Move to Jagran APP

कैसे दिल से लेकर दिमाग तक की सेहत के लिए फायदेमंद है नींबू व हल्दी का सेवन, जानें

नींबू और हल्दी का पानी मानसिक समस्याओं को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है। इनके सेवन से तनाव को कम करने में मदद मिलती है। हल्दी और नींबू में एंटी आक्सीडेंट्स और एंटीडिप्रेंसेंट गुण भी होते हैं जो मानसिक समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 06:16 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 06:16 PM (IST)
कैसे दिल से लेकर दिमाग तक की सेहत के लिए फायदेमंद है नींबू व हल्दी का सेवन, जानें
नींबू और हल्दी के सेवन से लीवर से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती है।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : आयुर्वेद में हल्दी व नींबू का इस्तेमाल औषधि के रूप में वर्षों से किया जाता रहा है। हल्दी व नींबू सेहत केलिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पायी जाती है और इसमें इंटी आक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा मे होता है जो हमारे शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करने में काफी मदद करता है।

loksabha election banner

जबकि हल्दी में एंटी इफ्लेमेटरी और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं जो शरीर में किसी तरह के संक्रमण और सूजन को कम करने में मदद करता है। इस तरह अगर इन दोनों को साथ में इस्तेमाल किया जाए तो हम कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं। हल्दी व नींबू हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में कई तरह से फायदेमंद होते हैं लेकिन अगर नीबू और हल्दी का एक साथ सेवन किया जाए तो शरीर से कई समस्याएं और बीमारियां तक दूर हो सकती है।

लीवर को करे डिटाक्स

नींबू और हल्दी के सेवन से लीवर से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती है और हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में ये काफी मदद करते हैं। इससे लीवर क्लीन रहता है तो हेल्दी बना रहता है। हल्दी के नियमित सेवन से पाचन तंत्र बेहतर रहता है।

मोटापा होता है दूर

नींबू और हल्दी कासेवन मोटापे से छुटकारा दिलाने में काफी उपयोग है। रोजाना नींबू के रस में शहद और हल्द मिलाकरसेवन करने से मोटापा से छुटकारा मिलती है। हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर की समस्याओं में उपयोगी होते हैं। इसके सेवन से शरीर का चयापचय भी ठीक रहता है।

त्वचा बनता है सुंदर

नींबू और हल्दी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। रोजाना नींबू के रस में हल्दी मिलाकर पीने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं ठीक होती है। इसका इस्तेमाल आप फेस मास्क व फेस पैक की तरह भी कर सकते हैं।

हृदय के लिए है बेहतर

नींबू और हल्दी के सेवन से हार्टडिजीज का खतर भी कम होता है। अगर हार्ट में ब्लाकेज की समस्या है तो नींबू के साथ हल्दी व शहद का सेवन करने से फायदा मिलता है। इसके अलावा हल्दी का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और संक्रमण से बचा जा सकता है।

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद

नींबू और हल्दी का पानी मानसिक समस्याओं को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है। इनके सेवन से मूड स्विंग को नियंत्रित करने और तनाव को कम करने में मदद मिलती है। हल्दी और नींबू में एंटी आक्सीडेंट्स और एंटीडिप्रेंसेंट गुण भी होते हैं जो मानसिक समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.