Move to Jagran APP

Chaibasa News: लेमन ग्रास की खेती से बदल रही तकदीर, ये है सफलता की कहानी

Chaibasa News हर्बल औषधि से भरपूर लेमन ग्रास की खेती से सालाना लाखों रुपये कमा सकते हैं । पश्चिमी सिंहभूम के चाईबासा के मनोहरपुर प्रखंड अंतर्गत सारंडा क्षेत्र के चिड़िया और महुलडीहा में लेमन ग्रास की खेती की जा रही है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 01:01 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 01:01 PM (IST)
Chaibasa News: लेमन ग्रास की खेती से बदल रही तकदीर, ये है सफलता की कहानी
चार लाख रुपये की लागत से लेमन ग्रास प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित किया गया है।

संवाद सूत्र,मनोहरपुर : रमेश सिंह। हर्बल औषधि से भरपूर लेमन ग्रास की खेती से सालाना लाखों रुपये कमा सकते हैं । पश्चिमी सिंहभूम के चाईबासा के मनोहरपुर प्रखंड अंतर्गत सारंडा क्षेत्र के चिड़िया और महुलडीहा में लेमन ग्रास की खेती की जा रही है। महुलडीहा में तो लगभग साढ़े चार लाख रुपये की लागत से लेमन ग्रास प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित किया गया है। महुलडीहा निवासी युगल किशोर हेम्ब्रम ने लगभग डेढ़ एकड़ जमीन में लेमन ग्रास की खेती कर रहे हैं। साथ ही लगभग साढ़े चार लाख रुपये की लागत से लेमन ग्रास प्रोसेसिंग यूनिट भी स्थापित कर लिया है। जिसका शनिवार को ही चिड़िया माईन्स के पूर्व एजीएम जीपी गुप्ता के करकमलों से प्रोसेसिंग यूनिट का पूजा पाठ कर शुभारम्भ किया गया।

loksabha election banner

बताया जाता है प्रोसेसिंग यूनिट के माध्यम से लेमन ग्रास से तेल निकालने का काम किया जाएगा। इसका तेल काफी कीमती होता है। एक जानकारी के अनुसार लेमन ग्रास का तेल का प्रति लीटर एक हजार रुपये है। जानकार बताते है कि इसका तेल,पानी के अलावा पत्तियां भी हर्बल औषधि,कॉस्टमेटिक क्रीम,प्रफ्यूम आदि बनाने में काम आता है।

पशुओं से पूरी तरह सुरक्षित है लेमन ग्रास

- जानकार बताते है कि नींबू की खुशबू वाला लेमन ग्रास पशुओं से पूरी तरह सुरक्षित है। पशु इसे चारा नहीं बनाते। यहां तक कि जंगली हाथी भी लेमन घास नहीं छूते। जिसके चलते यह फसल पूरी तरह सुरक्षित है। किसी कारण से खेत में आग लग जाने पर भी अगर जड़ सलामत रहा तो पानी मिलते ही यह पुनः हराभरा हो जाता है। एक बार लेमन ग्रास का पौधा लगाने पर साल में तीन बार इसका फसल काट सकते हैं। काटे गए पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं।

10 हजार पौधा से दो लाख बनाया

 मनोहरपुर प्रखंड के महुलडीहा निवासी युगल किशोर हेम्ब्रम ने लगभग 10 हजार रुपये खर्च कर 10 हजार पौधा से काम शुरू किया था। आज उनके पास लेमन ग्रास के लगभग ढाई लाख पौधे हैं। यह वृद्धि एक साल की है। लेमन ग्रास प्रोसेसिंग यूनिट नहीं रहने के कारण वे ग्रास से तेल नहीं निकाल पा रहे थे। अतः उन्होंने लगभग साढ़े चार लाख रुपये खर्च कर प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करा लिया। जिसका शनिवार को शुभारम्भ किया गया।

 औषधि से भरपूर है लेमन ग्रास-जीपी गुप्ता

 चिरिया माईन्स के पूर्व एजीएम जीपी गुप्ता ने बताया कि लेमन ग्रास औषधि से भरपूर है। लेमन ग्रास का तेल,पानी के अलावे पत्तियां भी बहुत उपयोगी है। इसका उपयोग हर्बल औषधि बनाने,कॉस्टमेटिक क्रीम बनाने व प्रफ्यूम आदि बनाने में काम आता है। बेरोजगार लोग जिनके पास परती जमीन पड़ा हुआ है वे लेमन ग्रास की खेती कर रोजगार शुरू कर सकते हैं। एक एकड़ जमीन में विधि पूर्वक लेमन ग्रास की खेती कर सलाना एक लाख रुपये तक जी कमाई कर सकते हैं। इसकी खेती में ज्यादा पानी की भी आवश्यकता नहीं होती है।

एक साल में पूंजी में मिला ढाई लाख पौधा

 लेमन ग्रास की खेती करने वाले महुलडीहा गांव निवासी युगल किशोर हेम्ब्रम बताते हैं कि उन्हाेंने जीपी गुप्ता के संपर्क में आ लेमन ग्रास की खेती करने को प्रोत्साहित हुए। लगभग एक साल पहले 10 हजार रुपये का पौधा लाकर खेती शुरू की थी। आज उनके पास लेमन ग्रास के ढाई लाख पौधे हैं जिसकी सिर्फ पौधों की कीमत ढाई लाख से ज्यादा होगी। लेमन ग्रास से तेल निकालने का प्रोसेसिंग यूनिट नहीं रहने के कारण वे तेल निकाल नहीं सके थे । अतः उन्होंने निजी स्तर से लगभग साढ़े चार लाख रुपये खर्च कर प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित कराया। अब वे ग्रास से तेल निकालने का काम कर सकते हैं। युगल किशोर अब अपने आसपास व जान पहचान वाले कृषकों को लेमन ग्रास की खेती करने को लेकर उत्प्रेरित करने का भी काम कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.