Move to Jagran APP

Jamshedpur School Reopen: मंगलवार से खुलेंगे झारखंड के जमशेदपुर शहर के आइसीएसइ स्कूल

Jamshedpur School Reopen जमशेदपुर के निजी स्कूल मंगलवार से कक्षा छह से आठवीं तक के छात्रों के लिए खुल रहे हैं। सीबीएसई स्कूलों ने सोमवार को अभिभावकों से बात करने तथा सरकारी आदेश की प्रति प्राप्त होने के बाद ही इस संबंध में निर्णय लेने की बात कही है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 10:57 AM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 04:49 PM (IST)
Jamshedpur School Reopen: मंगलवार से खुलेंगे झारखंड के जमशेदपुर शहर के आइसीएसइ स्कूल
स्कूल खोलने की आहट मात्र से ही सजने लगे स्कूल

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। जमशेदपुर के निजी स्कूल मंगलवार से कक्षा छह से आठवीं तक के छात्रों के लिए खुल रहे हैं। कक्षाएं सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी तथा 12 बजे समाप्त होगी। इस बात की जानकारी आइसीएसइ स्कूल के कोर्डिनेटर स्वर्णा मिश्रा ने दी। उन्होंने कहा कि जेपीएससी की परीक्षा रविवार को आयोजित है। सोमवार को परीक्षा केंद्रों को सैनिटाइज कराया जाएगा।

prime article banner

इसके बाद मंगलवार से कक्षा छह से आठवीं तक के छात्रों को भी स्कूल बुलाया गया है। अभिभावकों को इस संबंध में सूचित कर दिया है। सभी छात्र शपथ पत्र लेकर आएंगे। इधर, सीबीएसई स्कूलों ने सोमवार को अभिभावकों से बात करने तथा सरकारी आदेश की प्रति प्राप्त होने के बाद ही इस संबंध में निर्णय लेने की बात कही है। इस संबंध में जेपीएस स्कूल बारीडीह की प्रिंसिपल नमिता अग्रवाल ने कहा कि सोमवार को अभिभावकों को सहमति पत्र भेजा जाएगा। मंगलवार से इसे जमा लिया जाएगा, उसके बाद कक्षा छह से उपर की कक्षाओं के संचालन पर निर्णय होगा।

स्कूल खोलने की आहट मात्र से ही सजने लगे स्कूल

स्कूल खुलने की आहट मात्र से ही सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के मध्य विद्यालय टांगरायन सजने लगे हैं। ऐसा लगता है मानो की रेल के इंजन एवं डब्बे की तरह विद्यालय के क्लास रूम को सजाया गया है  ताकि नए बच्चे जिसने  विद्यालय में नामांकन लिया है या लेने वाले हैं  उनको विद्यालय की सजावट से आकर्षित किया जा सके।  रेल डिब्बे की तरह क्लास रूम में सजाकर बच्चों को पढ़ाई के प्रति आकर्षित किया जा सके। खेल -खेल में बच्चे पढ़ाई को सीखें इस उद्देश्य को लेकर विद्यालय के क्लास रूम को सजाया जा रहा है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरविंद तिवारी कहते हैं कि उम्मीद है  कि सोमवार से विद्यालय वर्ग छह से ऊपर के सभी कक्षा शुरू हो जाए । उसको लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है । वहीं विद्यालय में बाग- बगीचों को भी पूरी तरह से साफ -सफाई कर दुरुस्त किया गया। पोषण वाटिका में तैयार किया गया है  जहां हरी पत्तेदार सब्जियों को मध्यान्ह भोजन में बच्चों को परोसा जा सके।

पोषण वाटिका

बच्चे इन पोषण वाटिका से भोजन के पोषक तत्व प्राप्त कर कुपोषण से दूर हो सके और नई उमंग तरंगों के साथ पढ़ाई करें।  उनसे विद्यालय में ठहराव हो सके, जिसको लेकर विद्यालय के सजावट को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वहीं नए बच्चों का भी विद्यालय खुलने के साथ ही स्वागत समारोह का भी आयोजन किया जाएगा। उसको लेकर भी तैयारी की जा रही है । विद्यालय के सौंदर्यीकरण में प्रधान अध्यापक अरविंद तिवारी, अमन दीक्षित, उज्जवल मंडल समेत अन्य विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं, विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य व गांव के गणमान्य लोगों का बहुत बड़ा योगदान है। सभी बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं एवं विद्यालय को आगे बढ़ाने में सहयोग प्रदान करते हैं ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.