Move to Jagran APP

जुबिली पार्क में खतरनाक वस्तु व भोंपू ले जाने पर रहेगी रोक Jamshedpur News

टाटा स्टील के संस्थापक जेएन टाटा की 181वीं जयंती पर एक बार फिर जुबिली पार्क सहित पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है।

By Edited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 08:54 AM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 10:54 AM (IST)
जुबिली पार्क में खतरनाक वस्तु व भोंपू ले जाने पर रहेगी रोक Jamshedpur News
जुबिली पार्क में खतरनाक वस्तु व भोंपू ले जाने पर रहेगी रोक Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। टाटा स्टील के संस्थापक जेएन टाटा की 181वीं जयंती पर एक बार फिर जुबिली पार्क सहित पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। दो मार्च की शाम साढ़े छह बजे टाटा समूह के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन व टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा संयुक्त रूप से जुबिली पार्क की विद्युत सज्जा का बटन दबाकर शुभारंभ करेंगे।

loksabha election banner

शहरवासियों के लिए तीन से पांच मार्च तक शाम छह से रात 11 बजे तक जुबिली पार्क खुला रहेगा। जबकि रात 10 बजे के बाद दो व चार पहिया वाहनों को प्रवेश की अनुमति मिलेगी। सेंटर फॉर एक्सीलेंस सभागार में शनिवार को हुई प्रेसवार्ता में टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (कारपोरेट सर्विसेज) चाणक्य चौधरी ने यह जानकारी दी। वहीं, पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (पूर्व में जुस्को) के वरीय महाप्रबंधक कैप्टन धनंजय मिश्रा ने बताया कि पार्क में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पार्क के अंदर सिगरेट, शराब, लाइटर, चाकू, पिस्तौल, बेस बैट, किसी भी तरह का सील बंद पैकेट, तेज ध्वनि उत्पन्न करने वाला भोंपू, किसी तरह का स्प्रे, तार व पटाखा ले जाने पर रोक रहेगी।

उन्होंने शहरवासियों से अपील की है कि यह पार्क उनका अपना है इसलिए लाइटिंग व बल्ब से खुद व अपने बच्चों को दूर रखें। अंधेरे स्थान पर नहीं जाएंगे। पार्क के अंदर बने बेरिकेडिंग के अंदर प्रवेश नहीं करेंगे और सुरक्षाकर्मियों का कहना मानेंगे। प्रेसवार्ता में जुस्को के एमडी तरुण डागा व टाटा स्टील कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन चीफ कुलवीन सूरी सहित अन्य उपस्थित थे।

एसएनटीआइ के टेक्निकल एक्सपो में 66 मॉडलों की होगी प्रस्तुति

शावक नानावटी टेक्नीकल इंस्टीटयूट (एसएनटीआइ) में 12वां टेक्निकल एक्सपो होगा। दो मार्च को दोपहर ढाई बजे टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन इस एक्सपो का उद्घाटन करेंगे। यहां प्रस्तुत होने वाले कई मॉडलों को पूर्व में टाटा स्टील पेटेंट भी करा चुकी है।

यहां होगी पार्किंग

शहरवासी चार स्थानों पर अपने वाहन की पार्किंग कर सकते हैं। इनमें सेक्रेट हार्ट कान्वेंट स्कूल के सामने, सर दोराबजी टाटा पार्क के सामने, मोहन आहूजा स्टेडियम के पास व साकची रवींद्र भवन के सामने।

जुबिली पार्क के चार प्रवेश द्वार

इस वर्ष जुबिली पार्क में तीन के बजाए चार प्रवेश व निकास द्वार रखे गए हैं। इसमें सेंटर फॉर एक्सीलेंस की ओर से, साकची रवींद्र भवन की ओर से, बागे ए जमशेद छोर से व एम्यूजमेंट पार्क की ओर से प्रवेश व निकासी कर सकते हैं।

जुबिली पार्क में ऐसी रहेगी सुरक्षा की व्यवस्था

हर प्रवेश द्वार पर रहेगा डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर।

जुबिली पार्क के अंदर रहेगा एक वॉच टावर।

12 सिक्योरिटी प्वाइंट होंगे जिसमें जिला पुलिस व निजी सुरक्षा के जवान तैनात रहेंगे।

पूरी स्थिति पर नजर रखने को लगाए गए हैं 25 क्लोज सर्किट (सीसीटीवी) कैमरे।

आपात स्थिति के लिए दो एम्बुलेंस व एक फायर ब्रिगेड की टीम भी रहेगी मौजूद।

पूरे जुबिली पार्क में भीड़ एक लाइन में चलेगी। इसके लिए पूरे रास्ते पर बेरिकेडिंग की गई है। पूरे रास्ते को पैदल व वाहनों के लिए वन-वे बनाया गया है।

रात 10 बजे से वाहनों का होगा प्रवेश

तीन से पांच मार्च तक विद्युत सज्जा देखने के लिए रात 10 से 11 बजे के बीच जुबिली पार्क में वाहनों को प्रवेश करने दिया जाएगा। शहरवासी दो व चार पहिया वाहनों से सेंटर फॉर एक्सीलेंस छोर से जुबिली पार्क में प्रवेश करेंगे और जमशेदपुर केनल क्लब से टाटा जू होते हुए वापस संस्थापक की प्रतिमा की ओर से एम्यूजमेंट पार्क होते हुए साकची गेट से बाहर निकल सकते हैं। भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन वाहनों के प्रवेश के समय में बदलाव कर सकता है।

डांसिंग फाउंटेन शो का भी मिलेगा मजा

जुबिली पार्क के अंदर स्थित लेजर शो तीन के बजाए चार शो होंगे। इसमें शहरवासियों को डांसिंग फाउंटेन शो देखने को मिलेगा। आधे घंटे के शो के लिए शहरवासियों को पैसे खर्च करने होंगे। पहला शो शाम साढ़े छह से दूसरा शो सवा सात बजे से, तीसरा शो आठ बजे से और चौथा व अंतिम शो पौने नौ से सवा नौ बजे तक चलेगा। जहां उन्हें जमशेदपुर के सौ वर्षों के इतिहास से रूबरू होने का मौका मिलेगा।

पोस्टल पार्क से 26 संस्थान निकालेगी झांकी

तीन मार्च को टाटा स्टील सहित शहर की 26 सामाजिक संस्थाओं द्वारा झांकी निकाली जाएगी। पोस्टल पार्क से चेयरमैन एन चंद्रशेखरन इसे झंडा दिखाकर रवाना करेंगे। इससे पहले रतन टाटा व टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन शहरवासियों को संबोधित भी करेंगे। जैप जवानों की मोटर साइकिल रैली व विभिन्न संस्थानों की झांकी बिष्टुपुर तुलसी भवन का एक चक्कर लगाकर आर्मरी ग्राउंड की ओर जाएगी। वहीं, ट्रक व ट्रेलर पर निकली झांकियों को शहरवासी तीन व चार मार्च को कदमा गणेश पूजा मैदान में भी देख पाएंगे। तीन मार्च को दोपहर तीन से शाम आठ बजे तक व चार मार्च को सुबह दस से शाम चार बजे तक का समय तय किया गया है।

बिष्टुपुर में 12 सड़कों पर होगी बेरिकेडिंग

तीन मार्च को बिष्टुपुर से निकलने झांकियों के कारण सुबह आठ से ग्यारह बजे 12 सड़कों पर ड्रॉप गेट लगाकर ट्रैफिक को रोका जाएगा। ऐसे में सेंट्रल एवेन्यू जंक्शन, एफ रोड, जनरल ऑफिस ट्रैफिक सिग्नल के सामने स्थित रोड, एन रोड सेंट्रल वाटर टावर, साकची बुलेवर्ड रोड पर सी रोड के सामने, जेजीएमएच के पास आइसी रोड, तुलसी भवन के बगल में स्थित यूसीबी शोरूम, खरकई लिंक रोड पर मिलानी क्लब के पास, मिसेज केएमपीएम इंटर कॉलेज के पास, साकची बुलेवर्ड रोड व देना बैंक के पास, टाटा शेयर रजिस्ट्री ऑफिस के सामने, डायरेक्टर्स बंग्लो के पास, सेंट्रल वाटर टावर रोड।

 ये रास्ते होंगे विकल्प

ड्रॉप गेट के कारण जब सड़क बंद रहेंगे तो शहरवासी इन रास्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। साकची से रेलवे स्टेशन या आदित्यपुर जाने के लिए स्टेट माइल रोड से धातकीडीह, गणेश पूजा मैदान से कदमा थाना होते हुए रानीकुदर, रामदास भट्टा होते हुए आदित्यपुर व रेलवे स्टेशन जा सकते हैं। वहीं, सोनारी से रेलवे स्टेशन जाने के लिए कदमा लिंक रोड से कदमा थाना होते हुए रानीकुदर, रामदास भट्टा होते हुए आदित्यपुर व टाटानगर रेलवे स्टेशन जा सकेंगे।

 जमशेदपुर व‌र्क्स में 42 संस्थान देंगे संस्थापक को श्रद्धांजलि

टाटा स्टील व‌र्क्स गेट पर संस्थापक जेएन टाटा की विशाल प्रतिमा स्थापित है। तीन मार्च को टाटा समूह की 42 कंपनियां अपनी झांकी व कर्मचारियों के साथ परेड करते हुए यहां पहुंचेंगे और संस्थापक को फूल चढ़ाकर श्रद्धांजलि देंगे। यहां सुबह साढ़े सात बजे टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) की टीम के 150 सदस्य सबसे पहले संस्थापक को श्रद्धांजलि देंगे। वहीं, सबसे अंतिम में मेटल जंक्शन की टीम साढ़े नौ बजे आएगी।

 टाटानगर स्टेशन में होगी विद्युत सज्जा, लगेगी संस्थापक की प्रतिमा

प्रेसवार्ता में वाइस प्रेसिडेंट चाणक्य चौधरी ने बताया कि अगले संस्थापक दिवस तक टाटानगर रेलवे स्टेशन की विद्युत सज्जा की जाएगी। साथ ही टाटा समूह के संस्थापक जेएन टाटा की विशाल प्रतिमा भी स्टेशन परिसर में लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि रेलवे की ओर से उन्हें इस संबंध में पत्र देकर यह मांग की गई है। इस पर टाटा विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि रेलवे प्रबंधन की बात भी सहीं है, यह टाटा की नगरी है ऐसे में यहां आने वाले यात्रियों को संस्थापक के बारे में जानना जरूरी है। उन्होंने बताया कि टाटानगर रेलवे स्टेशन में टाटा स्टील का कार्नर बना हुआ है लेकिन अगले वर्ष तक वे भी कुछ नया करने पर विचार कर रहे हैं।

गेस्ट इवेंट होगा आकर्षण का केंद्र

टाटा स्टील की ओर से संस्थापक दिवस के अवसर पर बिष्टुपुर स्थित गोपाल मैदान कई तरह के खेलकूद प्रतियोगिताएं होंगी। तीन मार्च को दोपहर साढ़े तीन बजे गेस्ट इवेंट इसके आकर्षण का केंद्र होगा। इसमें टाटा स्टील के अधिकारी हिस्सा लेंगे। आयोजन दो मार्च से शुरू होगा जबकि पुरस्कार वितरण समारोह तीन मार्च को होगा।

पब्लिक स्क्वायर का अभी उद्घाटन नहीं

कैप्टन धनंजय मिश्रा ने बताया कि बिष्टुपुर स्थित पब्लिक स्क्वायर अभी पूरी तरह से तैयार नहीं हुआ है। इसलिए तीन मार्च को इसका शुभारंभ नहीं होगा।

31 मार्च तक एक लाख पौधरोपण का लक्ष्य

चाणक्य चौधरी व तरुण डागा ने संयुक्त रूप से बताया कि जमशेदपुर को क्लीन व ग्रीन सिटी बनाने के लिए वे उनकी ओर से 31 मार्च तक एक लाख पौधाोपण करने का लक्ष्य रखा गया है।

स्टील एक्सप्रेस में होगा क्विज

चाणक्य चौधरी ने बताया कि टाटा स्टील की ओर से स्टील एक्सप्रेस को जमशेदपुर ऑन रेल के रूप से 18 जून 2019 को एक प्रदर्शनी की शुरूआत की थी। ऐसे में तीन मार्च को स्टील एक्सप्रेस में यात्रियों के लिए स्टील एक्सप्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इसमें यात्रियों से टाटा स्टील व जमशेदपुर के विषय पर सवाल पूछे जाएंगे और जवाब देने वालों को आकर्षक इनाम भी मिलेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.