Move to Jagran APP

SBI ALERT : एसबीआई में खाता है तो आपके लिए यह जरूरी है, एक जुलाई से लागू हो रहे हैं नए नियम

अगर आपके पास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में बेसिक सेविंग्स बैंक डिपोजिट अकाउंट है तो आपके लिए यह खबर है। देश की सबसे बड़ी बैंक एक जुलाई से अपने नियमों में बदलाव करने जा रही है। इसका सीधा असर आप पर पड़ेगा।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 10:01 AM (IST)
SBI ALERT : एसबीआई में खाता है तो आपके लिए यह जरूरी है, एक जुलाई से लागू हो रहे हैं नए नियम
एसबीआई में खाता है तो आपके लिए यह जरूरी है, एक जुलाई से लागू हो रहे हैं नए नियम

जमशेदपुर, जासं। भारतीय स्टेट बैंक बीएसबीडी (बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट) खातों के लिए नया नियम लागू करने जा रही है, जो एक जुलाई से प्रभावी होगा। इसके तहत महीने में चार बार ही बिना कोई अतिरिक्त शुल्क दिए पैसा निकाल सकेंगे।

loksabha election banner

महीने में चार बार से ज्यादा नगद निकासी करने पर शुल्क लिया जाएगा। अब तक बीएसबीडी खातों के लिए शुल्क का नियम नहीं था। दरअसल बीएसबीडी खाता वैसे लोगों के लिए ही है, जो बहुत कम पैसे बचा पाते हैं। जो पहले कभी बैंक जाते ही नहीं थे, उन्हें बचत करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में इस खाते में जीरो बैलेंस की छूट दी गई है। यानी यदि आपके खाते में एक रुपया भी नहीं है, तो भी कोई शुल्क नहीं काटा जाएगा।

खाता निष्क्रिय है तो बिना शुल्क के चालू करवा सकते हैं

यदि आपका खाता लंबे समय से निष्क्रिय है तो भी आप बिना किसी शुल्क के या मामूली राशि से इसे चालू करा सकते हैं। इसके लिए कोई जुर्माना नहीं लगता, जैसा कि सामान्य खातों के लिए होता है। तो अब हम जान लें कि एक जुलाई से क्या होने वाला है। एक जुलाई के बाद बीएसबीडी खाताधारक चार बार तक एटीएम या बैंक शाखा से पैसा निकाल सकते हैं। इस पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। चार बार के बाद महीने में जितनी बार रुपए निकाले जाएंगे, उसमें बैंक ₹15 के साथ 18 प्रतिशत सेवा कर जोड़कर (17.70 रुपये) राशि कटौती करेगी।

अब मुफ्त में नहीं मिलेगा चेकबुक

इसमें एक और बदलाव चेक बुक को लेकर किया गया है। पहले बीएसबीडी खाताधारकों को चेक बुक मुफ्त मिलता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। एक जुलाई के बाद एक वित्तीय वर्ष में 10 पन्ने का चेक बुक मुफ्त में दिया जाएगा। इसके बाद यदि आपको चेक बुक की जरूरत पड़ती है तो 40 रुपये के साथ 10 प्रतिशत जीएसटी (47.20 रुपये) का शुल्क लगेगा। इस शुल्क के बदले आपको 25 पन्ने का एक चेक बुक किया जाएगा। इसके अतिरिक्त यदि इमरजेंसी चेक बुक चाहिए तो वह 50 रुपये के साथ 18 प्रतिशत सेवा कर मिलाकर कुल 59 रुपये शुल्क लिया जाएगा। यह बदलाव एक जुलाई से हो रहा है, इसलिए आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए। वरना आप परेशानी में पड़ सकते हैं।

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में नहीं लगेगा शुल्क

बीएसबीडी खाताधारकों को जान लेना चाहिए कि एक जुलाई से जो नियम में परिवर्तन हो रहा है, वह सिर्फ नकद निकासी के लिए है। यदि आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं, तो उससे कोई सीमा नहीं है। आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। आप एटीएम या डेबिट कार्ड से शॉपिंग शॉपिंग कर सकते हैं। मोबाइल फोन पर उपलब्ध फोन वालेट से किसी को पैसा भेज सकते हैं। अपने खाते में पैसा मंगा सकते हैं। बैंक शाखा या एटीएम से आप किसी को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं या अपने खाते में मंगा सकते हैं। इस पर बैंक की ओर से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसलिए डरने की आवश्यकता नहीं है। सिर्फ इतना ध्यान रखें नकद राशि की निकासी महीने में चार बार तक निश्शुल्क होगी, उसके बाद जितनी बार आप ऐसा निकालेंगे उसमें हर बार 17 रुपये 70 पैसे अतिरिक्त लगेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.