Move to Jagran APP

JoSAA Counselling 2021: IIT और NIT में दाखिले के लिए पहले राउंड के सीट आवंटन का रिजल्ट 22 को

JoSAA Counselling 2021 जेईई एडवांस का रिजल्ट आने के साथ ही अब आईआईटी व एनआइटी में दाखिले के लिए छात्रों के बीच होड़ लगी हुई है। कई यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि कहां दाखिला लें। पहले लिस्ट में नाम न हो तो तनिक भी न घबराएं...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 10:45 AM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 10:45 AM (IST)
JoSAA Counselling 2021: IIT और NIT में दाखिले के लिए पहले राउंड के सीट आवंटन का रिजल्ट 22 को
IIT और NIT में दाखिले के लिए पहले राउंड के सीट आवंटन का रिजल्ट 22 को

जमशेदपुर, जासं। जेईई एडवांस का रिजल्ट निकल चुका है। एडवांस में सफल छात्र Joint Seat Allocation Authority यानि JoSAA के माध्यम से अपने पसंदीदा आइआइटीस, एनआइटीस, ट्रिपल आइटीस एवं राष्ट्रीय इंजीनियरिंग संस्थानों में नामांकन को आवेदन कर रहे हैं। यह प्रक्रिया 16 अक्टूबर से प्रारंभ हो हुई है। इसका परिणाम 22 अक्टूबर को आएगा।

prime article banner

लिस्ट में नाम न हो तो घबराएं नहीं

अगर इस लिस्ट में छात्रों का नाम नहीं है तो छात्रों को हड़बड़ाने की नहीं है। पहले राउंड का सीट आवंटन का परिणाम निकलने के बाद दूसरे राउंड का सीट आवंटन प्रारंभ हो जाएगा। दूसरे राउंड का सीट आवंटन एक नवंबर और तीसरे राउंड का 6 नवंबर को प्रकाशित किया जाएगा। छठे राउंड यानि फाइनल राउंड के सीट का आवंटन 18 नवंबर तक जारी होगा।

सभी तरह के राउंड के काउंसिलिंग के लिए छात्र josaa.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अपने पसंदीदा संस्थान, सीट आवंटन के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। सीट की स्वीकृति या वापसी, ऑनलाइन शुल्क भुगतान, दस्तावेजों का सत्यापन छात्रों को कई तरह प्रक्रियाओं को पूरा करना पड़ रहा है।

वेटिंग लिस्ट तक करें इंतजार

जमशेदपुर के साकची स्थित नारायणा आइआइटी/मेडिकल के केंद्र निदेशक श्याम भूषण बताते हैं कि पहली लिस्ट में अगर किसी का नाम नहीं आया है तो उसे हड़बड़ाने की जरूरत नहीं है। वे दूसरी काउंसिलिंग का आवेदन भरें। यह भी ऑप्शन छात्रों के पास है कि अगर पहली लिस्ट में किसी छात्र ने नामांकन किसी कारणवश नहीं लिया है उस स्थान पर वेटिंग लिस्ट के छात्रों का नाम आ जाता है। बस उन्हें थोड़ा सा धीरज धरना होगा।

उनके संस्थान की ओर से JoSAA की काउंसिलिंग के लिए विभिन्न आइआइटीस में पढ़ रहे छात्रों ने जेईई एडवांस में उत्तीर्ण छात्रों को लिए कई तरह की काउंसिलिंग और इसकी प्रक्रिया का अनुभव बताया गया। वर्तमान में एडवांस में सफल छात्रों के लिए एक वेबिनार का आयोजन किया गया।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • छात्रों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद JoSAA के रजिस्ट्रेशन लिंक को क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन में मांगी गई सारी जानकारी को दर्ज करें, च्चाइस फिलिंग प्राथमिकता के आधार पर दर्ज करें।
  • इसे लॉक करने से पहले भरी गई सभी जानकारी को दुबारा ठीक से देख लें। इसके बाद इसका एक प्रिंट आउट लें उसके बाद उसे लॉक कर दें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.