Move to Jagran APP

अब गोलगप्पा-चाट वाले को भी लेना होगा फूड लाइसेंस, एसडीओ आफिस में कल लगेगी लाइन

अब गोलगप्पा-चाट वाले को भी फूड लाइसेंस (Food License) लेना होगा। इसके लिए चार मार्च गुरुवार को अनुमंडल पदाधिकारी के कार्यालय (एसडीओ आफिस) परिसर में शिविर लगाया जाएगा जहां सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक खाद्य सुरक्षा (Food Safety) शाखा द्वारा फूड लाइसेंस के लिए निबंधन किया जाएगा।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 10:29 AM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 10:29 AM (IST)
अब गोलगप्पा-चाट वाले को भी लेना होगा फूड लाइसेंस, एसडीओ आफिस में कल लगेगी लाइन
अब गोलगप्पा-चाट वाले को भी लेना होगा फूड लाइसेंस,

जमशेदपुर, जासं। अब वह दिन लद गए, जब जिसे मन चाहा, जैसे-तैसे खानपान के सामान बेचने लगे। अब गोलगप्पा-चाट वाले को भी फूड लाइसेंस (Food License) लेना होगा। इसके लिए चार मार्च गुरुवार को अनुमंडल पदाधिकारी के कार्यालय (एसडीओ आफिस) परिसर में शिविर लगाया जाएगा, जहां सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक खाद्य सुरक्षा (Food Safety) शाखा द्वारा फूड लाइसेंस (Food License) के लिए निबंधन किया जाएगा। 

loksabha election banner

इसमें फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथारिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआइ) के तहत 12 लाख से अधिक का वार्षिक कारोबार करने वाले आवेदक को लाइसेंस के लिए दो से तीन हजार रुपये सालाना और 12 लाख रुपये से कम का कारोबार करने वाले को 100 रुपये सालाना लगेगा। अनुज्ञप्ति (लाइसेंस) बनाने के लिए आवेदक को प्रोपराइटर्स-डायरेक्टर्स का संपूर्ण विवरण (पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आदि), आवेदक-प्रोपराइटर का पहचान पत्र, व्यवसाय स्थल के स्वामित्व का प्रमाणपत्र (सेल डीड, बिजली बिल, राजस्व रसीद आदि), प्रोपराइटरशिप से संबंधित स्वघोषणा पत्र या पार्टनरशिप डीड, मैन्यूफैक्चरिंग के लिए अतिरिक्त दस्तावेज, मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट का फोटो, प्रोसेसिंग एरिया सहित, उत्पादन इकाई का लेआउट या ब्लूप्रिंट, क्षमता के अनुरूप, मैन्यूफैक्चरिंग उत्पाद की सूची, उपयोग में लाए जा रहे पेयजल शुद्धता की जांच रिपोर्ट व होटल, कैटरर व रेस्टोरेंट के लिए अतिरिक्त दस्तावेज़ लाना अनिवार्य होगा। 

पंजीकरण के लिए आवेदक का पहचान पत्र, अगर पहचान पत्र में व्यवसाय स्थल का पता नहीं है तो व्यवसाय स्थल के लिए पता का प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज का एक फोटो और सभी दस्तावेज की स्व-अभिप्रमाणित प्रति जमा करना है। अधिक जानकारी के लिए फोन नंबर 954693892 पर संपर्क किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.