Move to Jagran APP

कोल्हान विवि में पहली बार खेल नीति घोषित

चाईबासा स्थित कोल्हान विश्वविद्यालय के मुख्यालय में शुक्रवार को खेल कमेटी की महत्वपूर्ण बैठक कुलपति प्रोफेसर डॉ. शुक्ला माहांती की अध्यक्षता में हुई। इसमें कोल्हान विश्वविद्यालय ने पहली बार अपनी खेल नीति को घोषित किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 08:23 AM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 08:24 AM (IST)
कोल्हान विवि में पहली बार खेल नीति घोषित
कोल्हान विवि में पहली बार खेल नीति घोषित

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : चाईबासा स्थित कोल्हान विश्वविद्यालय के मुख्यालय में शुक्रवार को खेल कमेटी की महत्वपूर्ण बैठक कुलपति प्रोफेसर डॉ. शुक्ला माहांती की अध्यक्षता में हुई। इसमें कोल्हान विश्वविद्यालय ने पहली बार अपनी खेल नीति को घोषित किया।

loksabha election banner

घोषित नीति के अनुसार विश्वविद्यालय के कॉलेजों में खेल को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की घोषणाएं की गई हैं। इसके अलावा ओलंपिक, अंतरराष्ट्रीय, विवि स्तरीय प्रतियोगिता में पदक जीतने पर सम्मानजनक राशि की घोषणा की गई। इसमें वीसी के अलावा प्रतिकुलपति डॉ. रणजीत कुमार सिंह, डीएसडब्ल्यू डॉ. टीसीके रमण, विवि के खेल प्रभारी डॉ. एमएन सिंह, प्रॉक्टर डॉ. एके झा, डॉ. आरके चौधरी सहित कई सदस्य उपस्थित थे।

--

खेल समिति में शामिल होंगे सौरभ तिवारी

बैठक के दौरान विवि के खेल कमेटी के विस्तार का प्रस्ताव रखा गया। इसमें क्रिकेटर सौरभ तिवारी सहित कई और बड़े खिलाड़ियों के नाम प्रस्तावित किये गये हैं। तय किया गया कि संबंधित खिलाड़ियों की राय लेने के बाद ही संबंधित अधिसूचना जारी होगी। कमेटी में टाटा स्टील स्पो‌र्ट्स विभाग के अधिकारियों को भी शामिल किया गया है।

---

जल्द तैयार होगा एमओयू का ड्रॉफ्ट

कोल्हान विवि के खेल प्रभारी डॉ. एमएन सिंह ने कहा कि खेल नीति से कॉलेजों में होने वाले खेल को बढ़ावा मिलेगा। वार्षिक स्पो‌र्ट्स को बढ़ावा मिलेगा। टाटा स्टील के साथ अब जल्द ही खेल के विकास को एमओयू होगा। इसके लिए फाइनल ड्राफ्ट एक सप्ताह के अंदर बनकर तैयार हो जायेगा।

---

इस तरह पदक विजेताओं को मिलेगी राशि

-ओलंपिक व व‌र्ल्ड चैंपियनशिप प्रतियोगिताओं में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को 51000 रुपये, सिल्वर मेडल पर 41000 तथा कास्य पदक पर 31 हजार रुपये दिये जाएंगे।

- एशियन गेम्स व कॉमनवेल्थ में स्वर्ण पर 41000, रजत पर 31 हजार, कांस्य पदक 21 हजार प्रदान किए जायेंगे।

-ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी गेम्स व नेशनल गेम्स में स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक जीतने वाले केयू के छात्रों को क्रमश: 11000, 9000 तथा 5000 रुपये दिये जायेंगे।

------------

खिलाड़ियों व कोच का भी बढ़ा डीए

कोल्हान विवि में आयोजित खेल कमेटी की बैठक में विवि के खिलाड़ियों और कोच का डीए भी बढ़ा दिया गया है। इसकी मांग वर्षो से की जाती रही है। विवि में इसके लिए अलग से बजट का प्रस्ताव भी है। पहली बार कोचिंग कैंप का भी प्रस्ताव भी खेल नीति में शामिल किया गया है।

----------

नई डीए दर इस प्रकार है

श्रेणी - इंटर कॉलेज - इंटर कोचिंग कैंप - इंटर यूनिवर्सिटी - मेट्रो शहर

1. खिलाड़ी - 200 - 300- 450 - 550

2. मैनेजर - 300 - 300 - 500 - 600

3. कोच - 300 - 300 - 500 - 600

4. किट ब्वॉय -200 - 200 - 300 - 350

-----------------

5. मेंबर चयन समिति - 500


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.