Move to Jagran APP

रेल यात्री ध्यान दें: पांच मई को मेगा ब्लॉक की वजह से रद रहेंगी कई ट्रेनें, कई के रूट बदलेंगे

मेगा ब्लाक के कारण आसनसोल-रांची-आसनसोल मेमो पैसेंजर बरकाकाना-रांची-बरकाकाना पैसेंजर टाटा-हटिया पैसेंजर 5 मई को रद रहेगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 01 May 2019 01:38 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2019 01:38 PM (IST)
रेल यात्री ध्यान दें: पांच मई को मेगा ब्लॉक की वजह से रद रहेंगी कई ट्रेनें, कई के रूट बदलेंगे
रेल यात्री ध्यान दें: पांच मई को मेगा ब्लॉक की वजह से रद रहेंगी कई ट्रेनें, कई के रूट बदलेंगे

जमशेदपुर, जेएनएन। रांची डिवीजन के हटिया-मुरी सेक्शन में गौतमधारा-गंगाघाट और गंगाघाट-टाटीसिलवे स्टेशन में पांच मई को पांच घंटे का मेगा ब्लॉक रहेगा। ब्लाक के कारण आसनसोल-रांची-आसनसोल मेमो पैसेंजर, बरकाकाना-रांची-बरकाकाना पैसेंजर, टाटा-हटिया पैसेंजर 5 मई को रद रहेगी। इसके अलावा हटिया स्टेशन से 4 मई को खुलने वाली हटिया-टाटा पैसेंजर को रद करने की घोषणा की गई है।  

loksabha election banner

हर मंगलवार व शुक्रवार को रद रहेगी टाटा-बिलासपुर पैसेंजर ट्रेन

दक्षिण-पूर्व रेलवे के विभिन्न मंडलों में सेफ्टी व माडर्नाइजेशन वर्क को लेकर 1 मई बुधवार से लेकर 31 मई तक टाटा-बिलासुपर-टाटा पैसेंजर ट्रेन हर मंगलवार व शुक्रवार को रद रहेगी। इसके अलावा संबलपुर-राउरकेला मेमो, झारसुगोड़ा-संबलपुर मेमो, राउरकेला-संबलपुर मेमो, झारसुगोड़ा-हटिया पैसेंजर, हटिया-झारसुगोड़ा पैसेंजर भी 1 मई से 31 मई के बीच अलग-अलग दिन रद रहेगी।  

स्टील एक्सप्रेस में दो माह के लिए लगेगा अतिरिक्त एसी कोच

गर्मी की छुट्टी के दौरान ट्रेनों में होने वाले भीड़-भाड़ को कम करने के लिए रेलवे टाटा-हावड़ा-टाटा स्टील एक्सप्रेस में दो माह के लिए एक अतिरिक्त फस्ट एसी कोच लगाने जा रहा है। टाटा-हावड़ा स्टील एक्सप्रेस में 1 मई से 30 जून तक जो वही हावड़ा-टाटा स्टील एक्सप्रेस में 2 मई से 1 जुलाई तक एक अतिरिक्त फस्ट एसी कोच लगेगा। इस संबंध में मंगलवार देर शाम को टाटानगर स्टेशन पर आदेश की कापी पहुंचा।  

बंडामुंडा रेलवे अस्पताल भुवनेश्वर अपोलो के साथ होगा टाइअप

दक्षिण-पूर्व रेलवे मेंस कांग्रेस और चक्रधरपुर रेल प्रशासन के बीच 102वां पीएनएम के दूसरे दिन कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इसमें बंडामुंडा रेलवे अस्पताल के साथ भुवनेश्वर का अपोलो और अमरी अस्पताल के साथ जल्द टाइअप करने पर सहमति बनी। इन दोनों अस्पताल के अलावा ओडिशा के अन्य सुपरस्पेशलिस्ट अस्पतालों के साथ चक्रधरपुर मंडल के अस्पतालों के टाइअप पर विचार किया गया। 6 महीने के अंदर मंडल के सभी लेवल क्रॉसिंग गेट पर तैनात गेटमैन के लिए पानी, शौचालय और बिजली का समुचित प्रबंध करने पर सहमति बनी।

सेटलमेंट के लिए करना होगा इंतजार

वाणिज्य विभाग के कर्मचारियों का ऑडिट क्लीयरेंस नही मिलने के फलस्वरूप रिटायरमेंट के बाद उनका सेटलमेंट रोक दिया जाता है, जिसे निकालने के लिए कर्मचारियों को 6 से 12 माह इंतजार करना पड़ता है। मेंस कांग्रेस ने मंडल रेल प्रबंधक से मांग की कि वैसे कर्मचारी जो कैश हैंडलिंग में शामिल हो उन्हें सेवानिवृत्ति से छह माह पूर्व कैश हैंड से हटा कर किसी अन्य काम पर लगाकर उनका आडिट पेपर जल्द से जल्द क्लियर करा दिया जाए, तो उनका पूरा सेटलमेंट रिटायरमेंट के समय ही मिल जाएगा। इसके अलावा मेंस कांग्रेस जोनल महिला शाखा के द्वारा मंडल में कार्यरत महिला रेल कर्मचारियों के लिए टिफिन और चेंङ्क्षजग रूम बनाने का प्रस्ताव मंडल प्रबंधन के पास गया।  

रेलवे रनिंग स्टाफ को मिलेगा 525 रुपये भत्ता

रेलवे बोर्ड ने रनिंग स्टाफ को प्रति 100 किलोमीटर पर 525 रुपये यात्रा भत्ता देने का निर्णय लिया है। इसे एनएफआइआर (नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमेन) अपनी उपलब्धि बता रही है। इस संबंध में यूनियन की 13 अप्रैल को कैबिनेट सचिव के साथ बैठक हुई थी, तो 25 व 26 अप्रैल को भी वार्ता हुई थी। हालांकि एनएफआइआर का कहना है कि वह अब भी इस भत्ते को 648 रुपये करने की मांग कर रही है। उसे उम्मीद है कि यह लागू होगा। संशोधित भत्ता एक जनवरी 2016 से प्रभावी होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.