Move to Jagran APP

JEE Main Scam 2021 : जेईई मेन फर्जीवाड़ा के बाद NEET में सुरक्षा कड़ी, छात्रों को करना होगा दोबारा एडमिट कार्ड डाउनलोड

JEE Main Scam 2021 कहते हैं दूध का जला छाछ भी फूंक कर पीता है। वही हाल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की हो गई है। जेईई मेन में धोखाधड़ी का मामला सामने आने के बाद यह एजेसी अब नीट परीक्षा को फूलप्रूफ करने की पूरी कोशिश कर रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 08:23 AM (IST)
JEE Main Scam 2021 : जेईई मेन फर्जीवाड़ा के बाद NEET में सुरक्षा कड़ी, छात्रों को करना होगा दोबारा एडमिट कार्ड डाउनलोड
JEE Main Scam 2021 : जेईई मेन फर्जीवाड़ा के बाद NEET में सुरक्षा कड़ी

जमशेदपुर : जेईई मेन्स 2021 में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद राष्ट्रीय टेस्ट एजेंसी (एनटीए) नीट ( NEET) परीक्षा में फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। एजेंसी ने नीट 2021 ( NEET) के लिए अपनी सुरक्षा दोगुनी कर दी है। एनटीए ने NEET उम्मीदवारों के लिए प्रवेश पत्र फिर से जारी किए हैं उन्हें ntaneet.nic.in से पुनः डाउनलोड करने के लिए कहा गया है।

loksabha election banner

धोखाधड़ी करने वालों ने फूलप्रूफ दीवार में कर दी छेद

एनटीए की स्थापना नेशनल लेवल की परीक्षाओं को तकनीक का उपयोग कर और अधिक पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से की गई थी। लेकिन धोखाधड़ी करने वालों ने फूलप्रूफ दीवार में भी छेद कर दी। अब सीबीआई इसकी जांच कर रही है। सीबीआई को इसी मामले में आदित्यपुर के रंजीत शर्मा की तलाश है। सप्ताह भर पहले सीबीआई छापा के कुछ ही देर पहले रंजीत शर्मा अपने घर से फरार हो गया था।

एनटीए ने 25 iON Centres को किया ब्लैकलिस्ट

जेईई मेन 2021 में एक निजी कोचिंग सेंटर और परीक्षा केंद्र के कर्मचारियों ने कथित तौर पर कंप्यूटर हैक करने की साजिश रची है। कोचिंग संस्थान ने कथित तौर पर कंप्यूटर हैक करके उम्मीदवारों की ओर से परीक्षा दी। सीबीआई जांच से पता चला है फर्जीवाड़ा क यह धंधा एक से अधिक परीक्षा केंद्रों पर की गई। हाल ही एनटीए ने देश के 25 iON Centres को ब्लैकलिस्ट कर दिया था, जबकि 97 केंद्र सीबीआई के रडार पर हैं। इस घटना के बाद से एनटीए काफी सावधान हो गया है।

एनटीए ने जारी किया दूसरा एडमिट कार्ड

इसी को देखते हुए एनटीए ने नीट परीक्षा के लिए दूसरा एडमिट कार्ड जारी किया है, जिसे उम्मीदवारों को फिर से डाउनलोड करने के लिए कहा जा रहा है।

एनटीए को एडमिट कार्ड के दूसरे पेज पर पोस्टकार्ड आकार की तस्वीर चिपकाने के मुद्दे के संबंध में कई प्रश्न प्राप्त हुए थे। इस मुद्दे को अब सुलझा लिया गया है। इसलिए, जिन उम्मीदवारों ने पहले ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिया है, उन्हें एनटीए एनईईटी (यूजी) वेबसाइट से फिर से एनईईटी (यूजी) -2021 के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने को कहा गया है।

12 सितंबर को 202 शहरों में होगा नीट

नीट 2021 12 सितंबर को 202 शहरों में दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक पेन और पेपर मोड में आयोजित होने वाली है। मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए नीट एकमात्र प्रवेश द्वार है।

NEET 2021 परीक्षा पैटर्न थोड़ा बदल गया है। NEET (UG)-2021 के टेस्ट पैटर्न में दो खंड शामिल हैं। प्रत्येक विषय में दो खंड होंगे। सेक्शन ए में 35 प्रश्न होंगे और सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे, इन 15 प्रश्नों में से उम्मीदवार किसी भी 10 प्रश्नों को हल करने का विकल्प चुन सकते हैं। तो, प्रश्नों की कुल संख्या और समय का उपयोग समान रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.