Move to Jagran APP

वीमेंस कालेज में एम फिल व पीएचडी आवेदन की तिथि बढ़ी

वीमेंस कॉलेज में यूजीसी की आटोनोमस कालेज संबंधी नियमावली-201

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 06:48 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 06:52 PM (IST)
वीमेंस कालेज में एम फिल व पीएचडी आवेदन की तिथि बढ़ी
वीमेंस कालेज में एम फिल व पीएचडी आवेदन की तिथि बढ़ी

जासं, जमशेदपुर : वीमेंस कॉलेज में यूजीसी की आटोनोमस कालेज संबंधी नियमावली-2018 के तहत ग्यारह विषयों में एमफिल-पीएचडी नामांकन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 10 नवंबर कर दी गई है। प्राचार्या प्रोफेसर (डा.) शुक्ला माहांती ने बताया कि ईमेल से कई छात्राओं ने अनुरोध किया था कि उनके यहां पीजी के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं तथा जल्दी ही परिणाम आने वाले हैं। आवेदन की तिथि बढ़ाने से उन्हें भी अवसर मिल सकेगा। लिहाजा यह निर्णय लिया गया है।

loksabha election banner

---

सभी शोध छात्राओं को मिल सकेगी हास्टल और एडवांस लाइब्रेरी की सुविधा

प्रोफेसर शुक्ला महांती ने बताया कि कालेज से एमफिल व पीएचडी करने वाली छात्राओं को आवश्यकतानुसार हास्टल की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि वे यहां रहकर क्वालिटी रिसर्च कर सकें। कालेज की लाइब्रेरी में अलग से रिसर्च सेक्शन बनाया जा रहा है ताकि शोध छात्राओं को विशेष रूप से संदर्भ ग्रंथ, मोनोग्राफ, पांडुलिपि आदि सहजता से मिल सके। लेबोरेट्री को भी अत्याधुनिक उपकरणों और सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। शहर तथा दूसरे पड़ोसी राज्यों के प्रतिष्ठित शिक्षण व शोध संस्थानों से एमओयू की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। एनआईटी, एनएमएल, एक्सएलआरआई सहित आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी बांबे, आईएसएम धनबाद आदि से भी शोध सुविधाओं के आदान-प्रदान की बातचीत चल रही है। जिन विषयों में को-गाईड की जरूरत होगी उनमें इन संस्थाओं के विशेषज्ञ भी शामिल किये जा सकेंगे।

----

सभी संकायों में होगा ई रिसर्च जर्नल का प्रकाशन प्रोफेसर शुक्ला महांती ने यह जानकारी भी दी कि शोध छात्राओं को शोध कार्य के दौरान अपने शोध पत्र भी प्रकाशित कराने होते हैं। इसलिए सभी ग्यारह विषयों की प्रतिष्ठित राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं को उपलब्ध कराने के साथ सभी संकायों द्वारा पीयर रिव्यूड रिसर्च जर्नल का प्रकाशन भी सुनिश्चित कराया जाएगा ताकि हमारी शोध छात्राओं के गुणवत्तापूर्ण शोध पत्र इनमें प्रकाशित किये जा सकें। कालेज की पत्रिका गांधी समग्र की ही तरह इन शोध पत्रिकाओं को भी यूजीसी केयर लिस्टिग के लिए भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.