Move to Jagran APP

JEE Main Scam 2021 : 23 iON Centres ब्लैकलिस्ट, बिहार-झारखंड समेत 97 केंद्र एनटीए के रडार पर

JEE Main Scam 2021 जेईई मेंस फर्जीवाड़ा मामले में नित नए खुलासे हो रहे हैं। आदित्यपुर का रंजीत शर्मा की अभी तक सीबीआइ को तलाश है। उधर देश भर के 23 इयोन सेंटर को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है जबकि 97 की जांच चल रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 09:56 PM (IST)
JEE Main Scam 2021 : 23 iON Centres ब्लैकलिस्ट, बिहार-झारखंड समेत 97 केंद्र एनटीए के रडार पर
23 iON Centres ब्लैकलिस्ट, बिहार-झारखंड समेत 97 केंद्र एनटीए के रडार पर

जासं, जमशेदपुर : जेईई मेन की परीक्षा में फर्जीवाड़ा मामले में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जमशेदपुर समेत 97 केंद्रों को रडार पर लिया है। ये सारे केंद्र विशेष निगरानी में है। इसके अलावा एनटीए की ओर से उम्मीदवारों को अनुचित साधनों का उपयोग करने के लिए कुछ मापदंडों के आधार पर 23 केंद्रों को काली सूची में डाल दिया है।

loksabha election banner

एनटीए ने नौ छात्रों को पकड़ा

इधर 26 अगस्त से 2 सितंबर तक चले चौथे व अंतिम फेज की परीक्षा में एनटीए ने नौ मामलों को पकड़ा था जिसमें उम्मीदवार परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का उपयोग करते पाए गए थे और उन्हें तीन साल के लिए जेईई (मेन) परीक्षा लेने से रोक दिया जाएगा।

एफिनिटी एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड पर देश भर में की गई सीबीआइ छापेमारी के बाद जेईई मेन फर्जीवाड़ा के कनेक्शन जमशेदपुर से जुड़ गए थे। उसके बाद से सात लोगों को अब तक हिरासत में लिया जा चुका है। परीक्षा केंद्रों को मैनेज करने वाला मास्टरमाइंड आदित्यपुर का रंजीत शर्मा है। सीबीआइ उसकी तलाश कर रही है। परीक्षा में फर्जीवाड़ा कर वह एनआइटी व आइआइटी में एडमिशन कराता था। यही नहीं, रंजीत शर्मा बी (बिजनेस) स्कूलों की होने वाली ऑनलाइन परीक्षाओं को भी मैनेज करता था। अब एनटीए भी इस मामले में पूरी सतर्कता बरत रही है। सीबीआइ की छापेमारी में भी वह पूर्ण सहयोग कर रही है।

नहीं रद होगी परीक्षा, जल्द जारी होगी रैंकिंग

जेईई मेन में फर्जीवाड़ा का मामला प्रकाश में आने के बाद छात्रों को यह चिंता सता रही है कि कहीं परीक्षा रद न हो जाए। इस संबंध में एनटीए ने साफ कर दिया है कि चूंकि प्रश्न पत्र आउट नहीं हुए थे, इस कारण परीक्षा रद नहीं होगी। जेईई मेन की आंसर की जारी कर दी गई है। छात्रों द्वारा आपत्तियां दर्ज की जा रही है। आपत्तियों का निराकरण हो जाने के बाद जेईई मेन की फाइनल रैंकिंग जारी की जाएगी। चूंकि 11 सितंबर से जेईई एडवांस का फार्म भरना है, इस कारण उम्मीद की जा रही है इससे पहले फाइनल रैंकिंग व अंक एनटीए द्वारा जारी कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.