Move to Jagran APP

Jamshedpur Weather Update: ठंड में बढ़ सकती है ये पांच बीमारियां, बरतें सावधानी

शहर में रविवार से ठंड बढ़ गई है। इससे बचने के लिए लोग गर्म कपड़े पहनने लगे हैं। मौसम विभाग के अनुसार 25 नवंबर तक इसी तरह मौसम रहेगा। उसके बाद तापमान में और भी गिरावट आएगी। यानी दिसंबर के शुरुआती सप्ताह से कड़ाके की ठंड पड़ने लगेगी।

By Vikram GiriEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 07:57 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 07:57 AM (IST)
Jamshedpur Weather Update: ठंड में बढ़ सकती है ये पांच बीमारियां, बरतें सावधानी
ठंड में बढ़ सकती है ये पांच बीमारियां, बरतें सावधानी। जागरण

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता) । शहर में रविवार से ठंड बढ़ गई है। इससे बचने के लिए लोग गर्म कपड़े पहनने लगे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, 25 नवंबर तक इसी तरह मौसम रहेगा। उसके बाद तापमान में और भी गिरावट आएगी। यानी दिसंबर के शुरुआती सप्ताह से कड़ाके की ठंड पड़ने लगेगी। ऐसे में हर किसी को सावधान होने की जरूरत है। खासकर बच्चे व बुजुर्गों को। ठंड में कई ऐसी बीमारियां है जो आपकी परेशानी बढ़ा सकती है। मौसम बदलने की वजह से  महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सर्दी-जुकाम के मरीज तेजी से बढ़े हैं। मेडिसीन ओपीडी में अभी सबसे अधिक सर्दी-खांसी व वायरल फीवर के मरीज पहुंच रहे हैं।

loksabha election banner

वहीं, ठंड के मौसम में बच्चों में कोल्ड डायरिया की परेशानी तेजी से बढ़ती है। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अंजनी भूषण कहते हैं कि ठंड के मौसम में बच्चे व बुजुर्ग दोनों कोल्ड डायरिया से अधिक ग्रस्त होते हैं। इसलिए उनपर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। कोल्ड डायरिया का मुख्य वजह पेट के कीड़ों या बैक्टीरिया के संक्रमण, गंदगी, शरीर में पानी की कमी, दवा का रिएक्शन सहित अन्य है। इसके लक्षणों में बार-बार दस्त, पेट में तेज दर्द, पेट में मरोड़ पड़ना, उल्टी सहित अन्य शामिल है। इसके साथ ही बच्चों में एनफ्लुएंजा (फ्लू) के मामले भी तेजी से बढ़ता है।

यह वायरल बुखार है जो सर्दियों के दौरान बच्चों को जल्दी जकड़ता है। निमोनिया के मरीज भी बढ़ जाते है। सही समय पर इलाज नहीं मिलने से काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इस बार कोरोना का कहर भी है, ऐसे में इस बीमारी से बचना काफी मुश्किल हो सकता है। कोरोना मरीजों में भी निमोनिया होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही ब्रोंकाइटिस, दिल की बीमारियां व ब्रेन हेमरेज के मामले बढ़ जाते हैं। ऐसे में लोगों को काफी अलर्ट होने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.