वाह्न 11.30 बजे से सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ ऑनलाइन समीक्षा बैठक की। उन्होंने ऑनलाइन परीक्षा संबंधी तैयारियों का जायजा लिया। विभागों द्वारा कराये जा रहे मॉक टेस्ट के विषय में छात्राओं से मिले फीडबैक पर विमर्श किया। उन्होंने बताया कि छात्राएं परीक्षा देने के लिए उत्साहित और संकल्पित हैं। वे टेस्टमोज सॉफ़टवेयर पर आत्मविश्वास के साथ मॉक टेस्ट दे रही हैं। जो भी मामूली तकनीकी समस्याएं आई हैं, उनका अगले मॉक टेस्ट से पहले आसानी से समाधान कर लिया जाएगा। 

loksabha election banner

पीएचडी और एमफिल की पढ़ाई होगी आरंभ, विभागों को प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश

प्राचार्या ने कहा कि भारत सरकार के असाधारण गज़ट में प्रकाशित यूजीसी की ऑटोनोमस कॉलेज संबंधी अद्यतन नियमावली के आधार पर यहां एमफिल व पीएचडी का पाठ्यक्रम भी नये सत्र से शुरू करने की योजना है। विभागों को निर्देश दिया गया है कि नियमावली का अवलोकन कर एमफिल व पीएचडी की संस्थागत नियमावली तैयार करें और 25 जुलाई तक उपलब्ध करा दें।

25 जुलाई के बाद विभिन्न विषयों की बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठकें आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है। बोर्ड ऑफ स्टडीज से संस्तुत प्रस्तावों को आगे विद्वत परिषद् और शासी निकाय में अग्रेतर प्रक्रिया के लिए रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि हिन्दी, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, राजनीति विज्ञान और संगीत विभाग सहित अन्य विभागों में पीएचडी शुरू करने की तैयारी तेजी से चल रही है। यह भी निर्देश दिया गया है कि एमफिल और पीएचडी कोर्सवर्क का प्रारूप बनाते समय अनुशंसित पाठों के अलावा झारखण्ड की स्थानीय ज्ञान परंपरा और सांस्कृतिक चेतना को भी पाठचर्या में समाविष्ट करें।

स्‍नातक व स्‍नातकोत्‍तर पाठ़़यक्रमों को अद़यतन करने का निर्देश

प्राचार्या ने सीबीसीएस और लर्निंग ऑउटकम बेस्ड क्युरिकुलम फ्रेमवर्क के नवीनतम प्रावधानों के तहत स्नातक औ स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रमों को भी अद्यतन करने का निर्देश दिया। मौके पर यह भी जानकारी दी गई कि गांधी जयंती के 150वें वर्ष की श्रृंखला में कॉलेज की तरफ से गांधी समग्र पत्रिका का ई विशेषांक प्रकाशित करने पर काम चल रहा है। उन्होंने अध्ययन, अध्यापन, शोध, परीक्षा, मूल्यांकन के नये बदलावों को जानने के लिए कॉलेज द्वारा 13 जुलाई से होने वाले संकाय विकास कार्यक्रम और 17 जुलाई को होने वाले टेक्सानॉमी के वेबिनार में प्रतिभागिता का निर्देश दिया। बैठक के दौरान सभी संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, परीक्षा नियंत्रक सहित सभी शिक्षक व शिक्षिकाएं गूगल मीट ऐप्लीकेशन के माध्यम से जुड़े रहे। तकनीकी समन्वयन का कार्य ज्योतिप्रकाश महांती ने किया।

इतिहास और भूगोल की छात्राओं से प्राचार्या ने की ऑनलाइन वार्ता

वीमेंस कॉलेज की प्राचार्या प्रो. शुक्ला महांती ने आज इतिहास और भूगोल विभाग की अंतिम सेमेस्टर की छात्राओं के साथ गूगल मीट ऐप के जरिए अपराह्न 3.30 बजे ऑनलाइन वार्ता की। बातचीत के दौरान छात्राओं से ऑनलाइन परीक्षा की पद्धति पर चर्चा की गई। प्राचार्या ने छात्राओं से कहा कि चूंकि आप सभी उच्च शिक्षा और शोध के लिए नामांकन कराएंगी इसलिए पूरी तैयारी के साथ ऑनलाइन परीक्षा में शामिल हों। छात्राओं ने भी अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की। इस दौरान विभाग के प्रभारी अध्यक्ष के अलावा 250 छात्राएं जुड़ी रहीं। तकनीकी समन्वयन का कार्य ज्योतिप्रकाश महांती ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.