Move to Jagran APP

जानें, किसानों को 6000 सालाना किस्‍त के साथ कैसे मिलेगा 3000 की गारंटीड मासिक पेंशन

केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सालाना नौ हजार रुपये की सहायता राशि दे रही है। अब किसानों को मासिक पेंशन भी मिल सकती है। इसके लिए पीएम किसान मानधन योजना के तहत आवेदन करना होगा।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 07:51 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 07:51 AM (IST)
जानें,  किसानों को 6000 सालाना किस्‍त के साथ कैसे मिलेगा 3000 की गारंटीड मासिक पेंशन
जानें, किसानों को 6000 सालाना किस्‍त के साथ कैसे मिलेगा 3000 की गारंटीड मासिक पेंशन

जमशेदपुर : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सरकार किसानों के खाते में दो हजार रूपए की तीन किस्त यानी सालाना 6000 रूपए की आर्थिक मदद देती है। इसके तहत अब तक आठ किस्त यानी 16000 रूपए किसानों के खाते में आ चुके हैं और अब किसानों को नौंवी किस्त का इंतजार है। किसानों की आर्थिक मदद के लिए सिक्योर बुढ़ापे के लिए सरकार ने पेंशन की सुविधा पीएम किसान मानधन योजना भी शुरू की है।

loksabha election banner

किसानों को मिलेगी गारंटीड पेंशन

पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को 60 साल के बाद पेंशन दिया जाएगा। खास बात यह है कि अगर को पीएम किसान में अकाउंट होल्डर हैं तो किसी कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होगी। उनका सीधा निबंधन पीएम किसान मानधन योजना में हो जाएगा। इस स्कीम के कई फायदे हैं। 

जाने पीएम किसान मानधन योजना क्या है

पीएम किसान मानधन स्कीम की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है। यानी सरकार किसानों के बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए इसकी शुऱूआत की है। इस स्कीम में 18 साल से 40 साल तक को कोई भी किसान निवेश कर सकता है। इसके तहत किसान को 3000 रूपए तक की मासिक पेंशन मिलती है।

मानधन योजना के लिए जरुरी डाक्यूमेंटस

  • आधार कोर्ड
  • पहचान पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • खेत की खसरा खतौनी
  • बैंक खाते की पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • फैमिली पेंशन का भी प्रविधान

सालाना 36 हजार तक मिल सकती है पेंशन

इस स्कीम में रजिस्टर्ड किसान को उम्र के हिसाब से मंथली निवेश करने पर 60 की उम्र के बाद न्यूनतम तीन हजार मासिक या 36,000 रुपए सालाना गारंटीड पेंशन मिलेगी। इसके लिए किसानों को 55 रूपए से 200 रुपए तक मंथली निवेश करना होगा। पीएम किसान मानधन में फैमिली पेंशन का भी प्रविधान है। खाताधारक की माैत होने जाने पर उसके जीवनसाथी को 50 फीसद पेंशन मिलेगी। फैमिली पेंशन में सिर्फ पति-पत्नी की शामिल है।

जानें लाभार्थी को कैसे होगा फायदा

पीएम किसान योजना के तहत सरकार पात्र किसानों को हर साल 2000 रुपए की तीन किस्त यानी 6000 रुपए की आर्थिक मदद देती है। ये रकम किसानों के खाते में सीधे जारी की जाती है। इसके खाताधारक अगर पेंशन स्कीम पीएम किसान मानधन में भाग लेते हैं तो उसका रजिस्ट्रेशन आसानी से हो जाता है। अगर किसान ये विकल्प चुनें तो पेंशन स्कीम में हर महीने कटने वाला योगदान भी इन्हीं तीन किस्त में मिलने वाली रकम से कट जाएगा। यानी इसके लिए पीएम किसान खाताधारक को जेब से पैसे नहीं लगाने पड़ेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.