Move to Jagran APP

अप्रैल के दूसरे सप्‍ताह में होगा केयू का पांचवा दीक्षा समारोह Jamshedpur News

कोल्हान विश्वविद्यालय एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिए गए कई अहम निर्णय शुरू होंगे तीन नए पाठ्यक्रम बहरागोड़ा कॉलेज में बढ़ी सीटों की संख्या।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 09:11 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 09:11 PM (IST)
अप्रैल के दूसरे सप्‍ताह में होगा केयू का पांचवा दीक्षा समारोह Jamshedpur News
अप्रैल के दूसरे सप्‍ताह में होगा केयू का पांचवा दीक्षा समारोह Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। कोल्हान विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षा समारोह का आयोजन अगले माह यानि अप्रैल के दूसरे सप्ताह में किया जाएगा। यह महत्वपूर्ण निर्णय शुक्रवार को कुलपति डॉ. शुक्ला मोहांति की अध्यक्षता में हुई कोल्हान विश्वविद्यालय मैं एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिया गया। 

loksabha election banner

2018-19 के पासआउट छात्रों को दिए जाएंगे प्रमाणपत्र व मेडल 

दीक्षा समारोह में वर्ष 2018 एवं 2019 में पासआउट छात्रों को उपाधि प्रदान की जाएगी। स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी उपाधि धारको को भी मेडल और प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। बैठक में दीक्षा समारोह के लिए मेडल व प्रमाण पत्रों के लिए टेंडर जारी करने का भी निर्णय लिया गया।

शुरू होंगे तीन नए पाठ्यक्रम

कोल्हान विश्वविद्यालय एकेडमिक काउंसिल की बैठक में विश्वविद्यालय में तीन नए पाठ्यक्रम शुरू करने को लेकर भी सहमति प्रदान की गई। इन पाठ्यक्रमों में पारा मेडिकल में बीएससी ऑनर्स एकाउंटिंग में 6 माह से एक साल तक का डिप्लोमा और सर्टिफिकेशन कोर्स शुरू करने को लेकर सहमति बनी। इसके अलावा छह माह का आपदा प्रबंधन का कोर्स भी विश्वविद्यालय प्रारंभ करने जा रहा है।

नए पाठ्यक्रमों के लिए कमेटी गठित

नए पाठ्यक्रम शुरू करने को लेकर अधिष्ठाता छात्र कल्याण (डीएसडब्ल्यू) डॉ. टीसीके रमन की अध्यक्षता में एक कमिटी का गठन भी कर दिया गया। यह कमेटी पाठ्यक्रमों पर नियम तैयार करेगी। 

अंतिम समय तक प्रोमोट किए जा सकेंगे छात्र

विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल की बैठक में अंतिम समय तक छात्रों को प्रोमोट करने का निर्णय लिया गया। इसके अनुसार स्नातकोत्तर में चौथे तथा स्नातक में छठे सेमेस्टर तक छात्रों को प्रोमोट किया जा सकेगा। 

छह साल तक मिलेगी ग्रेस मार्क्‍स की सुविधा

कोल्हान विश्वविद्यालय के छात्रों को ग्रेस मार्क्‍स को लेकर एक नई सुविधा प्रदान की जाएगी। बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार छह साल में एक बार ग्रेस मार्क की सुविधा दी जा सकेगी। यह ग्रेस मार्क किसी एक विषय में एक सेमेस्टर के दौरान दिया जाएगा लेकिन को अवधि कुल छह साल की होगी। 

बहरागोड़ा कॉलेज में हिंदी, इतिहास व राजनीति शास्त्र की सीटें बढ़ीं

एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में बहारागोड़ा कॉलेज में हिंदी, इतिहास एवं पॉलिटिकल साइंस में 40-40 अतिरिक्त सीटों की मंजूरी दी गई। इस कॉलेज में पीजी में पहले से 40-40 सीटें थी अब 80-80 सीटों के लिए  छात्रों का एडमिशन हो सकेगा।

बैठक में ये रहे उपस्थित 

एकेडमिक काउंसिल की बैठक में कोल्हान विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर डॉ. एके झा, परीक्षा नियंत्रक डॉ पीके पाणी, एलबीएसएम कॉलेज के प्रिंसिपल अमर सिंह, बहारागोड़ा कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एसपी मालिक के अलावा सभी विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.