Move to Jagran APP

झारखंड के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में पढ़ रहे आरक्षित वर्ग के छात्रों को डेढ़ साल से नहीं मिली छात्रवृत्ति, सता रहा ये डर

Jharkhand Polytechnic colleges. पॉलिटेक्निक कॉलेज के छात्रों को अगले सत्र में नामांकन फीस नहीं दे पाने की चिंता सता रही है। झारखंड के सरकारी पॉलिटेक्निक कालेजों में अध्यनरत आरक्षित वर्ग (एसटी एससी ओबीसी) के छात्रों को डेढ़ साल से छात्रवृत्ति नहीं मिल पाई है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 30 Jan 2021 11:25 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 11:25 AM (IST)
झारखंड के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में पढ़ रहे आरक्षित वर्ग के छात्रों को डेढ़ साल से नहीं मिली छात्रवृत्ति, सता रहा ये डर
झारखंड के सरायकेला-खरसावां जिले में संचाि‍लित खरसावां पॉलिटेक्निक।

जमशेदपुर, वेंकटेश्वर राव। झारखंड के सरकारी पॉलिटेक्निक कालेजों में अध्यनरत आरक्षित वर्ग (एसटी, एससी, ओबीसी) के छात्रों को डेढ़ साल से छात्रवृत्ति नहीं मिल पाई है। सत्र 2019 - 20 में छात्रों ने कल्याण विभाग के ई- कल्याण पोर्टल पर छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई किया था।

loksabha election banner

डेढ़ साल बीत गए, लेकिन अभी तक निर्धारित राशि अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। नए सिरे से सत्र 2020-21 की छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई कर दिया गया है। अब छात्रों को डर लगने लगा है कि वर्तमान सत्र की अगर राशि आ जाएगी तो पिछले सत्र की राशि को पेंडिंग कर दिया जाएगा। ऐसा होने पर छात्र अगले सत्र में नामांकन नहीं ले पाएंगे।

हर सत्र मेंं म‍िलती है राश‍ि

कल्याण विभाग की छात्रवृत्ति के तहत आरक्षित वर्ग के छात्रों को 8 से 12 हजार रुपए की छात्रवृत्ति हर सत्र में मिलती है। छात्रों ने इस संबंध में झारखंड सरकार के कल्याण मंत्री चंपई सोरेन के मार्फत मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में बताया गया कि वे अगले सत्र में नामांकन एवं अन्य शुल्क नहीं दे पाएंगे। छात्रवृत्ति की राशि से कॉलेज प्रबंधन शुल्क को एडजस्ट करते हैं। कल्याण मंत्री को इस समस्या से अवगत कराते हुए छात्रों ने जल्द से जल्द उनकी समस्याओं का समाधान करने की मांग की है। 27 जनवरी को कल्याण मंत्री से जब छात्रों का प्रतिनिधिमंडल मिला तो मंत्री ने कहा कि वर्तमान में सरकार के पास फंड की व्यापक कमी है, इसके बावजूद छात्रों के हितों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

ई-कल्याण पोर्टल का टोल फ्री नंबर हमेशा रहता है बिजी

ई- कल्याण पोर्टल पर जो टॉल फ्री नंबर दिया गया है उस पर कभी संपर्क होता नहीं है हमेशा बिजी ही रहता है, वेटिंग में ही रहता है। कभी कॉलेज रिसीव ही नहीं होता है। छात्रों ने अपने समस्या की शिकायत मुख्यमंत्री जनसंवाद में करनी चाही, लेकिन 181 का नंबर को महिला हेल्प लाइन नंबर में बदल दिया गया। इस कारण वे मुख्यमंत्री जन संवाद में शिकायत नहीं कर पा रहे हैं। ई कल्याण वेबसाइट पर कांटेक्ट नंबर 0402312591, 0402312592, 0402312593 ये तीनों दिया गया है। इन नंबरों पर कभी बात नहीं हो पाती। बस पोर्टल में औपचारिकता के लिए नंबर को अपलोड कर दिया गया है।

नहीं मिला कोई जवाब

ई कल्याण वेबसाइट में कोई भी मदद के लिए एक मेल helpdeskekalyan@gmail.com दिया हुआ है। इस मेल पर भी छात्रों ने 25 जनवरी को पत्राचार किया, लेकिन वहां से भी कोई जवाब अब तक छात्रों को नहीं मिला। राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज जगन्नाथपुर और खरसावां के छात्र सत्येंद्र कुमार पासी, रितेश दास, सुजीत प्रसाद, तरुण तिर्की, अभिषेक तिर्की, अनुज कुमार, उद्युदिं अंसारी ने कहा कि वे लोग आदित्यपुर में रहकर पढ़ाई करते हैं। छात्रवृत्ति न मिलने से उनकी पढ़ाई भी अब बाधित होने लगी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.