This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Tata Steel : अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने टाटा स्टील का रेटिंग को किया अपग्रेड

Tata Steel टाटा स्टील के लिए अच्छी खबर। अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने इस वैश्विक कंपनी की रेटिंग बी-1 से बढ़ाकर स्टेबल कर दिया है। वर्तमान वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही ने टाटा स्टील ने जबरदस्त मुनाफा दर्ज किया था जिसका उसे फायदा मिला है।

Jitendra SinghSat, 18 Sep 2021 09:52 AM (IST)
Tata Steel : अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने टाटा स्टील का रेटिंग को किया अपग्रेड

जमशेदपुर : टाटा स्टील देश की सबसे पुरानी इस्पात निर्माता कंपनियों में से एक है। वर्तमान में टाटा स्टील द्वारा जमशेदपुर, कलिंगनगर, अंगुल और देश के विभिन्न हिस्सों में स्टील का उत्पादन करती है। वर्तमान वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में स्टील की अंतराष्ट्रीय कीमत में जबदस्त उछाल का फायदा टाटा स्टील को मिला और स्टील की कीमत ऑल टाइम हाई में रही। इसके कारण टाटा स्टील को बंपर मुनाफा कमाया। ऐसे में टाटा स्टील ने अपने कर्ज में 26 हजार करोड़ रुपये की कटौती की है। साथ ही कंपनी प्रबंधन ने घोषणा की है कि वह अगले चार वर्षो में अपने कर्ज को खत्म कर लेगी। ऐसे में टाटा स्टील की रेटिंग में जबदस्त सुधार हुआ है।

मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने दी है रेटिंग

आपको बता दें कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित एजेंसी, मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने कॉरपोरेट फैमिली रेटिंग की नई सूची जारी की है। जिसमें टाटा स्टील की पिछली रेटिंग बी2 में सुधार कर उसे बी 1 की रेटिग दी है। नई रेटिंग पर मूडीज एजेंसी की ओर से कहा गया है कि चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में टाटा स्टील का ऑपरेशन परफॉर्मेंस और शुद्ध ऋण में की गई गई के कारण कंपनी का क्रेडिट मेट्रिक्स मजबूत हुआ है।

एबिटा में भी जदबस्त सुधार

मूडीज के कौस्तुभ चौबल का कहना है कि कंपनी ने अपने सकल ऋण को कम किया ही साथ ही एबिटा में भी जबदस्त सुधार किया है। कंपनी ने अपनी एबिटा में मार्च 2020 में 6.5 गुणा, मार्च 2021 में 3.3 गुणा, जून 2021 में 2.1 गुणा सुधार किया है। कंपनी ने मार्च 2022 तक अपने एबिटा में 1.5 प्रतिशत की और सुधार करने का लक्ष्य रखा है। चौबल का कहना है कि हमारा अनुमान है कि कंपनी अगले 12 से 18 माह में अपने परिचालन से बड़े और सकारात्मक कैश फ्लो का प्रदर्शन बेहतर रखेगी।

कंपनी ने लॉकडाउन से निपटने के लिए शानदार पहल

मूडीज का कहना है कि कंपनी ने कोविड 19 के कारण हुए लॉकडाउन के बावजूद अपने परिचालन और उत्पादन पर बेहतर काम किया। कंपनी ने अपने सभी डिस्ट्रीब्यूटर चैनल को जोड़कर उन क्षेत्रों में फोकस की जिसे लॉकडाउन में संचालन की अनुमति मिली।

इससे कंपनी का उत्पादन भी सुचारू रूप से संचालित होता रहा। इससे कंपनी का परिचालन और कैश फ्लो भी बेहतर रहा। साथ ही संक्रमण को रोकने के लिए कंपनी ने पॉड सिस्टम सहित अधिकारियों को वर्क फ्रॉम होम के तहत काम करने की सुविधा दी।

Edited By: Jitendra Singh

जमशेदपुर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!