Move to Jagran APP

टाटा मोटर्स में शुरू हुई जीवन रतन कल्याण योजना, कर्मचारियों को होगा ये फायदा Jamshedpur News

Tata Motors. टाटा मोटर्स में प्रबंधन और यूनियन ने एक बड़ी पहल के तहत स्थायी कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी योजना की शुरुआत की है। प्रबंधन और यूनियन के बीच हुई बैठक के बाद एक सितंबर 2019 से जीवन रतन कल्याण योजना लागू करने पर मुहर लगाई गई।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 10:08 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 10:08 AM (IST)
टाटा मोटर्स में शुरू हुई जीवन रतन कल्याण योजना, कर्मचारियों को होगा ये फायदा Jamshedpur News
टाटा मोटर्स ने जीवन रतन कल्‍याण योजना की शुरुआत की है।

जमशेदपुर, जासं। टाटा मोटर्स में प्रबंधन और यूनियन ने एक बड़ी पहल के तहत स्थायी कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी योजना की शुरुआत की है। शुक्रवार को प्रबंधन और यूनियन के बीच हुई बैठक के बाद एक सितंबर 2019 से जीवन रतन कल्याण योजना लागू करने पर मुहर लगाई गई।

loksabha election banner

इस योजना के तहत अब किसी बीमारी या दुर्घटना या किसी भी वजह से मृत्यु होने पर कर्मचारियों के आश्रित को तैयार फार्मूला के आधार पर बनी एकमुश्त राशि दी जायेगी। लेकिन यह राशि उन्हीं मृत कर्मचारियों के आश्रित को दी जायेगी जिन्होंने इलाज के दौरान किसी प्रकार का बाहरी या सरकारी सहायता नहीं लिये होंगे। इस स्कीम का लाभ एक सितंबर 2019 या इसके बाद के मृत कर्मचारियों के आश्रितों को भी मिलेगा।

गणना के आधार पर मिलेगी सहायता राशि

सहायता राशि की गणना कर्मचारियों के बेसिक, डीए, सेवा अवधि आदि के आधार पर होगी। सूत्रों के मुताबिक अगर किसी कर्मचारी की 25 साल नौकरी करने पर मौत होती है तो उनके परिजन को 3.5 लाख से चार लाख रुपये तक सहायता राशि मिलेगी। फार्मूला के अनुसार 25 साल से जितना अधिक नौकरी होगा, प्रतिवर्ष इसपर 10 हजार रुपये की दर से राशि बढ़ेगी। यानि किसी कर्मचारी की 40 साल नौकरी करने पर दुर्भाग्यवश मौत होती है तो उनके परिजन को करीब 5.5 लाख रुपये मिलेंगे। गणना में अधिकतम 15 हजार बेसिक को शामिल किया गया है। अगर किसी कर्मचारी का बेसिक 16 हजार होगा तो उनके 15 हजार बेसिक पर ही गणना होगी। लेकिन बेसिक 15 हजार से जितना कम होगा उस बेसिक पर गणना की जायेगी। इस स्कीम के लागू होने की सूचना पर कर्मचारियों ने यूनियन महामंत्री आरके सिंह और अध्यक्ष गुरमीत सिंह को धन्यवाद दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.