Move to Jagran APP

Corona Jamshedpur News : सबको नहीं हो रहा कोरोना, पॉजिटिव के साथ रहने वाले निकल रहे निगेटिव

Corona Jamshedpur News. पूर्वी सिंहभूम जिले के लिए राहत भरी खबर है। प्रतिरोधक क्षमता मजबूत व सही ढंग से मास्क पहनने वालों पर कोरोना का असर कम हो रहा है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 06:15 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 06:15 PM (IST)
Corona Jamshedpur News : सबको नहीं हो रहा कोरोना, पॉजिटिव के साथ रहने वाले निकल रहे निगेटिव
Corona Jamshedpur News : सबको नहीं हो रहा कोरोना, पॉजिटिव के साथ रहने वाले निकल रहे निगेटिव

जमशेदपुर, अमित तिवारी। कोरोना सबको नहीं हो रहा है। जी हां, यह हम नहीं बल्कि पूर्वी सिंहभूम जिले की रिपोर्ट बता रही है। टेल्को का एक परिवार, जो जिला सर्विलांस विभाग से भी जुड़ा हुआ है। वे कहते हैं -मुझे चार-पांच दिन से हल्का-हल्का बुखार लग रहा था। फिर मैंने जांच कराई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। तब तक मैं अपने स्वजनों के साथ ही रह रहा था। यहां तक की बच्चे मेरे साथ ही खाते थे। उसके बाद स्वजन की जांच कराई गई तो सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। तब मैंने राहत की सांस ली और खुद को आइसोलेट कर लिया। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) के गाइडलाइंस का पालन किया। दस दिन के बाद दोबोरा जांच हुई तो मेरा रिपोर्ट निगेटिव आई। इसके बाद मैं फिर से काम पर लौट आया हूं। 

loksabha election banner

इसी तरह, डिमना चौक के समीप रहने वाले परिवार के एक सदस्य को बीते चार दिन से बुखार हो रहा था। वे अपने परिवार के साथ रांची में रह रहे थे। जब तबीयत ज्यादा खराब हुई तो वे कार से जमशेदपुर आ गए। कार में उनके परिवार के सारे सदस्य व चालक सभी मौजूद थे। जमशेदपुर पहुंचने के बाद उन्होंने अपनी कोरोना जांच कराई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जबकि परिवार व चालक की रिपोर्ट निगेटिव आई। आदित्यपुर की एक कंपनी में काम करने वाले पदाधिकारी में कोरोना का कोई लक्षण नहीं था फिर भी उन्होंने संदेह होने पर जांच कराई और रिपोर्ट पॉजिटिव भी आ गई। इसे सुनकर उनके साथ में काम करने वालों के होश उड़ गए। उनके संपर्क में आए सहयोगियों की जांच हुई तो सबकी रिपोर्ट निगेटिव आई। सोनारी निवासी एक परिवार के एक सदस्य में कोरोना की पुष्टि हुई तो हड़कंप मच गया। कारण कि वह एक तो इकलौता पुत्र थे और बीती रात तक अपने स्वजनों के साथ रहे थे। इससे सभी भयभीत थे। क्या होगा, क्या नहीं, लेकिन जब जांच कराई गई तो पूरे स्वजन की रिपोर्ट निगेटिव आई। इस तरह के तमाम केस सामने आ रहे हैं, जिसे देख डॉक्टर भी हैरान है। वह इसे शोध का विषय बता रहे हैं।

 जिसकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत उसपर वायरस का असर कम 

महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल सह माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ. एसी अखौरी कहते हैं कि कोरोना सबको नहीं हो रहा है, यह सही बात है। लेकिन, इसके कई कारण हो सकते हैं, जो शोध का विषय हैं। लेकिन, मेरा अनुभव कहता है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता शरीर को संक्रमण, कीटाणुओं और जीवाणुओं से दूर रखने में मदद करती है। साफ शब्दों में कहा जाए तो रोग प्रतिरोधक क्षमता शरीर को एक ऐसा सुरक्षा कवच प्रदान करती है, जिससे शरीर जल्दी किसी साधारण बीमारी की चपेट में नहीं आता। जिसकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है उनपर वायरस बहुत कम ही अटैक करता है। शायद इसी वजह से पॉजिटिव मरीजों के बीच में रहने वाले लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आ रही है।

 शरीर में वायरस की मात्रा कितनी, यह भी महत्वपूर्ण 

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के पूर्व अध्यक्ष सह फिजिशियन डॉ. आरएल अग्रवाल कहते हैं कि पॉजिटिव मरीजों के शरीर में वायरस की मात्रा कितनी है, यह भी महत्वपूर्ण है। अगर मरीज में वायरल लोड कम होगा तो उससे कम लोग प्रभावित होंगे। हो सकता है अधिकांश लोगों का वायरल लोड कम हो। हालांकि, यह जांच का विषय है। अभी कोरोना तीन तरह के लोगों पर ज्यादा अटैक कर रहा है। जिसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, जो कई गंभीर बीमारी से ग्रस्त है और जो अधिक देर तक कोरोना मरीजों के बीच में रह रहे हैं। हालांकि, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) द्वारा जारी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने पर इससे बचा जा सकता है।

 इस तरह आप भी बच सकते कोरोना से 

  • प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर जोर दे।
  • बाहर निकले तो मास्क, ग्लब्‍स का इस्तेमाल जरूर करें।
  •  मास्क का इस्तेमाल सही ढंग से करें। कई लोग सिर्फ मुंह में मास्क लगाते। नाक को नहीं ढकते, जिससे उनमें कोरोना होने का खतरा अधिक रहता है।
  • कहीं भी जाए, शारीरिक दूरी का ख्याल अवश्य करें। भीड़ होने से वायरस तेजी से फैलेगा, जिसे रोक पाना मुश्किल होगा।
  • बच्चा, गर्भवती व बुजुर्ग बहुत जरूरी हो तभी घर से निकले। अन्यथा घर में ही रहें।

ये कहते विशेषज्ञ

लोगों को समझने की जरूरत है। थोड़ी सी सावधानी बरतने से कोरोना से बचा जा सकता है। कोरोना जितना बढ़ेगा देश की स्थिति उतनी ही अधिक खराब होगी। जिसका खामियाजा सभी को भुगतना पड़ेगा।

 - डॉ. एसी अखौरी, पूर्व प्रिंसिपल, एमजीएम। 

अभी हमलोग को कोरोना से भी लड़ना है और अपना काम भी जारी रखना है। ऐसे में मास्क का इस्तेमाल सबसे जरूरी है। इसे सही ढंग से पहनेंगे तो आपको वायरस से बचाएगा और आप स्वस्थ रहेंगे।

- डॉ. आरएल अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष, आइएमए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.