Move to Jagran APP

Window 11 : आ गया माइक्रोसॉफ्ट का Window Office Suite नया वर्जन, जल्द ऐसे करें अपने डिवाइस को अपडेट

Window 11 सॉफ्टवेयर बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार को Window 11 का नया वर्जन लांच कर दिया है। नये वर्जन में जबरदस्त फीचर है जो आपके कंप्यूटर व लैपटॉप की स्पीड को बढ़ाएगा। जानिए और क्या-क्या फीचर्स है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 09:02 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 09:02 AM (IST)
Window 11 : आ गया माइक्रोसॉफ्ट का Window Office Suite नया वर्जन, जल्द ऐसे करें अपने डिवाइस को अपडेट
आ गया माइक्रोसॉफ्ट का Window Office Suite नया वर्जन, जल्द ऐसे करें अपने डिवाइस को अपडेट

जमशेदपुर : माइक्रोसॉफ्ट ने दुनिया भर में लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) के नवीनतम अपग्रेड Windows 11 को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। Microsoft आधिकारिक तौर पर अपने नवीनतम Microsoft 365 और Office 2021 सूट के कंज्यूमर वर्जन के साथ, विंडोज 11-संचालित हार्डवेयर लॉन्च किया है। जमशेदपुर के टेक विशेषज्ञ मुकेश कुमार के अनुसार, ऑपरेटिंग सिस्टम का यह अपडेट कुछ समय पहले आया था। इसका मतलब है कि कुछ यूजर्स के पास अभी विंडोज 11 में अपग्रेड करने का विकल्प हो सकता है।

loksabha election banner

हालांकि, दुनिया भर के अधिकांश यूजर्स के लिए, विंडोज 11 रोलआउट धीरे-धीरे होगा। माइक्रोसॉफ्ट ने पहले बताया था कि सभी योग्य विंडोज 10 डिवाइस को 2022 के मध्य तक विंडोज 11 में अपडेट हासिल हो जाएंगे। लेकिन नए हार्डवेयर (हाल ही में खरीदे गए कंप्यूटर) अपडेट को तुरंत प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।

विंडोज 11: अपग्रेड कैसे करें

विंडोज 11 में एक नया आधुनिक यूजर इंटरफेस (यूआई), स्नैप असिस्ट मल्टीटास्किंग फीचर के साथ डिजाइन किया गया स्टार्ट मेन्यू, माइक्रोसॉफ्ट स्टोर, विजेट्स (Widgets), माइक्रोसॉफ्ट टीम्स इंटीग्रेशन और बहुत कुछ है। विंडोज 11 बहुत तेज है और इसमें आधुनिक हार्डवेयर है। ऐसा प्रतीत होता है कि कंपनी विंडोज यूजर्स को नया पीसी खरीदने के लिए प्रेरित करना चाहती है, चाहे उन्हें एक की आवश्यकता हो या नहीं।

यदि आपने हाल ही में विंडोज 10 कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदी है, तो संभावना है कि आपके पास तुरंत विंडोज 11 में अपग्रेड करने का विकल्प हो। ऐसा करने का तरीका यहां बताया गया है:

  • जांचें कि क्या आपका पर्सनल कंप्यूटर आधिकारिक तौर पर विंडोज 11 अपडेट को सपोर्ट करता है। आप आधिकारिक माइक्रोसॉफ्ट पीसी हेल्थ चेक ऐप के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपने सभी महत्वपूर्ण डेटा, दस्तावेजों और ऐप्स, यदि कोई हो, का बैकअप लिया है।
  • अपने Settings → Update & Security → Windows Update पर ब्राउज करें
  • Check for Updates टन पर क्लिक करें और कंप्यूटर को संभावित विंडोज 11 अपडेट को चेक करने दें।
  • यदि विंडोज 11 अपडेट उपलब्ध है, तो आपको इसे मुफ्त में डाउनलोड और इंस्टॉल करने का विकल्प दिखाई देगा।

ऑफिस 2021 की क्या है विशेषताएं

Microsoft Office 2021, जिसे office suite भी कहा जाता है, बिजनेस, क्लाएंट व कंज्यूमर के लिए मंगलवार से उपलब्ध है।अपडेट किए गए ऐप्स में Word, Excel, PowerPoint, OneNote, Outlook, Access, Project, Publisher, और Visio शामिल हैं। इस साल की शुरुआत में माइक्रोसॉफ्ट ने एक्सेल में नए डायनेमिक एरेज और XLOOKUP फीचर्स, कई ऐप में डार्क मोड सपोर्ट और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एक्सेल, पावरपॉइंट और आउटलुक में कई सुधार किए थे। नया office 2021 suite उन यूजर्स के लिए है जो माइक्रोसॉफ्ट 365 की सब्सक्रिप्शन-आधारित सेवा या वेब-आधारित क्लाउड एप्लिकेशन से बचना चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.