Move to Jagran APP

Job ALERT : ये आईटी कंपनियां पांच लाख कर्मचारियों को दे रही है नौकरी, जल्द कर दें आवेदन

War on Talent in IT Sector कोरोना काल में जिन कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की छंटनी की थी अब वे मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। क्योंकि कर्मचारी वैसी कंपनियों में वापस जाना नहीं चाह रहे हैं। ऐसे में आईटी सेक्टर में नौकरियों की बहार आ गई है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 08:15 AM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 11:10 AM (IST)
Job ALERT : ये आईटी कंपनियां पांच लाख कर्मचारियों को दे रही है नौकरी, जल्द कर दें आवेदन
Job ALERT : ये आईटी कंपनियां पांच लाख कर्मचारियों को दे रही है नौकरी

जमशेदपुर : देश की कई आईटी कंपनियों नए-नए युवाओं को, खासकर उन विशेषज्ञों को अपने यहां नियोजित कर रही है जिनके पास पहले से काम का अनुभव है। ये कंपनियां उन कर्मचारी व विशेषज्ञों को ज्यादा वेतन देकर भी नौकरी में रखने को तैयार है। अर्थ इनसाइट की रिपोर्ट के अनुसार वित्तीय वर्ष 2022 की दूसरी छमाही में आईटी फर्मो में इस्तीफे का चलन जारी हो गया है।

loksabha election banner

छंटनी करने वाली कंपनियों को छोड़ रहे युवा

कई कंपनियों में 17 से 19 प्रतिशत कर्मचारी अपनी नौकरी छोड़कर दूसरी कंपनियों में जा रहे हैं। हालांकि कोविड 19 के दौर में कंपनियों ने अपने कई कर्मचारियों को नया प्रोजेक्ट नहीं होने के कारण छटनी करना शुरू कर दिया था। इससे सभी कर्मचारियों में असुरक्षा की भावना उत्पन्न हो गई थी। इसके कारण अब बाजार व अर्थव्यवस्था बेहतर होने के बाद कर्मचारी अपने सुरक्षित भविष्य के लिए उन सभी कंपनियों को छोड़ रहे हैं जिन्होंने सबसे अधिक कर्मचारियों की छंटनी की।

नए कर्मचारियों की भर्ती करने की लगी होड़

इसे देखते हुए सभी आईटी कंपनियों ने अपने एट्रिशन रेट में काफी कटौती कर दी है। साथ ही आईटी कंपनियां नए कर्मचारियों की भी भर्ती कर रहे है। पिछले दिनों की खबर के अनुसार, एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने लगभग 60 प्रतिशत महिला फ्रेशर को अपने यहां नियोजित किया और चालू वित्तीय वर्ष में लगभग 22,000 नए लोगों को नियुक्त करने की योजना बना रहा है।

दूसरी तरफ, टीसीएस 15,000 से 18,000 नई महिला कर्मचारियों को शामिल करने की योजना बना रही है। इन फर्मों का अनुसरण करते हुए कैप-जेमिनी ने इस साल देश में 65,000 कर्मचारियों को नियुक्त करने की घोषणा की है।

4.5 लाख नए कर्मचारियों को मिलेगा रोजगार

अर्थ इनसाइट की रिपोर्ट के अनुसार आईटी सेक्टर की भर्ती के संबंध में जो खबरें आ रही है उसके अनुसार आईटी उद्योग में 4.5 लाख नए कर्मचारियों को रोजगार मिल सकता है। हालांकि इसके लिए कंपनियां दक्ष कर्मचारियों को पहली प्राथमिकता दे रही है। वहीं, इनमें से जो कर्मचारी किसी टेक्नीलॉजी के विशेषज्ञ हैं वैसे 1.75 लाख कर्मचारियों को आईटी कंपनियां अपने यहां हायर करना चाहती है।

आईटी कंपनियां चला रही है वार ऑन टैलेंट अभियान

अर्थ इनसाइट की रिपोर्ट के अनुसार आईटी कंपनियां वॉर ऑन टैलेंट अभियान चला रही है क्योंकि चालू वित्तीयर्व्ष की दूसरी छमाही में लगभग 12 प्रतिशत से अधिक कर्मचारियों के जुड़ने के साथ, उद्योग में तेज गति आने की उम्मीद है। हालांकि, आईटी सेक्टर में नौकरियां और आईटी सेक्टर का एक साइकिल पूरा होने की संभावना है। इसलिए योग्य व दक्ष्य कर्मचारियों को पहले नौकरियां मिलेंगी।

इसके अलावा कोविड 19 के बाद जिस तेजी से नए-नए ऑनलाइन मार्केट और ई-कॉमर्स सेक्टर में तेजी आई है उसे देखते हुए आईटभ् कंपनियों के पास प्रोजेक्ट में भी बढ़ोतरी हुई है और आईटी कंपनियां वॉर ऑन टैलेंट अभियान के तहत दक्ष्य और विशेषज्ञों को अपने यहां ज्यादा से ज्यादा वेतन पर भी नियोजित करने को तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.