Move to Jagran APP

JEE Advanced 2021: जेईई एडवांस में अच्छे रैंक लाना होगा तो करने होंगे ये काम, 3 अक्टूबर को परीक्षा

JEE Advanced 2021 जेईई की परीक्षा इस बार विवादों में रहा। देर से ही सही जेईई एडवांस परीक्षा की तिथि निकल चुकी है। परीक्षा तीन अक्टूबर को होगी। बस तीन दिन बचे हैं। अंतिम समय में तैयारी कैसे करे यहां जानिए...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 09:15 AM (IST)Updated: Sat, 02 Oct 2021 10:34 PM (IST)
JEE Advanced 2021: जेईई एडवांस में अच्छे रैंक लाना होगा तो करने होंगे ये काम, 3 अक्टूबर को परीक्षा
जेईई एडवांस में अच्छे रैंक लाना होगा तो करने होंगे ये काम, 3 अक्टूबर को परीक्षा

जमशेदपुर, जासं। आइआइटी खड़गपुर द्वारा ली जाने वाली जेईई एडवांस की परीक्षा 3 अक्टूबर को निर्धारित है। इसके लिए केंद्रों का भी निर्धारण कर दिया गया है। जमशेदपुर में इसके लिए एकमात्र केंद्र आइओएन डिजिटल को बनाया गया है। इसमें लगभग 800 छात्र परीक्षा देंगे। छात्रों की परीक्षा की तैयारी अंतिम चरण मे हैं।

loksabha election banner

अच्छे रैंक लाने वाले को आइआइटी में मिलेगा सीधा प्रवेश

इस परीक्षा में अच्छे रैंक लाने वाले छात्रों को सीधे आइआइटी में प्रवेश मिलेगा। इस परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ रैंक प्राप्त करने के लिए रणनीति के तहत तैयारी करनी होगी तथा कठिन परिश्रम करना पड़ेगा। छात्रों को तनाव से पूरी तरह से बचना होगा। जेईई एडवांस के पेपर में विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का मिश्रण होता है।

मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन होता है, जिसका सिंगल करेक्ट आंसर या फिर मल्टीपल करेक्ट आंसर होता है। मैट्रिक्स मैच टाइप प्रश्नों में दो कॉलम या तीन कॉलम को मैच करना भी शामिल हो सकते हैं। पूर्णांक प्रकार के प्रश्नों में एक पूर्णांक के साथ एक व्यक्तिपरक प्रकार का प्रश्न शामिल होता है या दो/तीन दशमलव स्थानों तक सही पूछा जा सकता है। छात्रों को सावधान रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि पेपर में निगेटिव मार्किंग होती है।

ऐसे करें अंतिम एक सप्ताह तक तैयारी

  • महत्वपूर्ण सूत्रों को संशोधित करें और फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स तीनों विषयों में सभी महत्वपूर्ण अवधारणाओं को फिर से रिवाइज करें।
  • प्रत्येक प्रश्न पर निर्धारित समय को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक वैकल्पिक दिन मॉक टेस्ट लें और परीक्षा के दिन के लिए एक रणनीति तैयार करें।
  • अपने स्वयं के हस्तलिखित नोट्स से रिवीजन करें, क्योंकि आपको इसे समझने में आसानी होगी।
  • पिछले एक सप्ताह में किसी भी नए अध्याय का अध्ययन करने या नई पुस्तकों को पढ़ने से बचें।
  • हर परीक्षा लेने के बाद टेस्ट एनालिसिस करें ताकि आप वही गलतियां करने से बचें।
  • सबसे महत्वपूर्ण अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। परीक्षा के दिन आपको मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रहना चाहिए।
  • किसी भी तरह की घबराहट को दूर करने के लिए ध्यान और योग का अभ्यास करें।

योग्यता सूची तैयार करें

जेईई एडवांस की परीक्षा को स्मार्ट तरीके से देने के लिए योग्यता सूची को तैयार करना होगा। इसमें सभी समस्याओं को वर्गीकृत किया जाए ताकि कठिनाई के क्रम में एकल सर्वोत्तम अध्ययन सामग्री से सही वैचारिक समझ हो और विश्लेषणात्मक कौशल को बेहतर बनाया जा सके।

उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी जाती है कि समस्याओं को हल करते समय कैलकुलेटर का उपयोग न करें। गणना में तेज होने से आपको जेईई एडवांस परीक्षा में अपनी गति बढ़ाने में मदद मिलेगी। संपूर्ण पाठ्यक्रम को कवर करें। मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री के विषयों को सरलीकरण के हिसाब से सूचीबद्ध करते हुए इसका नियमित अभ्यास जारी रखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.