Move to Jagran APP

Jharkhand Assembly Election 2019 : मतगणना में माइक्रो-आब्जर्वर की रहेगी अहम भूमिका Jamshedpur News

Jharkhand Assembly Election 2019. 23 दिसंबर को होगी विधानसभा चुनाव की मतगणना हर टेबुल पर रहेंगे मौजूद काउंटिंग सुपरवाइजर व असिस्टेंट पर रखेंगे नजर।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 10:27 PM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 09:22 AM (IST)
Jharkhand Assembly Election 2019 :  मतगणना में माइक्रो-आब्जर्वर की रहेगी अहम भूमिका Jamshedpur News
Jharkhand Assembly Election 2019 : मतगणना में माइक्रो-आब्जर्वर की रहेगी अहम भूमिका Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। Jharkhand Assembly Election 2019 विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए जिला प्रशासन की ओर से मतगणना पर्यवेक्षक व मतगणना सहायक का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम मंगलवार को समाप्त हो गया। बुधवार से मतगणना माइक्रो-आब्जर्वर का प्रशिक्षण शुरू हुआ।

loksabha election banner

सोनारी स्थित भारत सेवाश्रम संघ के स्कूल प्रणव चिल्ड्रेन वल्र्ड में सुबह 11 बजे से हुई कार्यशाला में जिला पंचायती राज पदाधिकारी डॉ. रजनीकांत मिश्रा ने माइक्रो-आब्जर्वर की जिम्मेदारी बताई। उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान हर टेबुल पर एक-एक मतगणना पर्यवेक्षक (काउंटिंग सुपरवाइजर) व मतगणना सहायक (काउंटिंग असिस्टेंट) के साथ एक माइक्रो-आब्जर्वर भी रहेंगे। इनका काम ईवीएम व वीवीपैट से होने वाली मतगणना को अलग से नोट करना है। माइक्रो-आब्जर्वर ही मतगणना के परिणाम आब्जर्वर को देेंगे।  

उन्होंने बताया कि स्ट्रांग रूम सुबह 7.30 से 7.45 बजे के बीच खुल जाएगा, लेकिन आपको सुबह पांच बजे तक मतगणना स्थल पर पहुंच जाना है। उसके बाद हर मतगणना कर्मी को बता दिया जाएगा कि किसे कितने नंबर के टेबुल पर बैठना है। मतगणना के लिए विधानसभावार कमरे निर्धारित किए गए हैं। प्रत्येक विधानसभा के लिए 16 टेबुल होंगेे।

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना समाप्त होने के बाद किसी पांच मतदान केंद्र के वीवीपैट (वोटर वेरिफाइड पेपर आडिट ट्रेल) के पेपर स्लिप की गणना की जाएगी। इनका ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) में पड़े मत से भी किया जाएगा। प्रत्येक विधानसभा के पांच मतदान केंद्रों का निर्धारण संबंधित विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी (आरओ) द्वारा रैंडमाइजेशन से किया जाएगा। मतगणना के दौरान राजनीतिक दलों या निर्दलीय उम्मीदवार के काउंटिंग एजेंट भी उपस्थित रहेंगे। उनकी उपस्थिति में ही मतगणना की जाएगी। आज के प्रशिक्षण में 130 माइक्रो-आब्जर्वर की उपस्थिति दर्ज की गई, जबकि सात अनुपस्थित रहे।

मोबाइल फोन, पानी का बोतल या नाश्ता नहीं रखें साथ 

डॉ. रजनीकांत मिश्रा ने माइक्रो-आब्जर्वर को बताया कि जमशेदपुर को-आपरेटिव कालेज स्थित मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन लेकर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। इसलिए बेहतर होगा कि उस दिन मोबाइल फोन घर पर ही छोड़कर आएं। पानी का बोतल, पेय पदार्थ, फूड पैकेट आदि भी नहीं ले जाना है। कालेज परिसर में  गुटखा, पान, सिगरेट, शराब आदि का सेवन प्रतिबंधित होगा। इसलिए ये सामान लेकर अंदर नहीं ले जा सकेंगे। मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए नियुक्ति पत्र व फोटो पहचान पत्र अनिवार्य होगा। मतगणना समाप्ति के बाद ही निर्धारित टेबुल से हट सकते हैं, इससे पहले नहीं। 

माइक्रो-आब्जर्वर का प्रशिक्षण आज भी

माइक्रो-आब्जर्वर का प्रशिक्षण कार्यक्रम गुरुवार को भी सोनारी स्थित भारत सेवाश्रम संघ के स्कूल प्रणव चिल्ड्रेन वल्र्ड में चलेगा, जबकि अंतिम प्रशिक्षण शुक्रवार को बिष्टुपुर स्थित एसएनटीआइ (शावक नानावती टेक्निकल इंस्टीट्यूट) के सभागार में होगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ सुबह 11 बजे से होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.