Move to Jagran APP

JEE Exam Latest Update : घबराएं नहीं, 12वीं में मार्किंग का बैरियर हटा चुका है NIT व IIT

इतिहास में पहली बार सीबीएसई व सीआईसीएसई ने 10वीं की तरह 12वीं की परीक्षा भी रद कर दी है। अब केंद्र सरकार की पहल के मद्देनजर राज्यों में भी 12वीं की परीक्षा रद की जा सकती है। जेईई ने इस बार 12वीं की मार्किंग का बैरियर हटा दिया है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 06:00 AM (IST)
JEE Exam Latest Update : घबराएं नहीं, 12वीं में मार्किंग का बैरियर हटा चुका है NIT व IIT
घबराएं नहीं, 12वीं में मार्किंग का बैरियर हटा चुका है NIT व IIT

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : सीबीएसई व सीआइएससीइ द्वारा 12वीं की परीक्षा रद करने के बाद राज्य के कई बोर्डो ने इस ओर कदम बढ़ा दिया है। छात्र व अभिभावक जेईई की परीक्षा तथा आइआइटी व एनआइटी में नामांकन को लेकर चिंतित है। आइआइटी व एनआइटी ने 12वीं में मार्किंग का बैरियर हटा दिया है। अब सिर्फ उत्तीर्ण होने से हीने से इंजीनियरिंग कॉलेजों में नामांकन का रास्ता साफ हो जाएगा।

loksabha election banner

कोरोना के कारण अंक की बाध्यता खत्म की गई

इस संबंध में जानकारी देते इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के विशेषज्ञ श्याम भूषण ने बताया कि इंजीनियरिंग संस्थानों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। पहले एनआइटी व आइआइटी 12वीं में सीबीएसई एवं सीआइएससीइ के विद्यार्थियों को 75 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य था। राज्य बोर्ड के टॉपरों को 20 परसेंटाइल में होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछले साल कोविड-19 के कारण यह बैरियर हटा दिया गया है। सिर्फ उत्तीर्ण होने पर ही इन संस्थानों में जेईई मेन की मार्किंग के आधार पर नामांकन मिल जाएगा। इस वर्ष भी यह प्रक्रिया जारी रहेगी। अभी जेईई मेन की दो प्रवेश परीक्षाएं आयोजित होनी बाकी है। 

NEET व JEE Main 2021 पर लटकी तलवार

12वीं की परीक्षाएं रद होने के बाद अब NEET UG 2021 तथा JEE Main 2021 की परीक्षाओं पर भी तलवार लटक रही है। जल्द ही सरकार इन परीक्षाओं पर भी निर्णय ले सकती है। इस बाबत एक बैठक हो चुकी है। इस बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी व सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर बैठक कर चुके हैं। 12वीं के छात्र इस वर्ष बोर्ड परीक्षा और राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के संबंध में सरकार के निर्णय इंतजार कर रहे थे। अब बोर्ड परीक्षा रद होने के कारण नीट और जेईई के आयोजन को लेकर अनिश्चितता बढ़ गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.