Move to Jagran APP

कोरोना के कारण फिर लाॅकडाउन, जानिए क्या है झारखंड सरकार का फैसला

विशेषज्ञों की माने तो अभी सावधानी नहीं बरती गई तो तीसरी लहर भी आ सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार ने भी सख्ती बढाने का निर्णय लिया है। ओमिक्रोन की आहट और कोरोना के बदलते वेरिएंट ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 02 Jan 2022 05:21 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jan 2022 05:21 PM (IST)
कोरोना के कारण फिर लाॅकडाउन, जानिए क्या है झारखंड सरकार का फैसला
स्कूल, कॉलेज, पार्क आदि बंद करने की अनुशंसा।

जमशेदपुर, जासं। ओमिक्रोन की आहट और कोरोना के बदलते वेरिएंट ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। इससे निपटने के लिए बिहार की नीतीश सरकार के बाद झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने भी गंभीर फैसले लिए हैं। ओमिक्रॉन ने कारण कई दिल्ली सहित कई राज्यों में एहतियात के तौर पर नाइट कर्फ्यू पहले ही लगा दिया गया है। विशेषज्ञों की माने तो अभी सावधानी नहीं बरती गई तो तीसरी लहर भी आ सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार ने भी सख्ती बढाने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

जमशेदपुर में भी साल के अंतिम सप्ताह में जुबिली पार्क में उमड़ रही भीड़ से पूर्वी सिंहभूम जिले के उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी सूरज कुमार चिंतित हो गए थे। उन्होंने टाटा स्टील यूटीलिटीज इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विसेज लिमिटेड (पूर्व नाम जुस्को) के महाप्रबंधक को पत्र लिखा था, जिसमें कहा था कि पार्क में पिकनिक मनाने वालों की बेतहाशा भीड़ उमड़ रही है। कोई भी कोरोना के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं कर रहा है। इसे कंपनी पालन कराए, वरना जुबिली पार्क की वजह से शहर में कोरोना संक्रमण फैला तो कंपनी प्रबंधन जवाबदेह होगा।

उपायुक्त ने दिया था वोलेंटियर तैनात करने का निर्देश

उपायुक्त सूरज कुमार ने उस पत्र में जुस्को प्रबंधन से कहा था कि वह अविलंब जुबिली पार्क में 15-20 वाेलेंटियर तैनात करे, जाे लाेगों से कोरोना नियमों का पालन (फेस मास्क पहनने व दो गज की शारीरिक दूरी आदि) कराएंगे। इसके अलावा पार्क में कंपनी बड़े-बड़े पोस्टर-बैनर लगाए, जो लोगों को कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए जागरूक करेगा।

पार्कों में पुलिस की मौजूदगी में हो रही कोरोना जांच

शहर के पार्कों व पिकनिक स्थलों पर उमड़ी भीड़ से चिंतित होकर उपायुक्त सूरज कुमार व वरीय आरक्षी अधीक्षक डा. एम तमिल वणन ने सोमवार को संयुक्त आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया कि जुबिली पार्क व डिमना लेक समेत शहर के 16 पार्क व पिकनिक स्थलों पर पुलिस की मौजूदगी में कोरोना जांच की जाएगी। यह इसलिए करना पड़ रहा है, क्योंकि इससे पहले जुबिली पार्क में जांच के बाद कोरोना पाजिटिव निकला युवक स्वास्थ्य कर्मियों की पकड़ से भाग गया था। डिमना लेक में भी लोग कोरोना जांच करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों से झगड़ा कर रहे थे। हालांकि नई व्यवस्था के बाद ऐसे मामले सामने नहीं आए हैं, लेकिन पार्कों की भीड़ ने जिला प्रशासन और झारखंड सरकार की चिंता बढ़ा दी है। ऐसा माना जा रहा है कि इसी के बाद राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है।

स्कूल, कॉलेज, पार्क आदि बंद करने की अनुशंसा

दरअसल, कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग को सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, रेस्टोरेंट आदि बंद करने की अनुशंसा की गयी है। स्वास्थ विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव को पत्र लिखकर 15 जनवरी तक सभी पब्लिक पार्क, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल, जिम, इंडोर स्टेडियम आदि बंद करने की अनुशंसा की है। साथ ही सभी धार्मिक स्थलों में प्रवेश निषेध करने तथा मेला आदि आयोजन पर रोक लगाने की अनुशंसा की है। स्वास्थ्य विभाग ने शादी समारोहों में 50 से अधिक लोगों के शामिल होने पर भी रोक लगाने की अनुशंसा की है। साथ ही सभी कार्यालयों में 50 प्रतिशत उपस्थिति को लागू करने तथा अगले आदेश तक बायोमेट्रिक उपस्थिति बंद करने की अनुशंसा की है। यह भी कहा है कि मॉल को भी बंद करने की भी अनुशंसा की जाती है लेकिन यदि इसे खोलने की अनुमति दी जाती है तो इसमें प्रवेश उसी का होगा जिनका दो डोज का टीका लग चुका है। साथ ही क्षमता के अनुसार 25 प्रतिशत लोगों को ही वहां जाने की अनुमति होगी।

ये की यी है अनुशंशा

  • अनिवार्य वस्तुओं की श्रेणी आने वाली दुकानें एक दिन गैप कर खुलें तथा शाम पांच बजे तक ही खोलने की अनुमति मिले।
  • दूसरे राज्यों या देशों से किसी भी माध्यम से आने वाले लोगों के लिए आरटी पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य किया जाए जो अधिकतम 72 घंटे के भीतर का हो।
  • 15 जनवरी तक शाम छह बजे तक नाईट कर्फ्यू लागू किया जाए।
  • अनिवार्य वस्तुओं को छोड़कर सभी दुकाने रविवार को अनिवार्य रूप से बंद हो ।
  • पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को छोड़कर सभी लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया जाए।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.