Move to Jagran APP

तड़प-तड़पकर मरा मरीज, डॉक्टर-डॉक्टर चीखते रहे परिजन

महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल में हाइड्रोसील के ऑपरेशन के बाद मरीज की मौत हो गई। इसे लेकर रविवार को मृतक के परिजन अस्पताल में हंगामा किए। मौके पर होमगार्ड के जवानों ने पहुंचकर मामले को शांत कराया। उनलोगों ने मांग की कि आरोपित डॉक्टर, नर्स पर कार्रवाई की जाए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Oct 2018 08:49 PM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 08:49 PM (IST)
तड़प-तड़पकर मरा मरीज, डॉक्टर-डॉक्टर चीखते रहे परिजन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल में हाइड्रोसील के ऑपरेशन के बाद मरीज तड़प-तड़पकर मर गया। उसके परिजन डॉक्टर-डॉक्टर चीखते हुए पूरे अस्पताल में घूमे किंतु कोई नहीं आया। इसके बाद रविवार को परिजन अस्पताल में बवाल किए। मौके पर होमगार्ड के जवानों ने पहुंचकर मामले को शांत कराया। हो-हल्ला कर रहे लोगों की मांग थी कि आरोपित डॉक्टर, नर्स पर कार्रवाई की जाए।

loksabha election banner

कदमा शास्त्रीनगर निवासी कमल नेपाली (45 वर्ष) का हाइड्रोसील का आपरेशन नौ अक्टूबर को डॉ. डी हांसदा ने किया था। परिजनों का आरोप है कि इसके बाद मरीज का दर्द लगातार बढ़ते गया। इसकी शिकायत जब डॉक्टर से की गई तो उन्होंने कहा कि ठीक हो जाएगा। पर, ऐसा नहीं हुआ। शनिवार की शाम में दर्द तेज होने लगा। इसकी शिकायत वार्ड में मौजूद एक जूनियर नर्स से की गई तो उन्होंने कहा कि ठीक हो जाएगा। दर्द से तड़प रहे मरीज को देखकर परिजनों से रहा नहीं गया। वे पूरे वार्ड में डॉक्टर को ढूढ़ने लगे पर एक भी डॉक्टर नहीं मिले। इसके बाद वे लोग इमरजेंसी विभाग गए। वहां पर एक जूनियर डॉक्टर मौजूद था। उनसे मरीज की तबीयत खराब होने की जानकारी दी गई तो उन्होंने कहा कि उनसे नहीं हो पाएगा किसी सीनियर डॉक्टर को बोलिए। इस दौरान इमरजेंसी विभाग में एक भी सीनियर डॉक्टर मौजूद नहीं था, जिसके कारण वे लोद वार्ड में लौट आए। इसके कुछ ही देर के बाद रात करीब साढ़े दस बजे मरीज की मौत हो गई। उसके बाद ड्यूटी पर तैनात एक जूनियर नर्स ड्यूटी रूम में ताला बंदकर फरार हो गई। तब से लेकर रविवार की सुबह 11 बजे तक सर्जरी वार्ड के डॉक्टर व नर्स रूम में ताला लटका हुआ था। करीब 12:30 घंटे तक शव मरीजों के बीच पड़ा रहा और ड्यूटी रूम में बंद रहा। इससे वार्ड में भर्ती मरीजों को न तो दवा मिली और न ही मरहम पंट्टी हो सका। मृतक के परिजनों ने आरोपित डॉक्टर व नर्सो के खिलाफ सख्ती के साथ कार्रवाई की मांग की।

-------------

तीन दिन से नहीं मिली दवा, भटक रहा मरीज

मृतक के परिजन को हंगामा के वक्त बल तब मिल गया जब एक मरीज आकर जोर-जोर से चिल्लाने लगा और कहने लगा कि वह बेड नंबर 60 पर भर्ती है। लेकिन तीन दिनों से उसे न तो कोई दवा मिली है और न ही पंट्टी बदली गई है। सरायकेला निवासी बी. खंडेलवाल ने बताया कि उसके सिर में चोट आई है। जिस दिन वह भर्ती हुआ था उसी दिन एक इंजेक्शन व पंट्टी बांधी गई थी। तब से लेकर अबतक कोई भी देखने नहीं आया है। ऐसी स्थिति में मरीज इलाज के अभाव में दम तोड़ते रहेंगे।

गलत ऑपरेशन करने के मामले में दो डॉक्टरों पर हो चुकी है कार्रवाई

गलत ऑपरेशन करने के मामले में बीते साल एमजीएम अस्पताल के सर्जन डॉ. एमके सिन्हा और डॉ. लक्ष्मण हांसदा को दोषी ठहराते हुए विभाग ने सस्पेंड किया है। मानगो निवासी सुखदेव राम की मौत एमजीएम अस्पताल में हो गई थी। उन्हें हार्निया था लेकिन चिकित्सकों ने हाइड्रोसील का ऑपरेशन कर दिया था। मौत के बाद परिजनों ने चिकित्सकों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा किया था। इसके बाद कार्रवाई हुई थी।

-------------

आठ अक्टूबर को दैनिक जागरण ने किया था आगाह

दैनिक जागरण ने आठ अक्टूबर के अंक में आगाह किया था कि रात के दौरान एमजीएम के वार्ड में एक भी डॉक्टर नहीं मौजूद रहते हैं। ड्यूटी रूम में ताला लटका होता है। ऐसी स्थिति में अगर किसी मरीज की तबीयत गंभीर होती है तो उसकी जान बचाना मुश्किल हो जाएगा। उसके कुछ ही दिन के बाद यह घटना घट गई। अगर इसके बावजूद भी प्रबंधन किसी तरह की कार्रवाई नहीं करता है तो यह गंभीर विषय है।

-

मरीज के अंडकोष में इंफेक्शन था। इसके लिए उसकी सर्जरी की गई थी। इसकी जानकारी परिजनों को दी गई थी। तीन सप्ताह से मरीज का इलाज चल रहा था। परिजनों द्वारा जो आरोप लगाए जा रहे हैं, उसे देखा जा रहा है।

- डॉ. एसएन झा, अधीक्षक, एमजीएम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.