Move to Jagran APP

प्रबंधन से जल्द मिलेगी बड़ी राशि, होंगे टीआरएम के लंबित काम

क्वार्टरों की मरम्मत के लिए टाटा स्टील की ओर से जल्द ही बड़ी राशि दी जाएगी। इससे टोटल रिपेय¨रग मेंटनेंस (टीआरएम) का काम किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Feb 2019 08:30 AM (IST)Updated: Tue, 26 Feb 2019 08:30 AM (IST)
प्रबंधन से जल्द मिलेगी बड़ी राशि, होंगे टीआरएम के लंबित काम
प्रबंधन से जल्द मिलेगी बड़ी राशि, होंगे टीआरएम के लंबित काम

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : क्वार्टरों की मरम्मत के लिए टाटा स्टील की ओर से जल्द ही बड़ी राशि दी जाएगी। इससे टोटल रिपेय¨रग मेंटनेंस (टीआरएम) का काम किया जाएगा। सोमवार को टाटा वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष आर रवि प्रसाद ने माइकल जॉन सभागर में कमेटी मीटिंग को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। इससे अब क्वार्टर रिपेय¨रग, टाइल्स, मार्बल, किचन आधुनिकीकरण सहित सभी काम एक बार में होंगे।

loksabha election banner

सोमवार को कमेटी मीटिंग में सबसे पहले पुलवामा के शहीदों सहित विगत दिनों कंपनी में जिन कर्मचारियों का निधन हुआ, उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। मीटिंग में 2018 व जनवरी 2019 के आय-व्यय का ब्यौरा हाउस से पास कराया गया। इस पर सीआरएम से कमेटी मेंबर एके गुप्ता ने सवाल उठाया कि जब दो माह का एकाउंट पास कराना है तो यूनियन चार माह का एक साथ क्यों करा रही है। बैठक में अरविंद पांडेय, सतीश कुमार सिंह, हरिशंकर सिंह, शाहनवाज आलम, शत्रुघ्न राय, डीके उपाध्याय, कमलेश सिंह, नितेश राज व प्रभात लाल उपस्थित थे। उपाध्यक्ष भगवान सिंह इसमें अनुपस्थित थे।

---

इपीएस 95 में कल करेंगे केस

अध्यक्ष ने बताया कि इम्प्लाई पेंशन स्कीम (ईपीएस)-95 के मामले में केस करने के लिए वे नई दिल्ली जा रहे हैं। जहां वे सुप्रीम कोर्ट में टाटा वर्कर्स यूनियन की ओर से केस फाइल करेंगे। कंपनी प्रबंधन से अनुमति मिल चुकी है। मालूम हो कि निजी क्षेत्र के एक कर्मचारी ने इपीएस को लेकर पूर्व में केस किया था। केस जीतने के बाद उन्होंने इपीएस की एकमुश्त राशि जमा की और अब उन्हें आजीवन 30 हजार रुपये पेंशन मिल रहा है। जबकि टाटा स्टील में कार्यरत कर्मचारियों के पेंशन का अंशदान में एक सीलिंग बना हुआ है। ऐसे में टाटा स्टील के सभी कर्मचारियों को भी 30 हजार रुपये मासिक पेंशन मिले इसलिए यूनियन नेतृत्व इस मुद्दे पर केस करने जा रहे हैं। जबकि देश भर में इंटक से मान्यता प्राप्त कई कंपनी पहले ही इसमें केस दर्ज करा चुके हैं।

----

अध्यक्ष ने रखा एक वर्ष का लेखा-जोखा

22-23 फरवरी 2019 को वर्तमान कार्यकारिणी ने अपने एक वर्ष का कार्यकाल पूरा किया। ऐसे में अध्यक्ष ने अपने संबोधन में एक वर्ष किए हुए कार्यो का ब्यौरा कमेटी मेंबरों के बीच रखा। उन्होंने बताया कि आयकर में हुई कटौती पर प्रबंधन से बात हो गई है। सुधार के लिए जनरल ऑफिस व यूनियन कार्यालय में दो सेवा केंद्र लगेंगे, जहां कर्मचारी अपने आयकर रिटर्न में सुधार करा सकते हैं।

---

रिहर्सल के लिए मिले रिलीज

अध्यक्ष ने कहा कि शताब्दी वर्ष के लिए सभी कमेटी मेंबरों के पेंट-शर्ट का नाप कमलेश सिंह की देखरेख में हो रहा है। सभी कमेटी मेंबर तीन मार्च को सुबह साढ़े आठ बजे परेड में शामिल हो जाए। इस पर कुछ कमेटी मेंबरों ने कहा कि उन्हें एक दिन रिहर्सल के लिए भी रिलीज मिले।

---

चुनाव पर ऑफिस बियरर करेंगे विचार

अध्यक्ष ने कहा कि यूनियन के आठ पदों पर उप चुनाव होना है। चुनाव की प्रक्रिया कब से शुरू होगी? इसके लिए हम सभी ऑफिस बियरर मिल बैठ कर तारीख तय कर लेंगे।

--

रायपुर के लिए बजट पास

राष्ट्रीय इंटक की रायपुर में 16 व 17 मार्च को जनरल काउंसिल की बैठक होने वाली है। इस बैठक में सम्मिलित होने व वहां होने वाले खर्च को लेकर अध्यक्ष ने हाउस से अनुमति मांगी।

---

ये भी कहा अध्यक्ष ने =

- इस वर्ष माइकल जॉन लेक्चरर में टाटा समूह के चेयरमैन को दिया जाएगा गोल्ड अवार्ड।

- चार मार्च को होगी शताब्दी वर्ष के कार्यक्रम का शुभारंभ। एमडी करेंगे यूनियन के लोगो का विमोचन।

-यूनियन के शताब्दी वर्ष के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बुलाने की हो रही है तैयारी।

-शताब्दी वर्ष को लेकर यूनियन में हो रही है विशेष विद्युत सज्जा।

-टीएमएच में एडवाइजरी कमेटी की बैठक कराई। अब प्रति त्रिमाही होगी बैठक। अस्पताल की व्यवस्था में हुआ काफी सुधार।

---

चार कमेटी मेंबरों को नहीं मिला बोलने का मौका

कमेटी मीटिंग में चार कमेटी मेंबरों को बोलने का मौका नहीं मिला। अध्यक्ष ने कहा कि यहां अन्य मुद्दें एजेंडा में नहीं है। जब आएगा तब आपको बोलने का मौका मिलेगा। हालांकि एलडी-2 के सुभाष, अध्यक्ष से सवाल करना चाहते थे कि संविधान के तहत उन्हें एक निश्चित राशि खर्च करने का अधिकार मिला है तो वे उससे अधिक राशि क्यों खर्च कर रहे हैं। वहीं, इंजीनिय¨रग सर्विसेज के पुरुषोत्तम शर्मा जानना चाहते थे कि सभी कंपनी गेट में नए सिस्टम लगने से कर्मचारियों की देरी हो रही है और उनके वेतन कट रहे हैं? इस पर यूनियन नेतृत्व क्या पहल कर रही है। वहीं, मर्चेट मिल के पीएलएस राव व एलडी-1 निरंजन प्रसाद जानना चाहते थे कि ग्रेड रिवीजन पर आखिर यूनियन कर क्या रही है?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.