Move to Jagran APP

उल्दा के मनसा राम ने घर की दीवार पर बनाई लोकल ट्रेन

कालीपूजा एवं गोट पूजा की तैयारियां ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिल रही है। लोग अपने जमीन व खेत खलिहान से मिट्टी लाकर अपने घरों की लीपा पोती कर चुके हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Nov 2021 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 04 Nov 2021 08:00 AM (IST)
उल्दा के मनसा राम ने घर की दीवार पर बनाई लोकल ट्रेन

संसू, धालभूमगढ़ : कालीपूजा एवं गोट पूजा की तैयारियां ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिल रही है। लोग अपने जमीन व खेत खलिहान से मिट्टी लाकर अपने घरों की लीपा पोती कर चुके हैं। एक तरफ जहां शहरी क्षेत्र के लोगों ने चूना रंग व पुट्टी से घर को सजाने का काम किया है, वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लोग प्राकृतिक रंगों से अपने घर का रंग रोगण कर रहे हैं। ऐसा ही एक नजारा नूतनगढ़ पंचायत के उल्दा गांव में देखने को मिला। ग्रामीण अपने घर को मुख्य द्वार के सामने पूरी तरह लोकल ट्रेन की आकृति बनाकर इसका रंग रोगण किया गया है। इसमें डिब्बों को भी दर्शाया गया है। इस बारे में मुड़ाकाटी के ग्राम प्रधान प्रणव महतो ने उल्दा गांव के मनसा राम हांसदा के घर में घरवाले एवं ग्रामीणों ने मिलकर लोकल ट्रेन की आकृति बनाया है। बीते दो साल से ट्रेन बंद होने से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मजदूर कहीं पर बाहर रोजाना जा नहीं पा रहे हैं। यह रंग रोगण उसी को ध्यान आकृष्ट करने के लिए किया गया है। गांव में आज भी कला संस्कृति जिदा है, जिसका उदाहरण विभिन्न पर्व त्योहारों में देखने को मिलता है। उल्दा गांव में निरीक्षण के क्रम में पूरी टीम के साथ मनसा राम की कलाकृति देखने बीडीओ पहुंची और उनकी तारीफ की। काली पूजा कमेटी ने बनाया भव्य पंडाल : यूसिल कालोनी जादूगोड़ा के स्थित ए टाईप सर्वाजनिक काली पूजा कमेटी द्वारा पिछले 47 वर्षो से लगातार काली पूजा का आयोजन किया जा रहा है। काली पूजा का भव्य पंडाल का निर्माण राजा टेंट हाउस के द्वारा बनाया गया पंडाल का पट बुधवार को श्रद्धालुओं के लिए कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए खोला गया। कमेटी के संरक्षक टिकी मुखी ने बताया कि काफी धूमधाम से यहां पूजा किया जाएगा। साथ ही कोविड गाइडलाइन के तहत दिए गए दिशा-निर्देश का पालन कर पूजा-अर्चना की जाएगी।

loksabha election banner

यहां पर लगभग 47 वर्षों से धूमधाम से काली पूजा का आयोजन कमेटी के सदस्यों द्वारा किया जा रहा है। गोल्डन जुबली साल में यहां 10 महाविधा काली पूजा की जाएगी। इससे पूर्व भी यहां लगातार 3 वर्षो तक 10 महाविधा काली की पूजा धूमधाम से की गई थी। बंगाल के पुजारी द्वारा पूजा-अर्चना कराई जाती है। जादूगोड़ा में टिकी मुखी काली भक्त के रूप में काफी प्रसिद्ध है। पूजा कमेटी के मुख्य सदस्यों में रोहित सिंह, राकेश सिंह, अशोक सिंह, रंजन गुप्ता, अरविद प्रसाद, गोपाल पात्रों, मोपाल पात्रो समेत कई सदस्य शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.