Move to Jagran APP

नागपुर की एजेंसी को 27 तक कार्यआदेश लेने का नोटिस

ानगो जलापूर्ति योजना ठप करने की ठेकेदार रामेश्वर शर्मा की चेतावनी के बाद पेयजल एवं स्वच्छता महकमे में खलबली मच गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 07:00 AM (IST)
नागपुर की एजेंसी को 27 तक कार्यआदेश लेने का नोटिस
नागपुर की एजेंसी को 27 तक कार्यआदेश लेने का नोटिस

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : मानगो जलापूर्ति योजना ठप करने की ठेकेदार रामेश्वर शर्मा की चेतावनी के बाद पेयजल एवं स्वच्छता महकमे में खलबली मच गई है। ठेकेदार का पत्र मिलने के बाद विभाग की नींद टूट गई है। विभाग के आला अफसरों ने जलापूर्ति योजना के संचालन का टेंडर लेने वाली एजेंसी को नोटिस भेज कर कहा है कि वो हर हाल में 27 मई तक कार्य आदेश ले ले। ताकि, पुराने ठेकेदार के संचालन का काम छोड़ने के बाद एक जून से नागपुर की एजेंसी काम संभाल सके।

loksabha election banner

सोमवार को खबर छपने के बाद विभाग ने आनन-फानन में नागपुर की एजेंसी विश्वराज को नोटिस जारी कर सूचना दी है कि वो हर हाल में 24 मई को रांची आ जाए। ताकि उसे जल्द से जल्द कार्य आदेश जारी किया जा सके। एक जून से जलापूर्ति के संचालन का काम एजेंसी को संभालना है। विभागीय सूत्रों की मानें तो एग्रीमेंट और कार्य आदेश की कॉपी भी तैयार कर ली गई है ताकि एजेंसी के प्रतिनिधि के पहुंचते ही इसे जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दिया जाए।

------------------------

2015 से काम देख रहा पुराना ठेकेदार

2015 से मानगो जलापूर्ति योजना का संचालन ठेकेदार रामेश्वर शर्मा कर रहे हैं। वित्तीय साल 2019-20 के लिए जलापूर्ति योजना का संचालन करने का टेंडर नागपुर की एजेंसी विश्वराज एनवायरनमेंट को मिला है। टेंडर फरवरी में ही हो गया था। लेकिन, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की ढिलाई के चलते कार्य आदेश जारी नहीं हो पाया था। अगर, विभाग टेंडर होने के एक महीने के अंदर भी एजेंसी को कार्य आदेश जारी कर देती तो नए वित्तीय साल यानि एक मई से नई एजेंसी अपना काम संभाल लेती।

-----------------------

आचार संहिता के बहाने लटकाया मामला

सूत्रों की मानें तो विभाग की लाल फीताशाही के चलते ऐसा नहीं हो सका। एजेंसी के प्रतिनिधि कार्य आदेश लेने के लिए दौड़-भाग करते रहे लेकिन मामला लटका रहा। इसी बीच लोकसभा चुनाव की घोषणा हो गई और चुनाव आचार संहिता लग गई। इसके बाद पेयजल विभाग चुनाव आचार संहिता का बहाना बनाने लगा। जबकि, वो चुनाव आयोग को सूचना देकर नई एजेंसी को संचालन का काम दे सकता था। क्योंकि, जलापूर्ति अनिवार्य सेवा की श्रेणी में है और ये कोई नई योजना नहीं है। आशंका थी कि अधिकारी ये मामला लटकाए ही रहते। लेकिन, इसी बीच ठेकेदार रामेश्वर शर्मा ने एक जून से हर हाल में मानगो जलापूर्ति योजना का संचालन छोड़ने की धमकी दे दी। इससे विभाग में हड़कंप मच गया। विभाग को लगा कि अगर ऐसा हुआ तो इस भीषण गर्मी में मानगो में हाहाकार मच जाएगा। इसके बाद विभाग हरकत में आया है।

--

आचार संहिता की वजह से मामला लटका था। एजेंसी को बुलाया गया है। जल्द ही कार्य आदेश जारी होगा। एक जून से नई एजेंसी संचालन का काम संभाल लेगी।

मंतोष मणि, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग आदित्यपुर प्रमंडल

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.