Move to Jagran APP

अर्का जैन यूनिवर्सिटी में एनएसएस ओरिएंटेशन, क्षेत्रीय निदेशक ने कहा- एनएसएस का लक्ष्य विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का समुचित विकास

NSS Orientation अर्का जैन यूनिवर्सिटी के तीनों राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाईयों द्वारा कोल्हान प्रमंडल के एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी सह स्वयंसेवकों का एक दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें एनएसएस के क्षेत्रीय निदेशक पीयूष परांजपे मुख्य अतिथि थे।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 05:21 PM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 05:21 PM (IST)
अर्का जैन यूनिवर्सिटी में एनएसएस ओरिएंटेशन, क्षेत्रीय निदेशक ने कहा- एनएसएस का लक्ष्य विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का समुचित विकास
स्वच्छता की महत्ता पर जागरूकता सभा आयोजित की गई और मास्क व साबुन बांटे गए।

जासं, जमशेदपुर : अर्का जैन यूनिवर्सिटी के तीनों राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाईयों द्वारा कोल्हान प्रमंडल के एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी सह स्वयंसेवकों का एक दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें एनएसएस के क्षेत्रीय निदेशक पीयूष परांजपे मुख्य अतिथि के रूप में और राज्य एनएसएस अधिकारी डा. ब्रजेश कुमार विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

loksabha election banner

कार्यक्रम का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एसएस रज़ी, निदेशक अमित श्रीवास्तव, छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष डा. अंगद तिवारी, एनएसएस कोऑर्डिनेटर पारस नाथ मिश्र व कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो. राजीव सिन्हा, डा. मनोज पाठक व प्रेरणा राय ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलन कर किया। अतिथियों का स्वागत एनएसएस कोऑर्डिनेटर पारस नाथ मिश्र ने किया और तीनों इकाईयों के द्वारा विभिन्न गतिविधियों का ब्योरा पेश किया।

इससे पहले मोहनपुर गांव में बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों के बीच स्वच्छता की महत्ता पर जागरूकता सभा आयोजित की गई और मास्क व साबुन बांटे गए। ओरिएंटेशन प्रोग्राम में मुख्य अतिथि पीयूष परांजपे ने कहा कि एनएसएस के स्वयंसेवकों में आत्म-अनुशासन बहुत ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का प्रमुख लक्ष्य समाज सेवा के माध्यम से विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का समुचित विकास करना है । एनएसएस के राज्य प्रमुख डा. ब्रजेश कुमार ने कहा कि इससे देश का युवा वर्ग जन-कल्याण की भावना से राष्ट्र की मुख्यधारा से जुड़ता है । राष्ट्रीय सेवा योजना समाज में परिवर्तन लाने और उसे समुन्नत करने के लिए निरन्तर आगे बढ़ने के लिए प्रयास करने की द्योतक है । कुलपति प्रो एसएस रज़ी ने राष्‍ट्र की युवाशक्ति के व्‍यक्‍तित्‍व विकास हेतु एनएसएस को महत्वपूर्ण बताया। निदेशक अमित श्रीवास्तव ने कहा कि विद्यार्थी जीवन से ही समाजपयोगी कार्यों में रत रहने से उनमें समाज सेवा या राष्‍ट्र सेवा के गुणो का विकास होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.