Move to Jagran APP

TCS Recruitment : टीसीएस में जॉब करना चाहते हैं तो जल्द करें youth employment programme में आवेदन, पूरी डिटेल यहां है

TCS Recruitment कोरोना काल में कईयों की नौकरियां चली गई तो कई की आर्थिक हालत खस्ता हो गई। आजकल युवाओं को उनके योग्यता के हिसाब से रोजगार नहीं मिलता। इसी को देखते हुए टीसीएस ने यूथ इप्लायमेंट प्रोग्राम कोर्स लाया है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 11:15 AM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 11:15 AM (IST)
TCS Recruitment : टीसीएस में जॉब करना चाहते हैं तो जल्द करें youth employment programme में आवेदन, पूरी डिटेल यहां है
टीसीएस में जॉब करना चाहते हैं तो जल्द करें youth employment programme, पूरी डिटेल यहां है

जमशेदपुर : हमारे देश की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है रोजगार। इसमें भी सहीं रोजगार बेहद जरूरी है क्योंकि युवा पढ़ाई तो पूरी कर लेते हैं लेकिन उन्हें उनके अनुरुप काम नहीं मिलता और वे बेरोजगारी का दंश झेलते हुए छोटी-मोटी नौकरी करते हैं। वहीं, कोविड काल के दौरान भी देश भर में कई ऐसे युवा हैं जिनकी नौकरी छूट गई या उन्हें कंपनी की छटनी का दंश झेलना पड़ा।

loksabha election banner

लेकिन ऐसे युवाओं को निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी में से एक टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने कोविड 19 में अपनी नौकरी खो चुके पीड़ितों को फिर से रोजगार देने के लिए नई योजना शुरू की है। जिसे युवा रोजगार कार्यक्रम (वाईईपी) का नाम दिया गया है। इस योजना के तहत युवाओं, ग्रामीण कॉलेजों में पढ़ चुके युवक-युवतियां, बेरोजगार स्नातकों और विशेष रूप से सामाजिक व आर्थिक रूप से वंचित वर्गो को सशक्त बनाने के उद्देश्य से कंपनी अपने सीएसआर के प्रमुख कार्यक्रम से जोड़ ली है।

कई तरह के कोर्स कराएगी कंपनी

टीसीएस अपने वाईईपी कार्यक्रम के तहत क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, बिजनेस कम्युनिकेशन स्किल्स, प्रोग्रामिंग और डोमेन स्किल्स पर फोकस करने वाले कोर्सेज इन युवाओं को कराएगी। टीसीएस कंपनी ने एक बयान में कहा, टीसीएस विशेष रूप से क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, बिजनेस कम्युनिकेशन स्किल्स, प्रोग्रामिंग और डोमेन स्किल्स पर भाग लेने वाले युवाओं को प्रशिक्षण दे रही है। इस विशेष प्रशिक्षण और मेंटरशिप को प्राप्त करने के बाद, हम रोजगार के अवसर खोजने में भी उनका समर्थन करेंगे।

1384 युवाओं ने किया है नामांकन

टीसीएस ने अपने इस महत्वकांक्षी योजना के लिए अब तक 1,384 युवाओं ने अपना नामांकन किया है। जिन्हें टीसीएस के 700 सहयोगी मिलकर उन्हें सीखाने और रोजगार में आगे बढ़ने में मदद करेंगे। नामांकन करने वाले युवाओं में से 80 प्रतिशत से अधिक महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों से हैं।

इस कार्यक्रम से 4,900 युवा होंगे लाभान्वित

टीसीएस ने कहा कि उनके इस युवा कार्यक्रम से 4,900 से अधिक छात्र प्रत्यक्ष रूप लाभान्वित हुए हैं, जबकि गैर-आईटी युवा रोजगार कार्यक्रम के तहत 9,200 छात्रों और 56 बाहरी प्रशिक्षकों और पेशेवरों को प्रशिक्षित किया गया है। टीसीएस ने अपनी स्थापना के बाद से अब तक 1.24 लाख युवाओं को प्रशिक्षित कर चुकी है। जबकि टीसीएस में इनमें से अब तक 13,800 युवाओं को और 24,800 युवाओं को निजी या सार्वजनिक कंपनियों में रोजगार मिला।

पेशेवरों के लिए अलग पाठ्यक्रम

टीसीएस प्रबंधन का कहना है कि उनके पास पेशेवरों युवाओं के लिए एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम, टीसीएस आईओएन करियर एज भी है। यह 15 दिवसीय पाठ्यक्रम है जो अपनी नौकरी में अपग्रेड चाहने वालों को उनके मूल रोजगार कौशल में सुधार करने में मदद करता है।

पाठ्यक्रम में लेखांकन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बिहेवियर, संचार और मूलभूत कौशल शामिल हैं। पाठ्यक्रम 14 मॉड्यूल पर दिया गया है। प्रत्येक मॉड्यूल एक से दो घंटे की अवधि का है, जिसमें टीसीएस विशेषज्ञों द्वारा वीडियो, प्रजेंटेशन, कोर्स मटेरियल और रिकार्डेड किए गए वेबिनार शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.