Move to Jagran APP

पांच जून से नगर निकाय लेंगे सूखा-गीला अलग कचरा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : विश्व पर्यावरण दिवस यानि पांच जून से शहर के नगर निकाय अलग-अलग कचरा एकत्र

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 May 2018 11:27 PM (IST)Updated: Thu, 24 May 2018 11:27 PM (IST)
पांच जून से नगर निकाय लेंगे सूखा-गीला अलग कचरा
पांच जून से नगर निकाय लेंगे सूखा-गीला अलग कचरा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : विश्व पर्यावरण दिवस यानि पांच जून से शहर के नगर निकाय अलग-अलग कचरा एकत्र करेंगे। इस तरह, जमशेदपुर अक्षेस, मानगो अक्षेस और जुगसलाई नगर पालिका के डोर टु डोर कचरा एकत्र करने वाले ठेकेदार घरों से सूखा और गीला कचरा अलग-अलग ही लेंगे। अगर किसी घर से एक साथ कचरा दिया जाता है तो इसे नहीं लिया जाएगा।

loksabha election banner

अलग-अलग कचरा लेने का ये आदेश नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह का है। ये आदेश उन्होंने गुरुवार को नगर निकायों के विशेष अधिकारियों के साथ हुई बैठक में दिया। उन्होंने कहा कि पांच जून को पर्यावरण दिवस की तैयारी सभी नगर निकाय करें। सूखा और गीला कचरा अलग-अलग लेने के आदेश का खूब प्रचार कर दें ताकि लोगों को भी पता चल जाए और वो पांच जून से कचरा एकत्र करने वाले को अलग-अलग ही कचरा दें। अलग-अलग कचरा लेने का प्रस्ताव जेएनएसी के विशेष अधिकारी संजय कुमार ने ही दिया था जिसे सचिव ने मानते हुए सभी नगर निकाय को ऐसा करने का आदेश दिया।

------------------------

राज्य के सभी दफ्तर होंगे प्लास्टिक बोतल मुक्त

जमशेदपुर अक्षेस के दफ्तर को प्लास्टिक बोतल व पॉलीथिन मुक्त घोषित कर दिया गया है। जेएनएसी में सभी क्लर्को को पानी लाने के लिए स्टेनलेस स्टील की बोतल खरीदी गई है। नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव ने इसी तर्ज पर नगर विकास विभाग के सभी कार्यालयों और नगर निकायों के राज्य के सभी दफ्तरों को प्लास्टिक बोतल और पॉलीथिन मुक्त करने का आदेश जारी किया है।

------------------

सेल्फी विद बैग राज्य में लागू

नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव ने सभी नगर निकायों के विशेष अधिकारियों को जमशेदपुर अक्षेस की योजना सेल्फी विद बैग को लागू करने का आदेश दिया है ताकि लोगों में कपड़े का थैला लेकर चलने की आदत बने। जेएनएसी ने कपड़े का थैला लेकर सेल्फी लेकर भेजने की योजना चलाई है। इसमें सेल्फी भेजने वाले को इनाम दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.