Move to Jagran APP

निधि समर्पण अभियान ने डाली राष्ट्रीय एकात्मता की नींव : परांडे

बिष्टुपुर स्थित तुलसी भवन में जमशेदपुर घाटशिला व सरायकेला के विहिप कार्यकर्ताओं को किया संबोधित।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 06:00 AM (IST)
निधि समर्पण अभियान ने डाली राष्ट्रीय एकात्मता की नींव : परांडे
निधि समर्पण अभियान ने डाली राष्ट्रीय एकात्मता की नींव : परांडे

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : विश्व हिदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय महामंत्री मिलिद परांडे शनिवार को जमशेदपुर में थे। उन्होंने बिष्टुपुर स्थित तुलसी भवन में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर को लेकर 40 दिन तक निधि समर्पण अभियान चला, उससे राष्ट्रीय एकात्मता की नींव मजबूत हुई है। इसमें सभी धर्म-संप्रदाय के लोगों ने सहयोग किया। करोड़पति उद्यमी से लेकर भीख मांगकर जीवन-यापन करने वालों ने भी निधि समर्पित किया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि अभियान शुरू करने से पहले हमने संकल्प लिया था कि देश के चार लाख से अधिक गांव और 11 करोड़ परिवार तक पहुंचेंगे। मेरा मानना है कि हम शायद इस संकल्प को पूरा कर लिए होंगे। जमशेदपुर में भी लक्ष्य का 80 फीसद तीन दिन पहले ही पूरा हो चुका है। इसी बीच उन्होंने झारखंड के मुख्यमंत्री (हेमंत सोरेन) के उस बयान की आलोचना की, जिसमें उन्होंने कहा था कि आदिवासी हिदू नहीं हैं।

परांडे ने कहा कि किसी जिम्मेदार व्यक्ति को ऐसा नहीं कहना चाहिए। जो भी भगवान राम को राष्ट्रपुरुष मानता है, वह हिदू है। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने भी मंदिर निर्माण में निधि समर्पण किया है। उन्होंने मुझे बुलाकर डेढ़ लाख रुपये समर्पित किया। मोहम्मद खान राष्ट्रभक्त मुसलमान हैं। इस अभियान में हमें ऐसे कई राष्ट्रभक्त मुसलमान का भी सहयोग मिला है। इससे पहले मिलिद परांडे ने तुलसी भवन में जमशेदपुर, घाटशिला व सरायकेला के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की, जिसमें निधि समर्पण को लेकर उनके विचार सुने।

----------------------

चार आइआइटी कर रहे काम

मिलिद पांडे ने बताया कि अयोध्या में श्री राम मंदिर के निर्माण में देश के चार आइआइटी (चेन्नई, मुंबई, दिल्ली व गुवाहाटी) सहयोग कर रहे हैं। वहीं निर्माण कार्य एलएंडटी और तकनीकी सहयोग टाटा कंस्लटेंसी सर्विसेज दे रही है। चूंकि मंदिर के पास सरयू नदी है, इसलिए इस बात को भी ध्यान में रखा जा रहा है कि नदी का प्रवाह-स्थान बदलता रहता है। ऐसी स्थिति में मंदिर की नींव ऐसी हो कि इसका प्रभाव ना पड़े। सभी कुछ सोच समझकर फिलहाल नींव के निर्माण पर ही काम चल रहा है। मेरा मानना है कि साढ़े तीन वर्ष में भगवान श्री राम गर्भ गृह में अधिष्ठापित हो जाएंगे।

--------------------

घर-घर अभियान बंद, लेकिन कर सकते समर्पण

मिलिद परांडे ने कहा कि श्री राम मंदिर के लिए मकर संक्रांति (15 जनवरी) से माघ पूर्णिमा (27 फरवरी) तक घर-घर निधि संग्रह का जो अभियान चल रहा था, वह समाप्त हो गया। इसके बाद जो इसमें सहयोग करना चाहते हैं, वे ट्रस्ट के बैंक खाते या विहिप के पदाधिकारी को ट्रस्ट के नाम से चेक-ड्राफ्ट दे सकते हैं। इसमें अब तक कितनी राशि आई, इसे ट्रस्ट बताएगी। संवाददाता सम्मेलन के दौरान खजांचीलाल मित्तल, विहिप के जमशेदपुर महामंत्री जनार्दन पांडेय, हरेराम ओझा, अवतार सिंह गांधी, आरएसएस के अभय सामंत समेत कई कार्यकर्ता-स्वयंसेवक उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.