Move to Jagran APP

Coronavirus Lockdown : हर प्रवासी मजदूर को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन, जानिए किन्‍हें मिलेगा लाभ

Coronavirus Lockdown. हर प्रवासी मजदूर को मुफ्त राशन नहीं मिलेगा। सिर्फ उन्‍हें ही मुफ्त राशन मिलेगा जिनके पास राशन कार्ड नहीं है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 03:51 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 03:51 PM (IST)
Coronavirus Lockdown : हर प्रवासी मजदूर को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन, जानिए किन्‍हें मिलेगा लाभ
Coronavirus Lockdown : हर प्रवासी मजदूर को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन, जानिए किन्‍हें मिलेगा लाभ

जमशेदपुर, जासं। Coronavirus Lockdown हर प्रवासी मजदूर को मुफ्त राशन नहीं मिलेगा। सिर्फ उन्‍हें ही मुफ्त राशन मिलेगा जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। रेड जोन से आनेवाले प्रवासी मजदूरों को संस्‍थागत क्‍वारंटाइन में रखा जा रहा है और उन्‍हें ही घर वापसी के वक्‍त मुफ्त राशन दिया जाना है। 

prime article banner

पूर्वी सिंहभूम जिले में प्रवासी मजदूरों के आने का सिलसिला कम हुआ है, जिनकी देखभाल जिला प्रशासन को करना है। देशभर के रेड जोन से आए मजदूरों को सरकारी या संस्थागत क्वारंटाइन में रखा जा रहा है। इन्हें जिला प्रशासन रोजगार देने के लिए भी प्रयासरत है। जब तक इन्हें रोजगार नहीं मिलता, इन्हें राशन देना है। इस संबंध में उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी से कहा कि सभी प्रवासी मजदूर को मुफ्त राशन नहीं देना है। राशन कार्ड धारियों और राशन कार्ड में जिनका नाम दर्ज है वैसे प्रवासी मजदूर को राशन उपलब्ध नहीं कराना है।

बाहर से आनेवाले मजदूरों को मनरेगा से काम

विभिन्न राज्यों से आए प्रवासी मजदूरों को मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराने के साथ ही विभिन्न प्रखंडों में आए प्रवासी मजदूरों से संबंधित संपूर्ण जानकारी एकत्रित करने का निर्देश भी सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को उपायुक्त द्वारा दिया गया है। उपायुक्‍त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को राज्य सरकार द्वारा चिन्हित विभिन्न राज्यों के 24 जिलों (रेड जोन)  से आने वाले प्रवासी मजदूरों का शत-प्रतिशत सैंपल कलेक्शन के साथ ही संस्थागत क्वारंटाइन करने का निर्देश दिया। संस्थागत क्वारंटाइन के पश्चात होम क्वॉरंटाइन किए गए प्रवासी मजदूरों को राशन का पैकेट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

 प्रवासी मजदूरों की शत प्रतिशत होगी मैपिंग

उपायुक्त ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे जरूरतमंद प्रवासी मजदूरों के बीच खाद्यान्न का वितरण करें। इसके अलावा क्वारंटाइन सेंटर का नियमित रूप से निरीक्षण करने एवं उसके साफ-सफाई शुद्ध पेयजल क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे लोगों को उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया । उपायुक्त ने जिले में विभिन्न राज्यों से आए प्रवासी मजदूरों की मैपिंग शत-प्रतिशत सुनिश्चित करने एवं उससे संबंधित संपूर्ण जानकारी एकत्रित कर प्रतिवेदन जिला को उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया।

बैठक में ये रहे उपस्थित

 बैठक में अपर उपायुक्त सौरव कुमार सिन्हा, निदेशक डीआरडीए अनिता सहाय, निदेशक एनइपी ज्योत्सना सिंह, विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी नवीन कुमार, अपर जिला दंडाधिकारी नंदकिशोर लाल, जिला कृषि पदाधिकारी मिथिलेश कालिंदी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.