Move to Jagran APP

आज रात नौ बजे नौ मिनट: हौसले की रौशनी से कोरोना के अंधकार को मिटाने के लिए तैयार है लौहनगरी

Fight Against Corona. आज रात नौ बजे नौ मिनट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के अनुपालन की बेताबी हर आम ओ खास में देखी जा रही है। लोगों ने दीप जलाने की पूरी तैयारी कर ली है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 07:53 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 07:53 PM (IST)
आज रात नौ बजे नौ मिनट: हौसले की रौशनी से कोरोना के अंधकार को मिटाने के लिए तैयार है लौहनगरी
आज रात नौ बजे नौ मिनट: हौसले की रौशनी से कोरोना के अंधकार को मिटाने के लिए तैयार है लौहनगरी

जमशेदपुर, जेएनएन। Fight Against Corona जी हां, वैश्‍विक संकट बनकर सामने खड़े कोरोना से उत्‍पन्‍न अंधकार को हौसले की रौशनी से मिटाने के लिए झारखंड की लौहनगरी भी तैयार है। आज रात नौ बजे नौ मिनट पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के अनुपालन की बेताबी हर आम ओ खास में देखी जा रही है। लोगों ने दीप जलाने की पूरी तैयारी कर ली है। 

loksabha election banner

वैसे भी प्रधानमंत्री ने  कोरोना से लड़ने के लिए त नौ बजे का जो समय चुना है, वह अंक ज्योतिष के हिसाब से भी बहुत कारगर है। पांच और अप्रैल का चौथा माह मिलाएं तो नौ अंक आता है। इसी तरह नौ बजे और नौ मिनट भी इसकी पुष्टि करते हैं। ज्‍योतिषविद  पं. रमाशंकर तिवारी का मानना है  कि नौ सबसे बड़ा अंक है। इससे बड़ा कोई अंक नहीं होता है। ठीक उसी तरह जैसे नवग्रह से बड़ा कोई ग्रह नहीं है। दूसरी बात नौ मंगल का द्योतक है। मंगल स्वास्थ्य वर्धक होता है। पांच अप्रैल यानी रविवार को नौ बजकर तीन मिनट पर वृश्चिक लग्न शुरू हो रहा है। यह भी मंगल का लग्न है। दूसरी बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीपक या मोमबत्ती जलाने को कहा है। अंधेरे में ठंड होती है, जब उसमें दीपक या मोमबत्ती की जो ज्वाला निकलेगी, वह वातावरण में उष्मा या गर्मी पैदा करेगी। कोरोना भी एक तरह का बुखार है। बुखार में गर्मी होती है। इसके पीछे यही सिद्धांत है कि गर्मी ही गर्मी को काट सकता है। ये सभी संयोग बताते हैं कि कोरोना को दूर भगाने के लिए नौ अंक और दीपक या मोमबत्ती का जो उपयोग किया जाएगा , उसका आध्यात्मिक महत्व भी है।

झारखंड विद्युत वितरण निगम का है ये संदेश

 झारखंड विद्युत वितरण निगम ने एक संदेश जारी कर लोगों से आग्रह किया है कि रविवार की रात्रि नौ बजे अपने घरों का केवल लाइट बंद करें, बिजली उपकरण नहीं। जमशेदपुर के विद्युत महाप्रबंधक अरविंद कुमार ने बताया कि अचानक यदि पूरे देश बिजली उपकरण बंद कर दिए जाएंगे तो ब्लैक डाउन होने की संभावना उत्पन्न हो जाएगी। जहां विद्युत उत्पादन होता है वहां के टरबाइन अचानक काम करना बंद कर देगी। यदि ऐसा होगा तो आगे जाकर परेशानी बढ़ जाएगी। इसलिए उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि रविवार की रात्रि केवल अपने घरों का बत्ती बंद करें उपकरण नहीं। 

घर-घर में दीया-मोमबत्ती जलाने की तैयारी

प्रधानमंत्री ने कोरोना दूर भगाने के लिए रविवार को रात नौ बजे अपने-अपने घर में दीया-मोमबत्ती जलाने को कहा है। इसे लेकर कई लोग बाजार में दीया-मोमबत्ती खरीदने निकले। कुम्हार की दुकानों पर भी लोग पहुंचे, तो कई लोग घर में रखे पुराने दीये निकाल रहे हैं। कुछ लोग पूजा के दीये ही जलाने की तैयारी की है। वैसे युवा मोबाइल फोन का फ्लैश लाइट जलाने को लेकर उत्साहित दिख रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.