Move to Jagran APP

जुलूस-ए-मोहम्मदी में शामिल होंगे 50 हजार लोग

ईद मिलादुन्नबी के मौके पर 21 नवंबर को निकलने वाले जुलूस

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 06:00 AM (IST)
जुलूस-ए-मोहम्मदी में शामिल होंगे 50 हजार लोग
जुलूस-ए-मोहम्मदी में शामिल होंगे 50 हजार लोग

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : ईद मिलादुन्नबी के मौके पर 21 नवंबर को निकलने वाले जुलूस-ए-मोहम्मदी में इस साल 50 हजार से ज्यादा अकीदतमंद शामिल होंगे। इस जुलूस में सैकड़ों ट्रक, कार और जीप भी होंगी। ये अकीदतमंद अपने वाहनों को सजा-संवार कर लाएंगे और हर तरफ सरकार की आमद मरहबा की गूंज होगी। सोमवार को तंजीम अहले सुन्नत के उलेमा ने मदीना मस्जिद में बैठक कर जुलूस शांतिपूर्ण तरीके से निकालने की रणनीति तैयार की।

loksabha election banner

इसके बाद प्रेस वार्ता में उलेमा ने बताया कि जुलूस बुधवार को सुबह साढ़े आठ बजे गांधी मैदान से निकल कर साकची की तरफ रवाना होगा। जुलूस इतना लंबा होगा कि वाहनों की कतार चेपा पुल से भी आगे पारडीह तक होगी। जुलूस में कपाली, इस्लामनगर, मानगो, जाकिर नगर, इकरा कॉलोनी, चेपा पुल, जवाहर नगर, आजाद बस्ती आदि इलाके के लोग शामिल होंगे। जुलूस आमबगान में पहुंचेगा। यहां तकरीर होगी। यहां टेल्को और गोलमुरी समेत अन्य इलाकों के जुलूस भी पहुंचेंगे। यहां से जुलूस धतकीडीह कम्युनिटी सेंटर जाएगा। यहां जुगसलाई, मकदम आदि इलाकों से भी जुलूस आएंगे।

---------------------

उलेमा ने तैयार किए दिशा-निर्देश

जुलूस में अनुशासन और मर्यादा कायम रहे इसके लिए उलेमा ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में जुलूस में शामिल होने की अपील की गई है। इसके लिए जागरुकता अभियान भी चला जा रहा है। तंजीम अहले सुन्नत के मुफ्ती जियाउल मुस्तफा और मुख्तार सफी ने बताया कि इस साल भी नबी की शान में शानदार जुलूस-ए-मोहम्मदी निकलेगा। मस्जिदों, मदरसों और मोहल्लों में नबी की शान में लिखे बैनर लगाए गए हैं। मोहल्लों को सजाया गया है। जुलूस का नेतृत्व उलेमा-ए-केराम करेंगे। उनके पीछे अकीतदमंद होंगे। पाच हजार वोलंटियर जुलूस की व्यवस्था संभालेंगे। दूसरों को तकलीफ नहीं हो इसका ख्याल रखेंगे। वहीं, एम्बुलेंस और जरूरी गाड़ियों के लिए रास्ता फौरन छोड़ा जाएगा। ----------

--गांधी मैदान में रोड नंबर एक के सामने लगेगा बैरियर

-धातकीडीह में बड़ी गाड़ियों के लिए बीएमसी ग्राउंड और छोटी गाड़ियों के लिए वर्कर्स फ्लैट परिसर में पार्किंग होगी।

- नौ बजे गांधी मैदान से निकलेगा जुलूस, 11 बजे आमबगान में होगी तकरीर।

- ट्रेलर और घोड़ा लेकर मत आएं अकीदतमंद

-- डीजे लेकर मत आएं अकीदतमंद

--धतकीडीह की मक्का मस्जिद में जोहर की नमाज की दो जमात होगी। पहली जमात 1.00 बजे और दूसरी जमात 2.30 बजे

-- वाट्स एप ग्रुप के जरिए वोलंटियर्स को दी जाएगी जानकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.