Move to Jagran APP

आदेश को ठेंगा : जमशेदपुर के थानों में नहीं दर्ज की जा रहीं साइबर अपराध की शिकायतें Jamshedpur News

cyber crime. एसएसपी साहब जमशेदपुर शहर के थानेदार ही आपके आदेश को ठेंगा दिखा रहे हैैं। थानों में यह बताया जा रहा है कि साइबर क्राइम की शिकायत यहां दर्ज नहीं होती।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 09 Nov 2019 01:41 PM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 01:41 PM (IST)
आदेश को ठेंगा :  जमशेदपुर के थानों में नहीं दर्ज की जा रहीं साइबर अपराध की शिकायतें Jamshedpur News
आदेश को ठेंगा : जमशेदपुर के थानों में नहीं दर्ज की जा रहीं साइबर अपराध की शिकायतें Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं।  cyber crime एसएसपी साहब, जमशेदपुर शहर के थानेदार ही आपके आदेश को ठेंगा दिखा रहे हैैं। अब देखिए न, गोविंदपुर के इंद्रजीत कुमार के खाते से 31 अक्टूबर व एक नवंबर को पैसा निकल गया। दो दिन बैैंक बंद था। खाता अपडेट करने के बाद जानकारी मिली। इंद्रजीत पांच नवंबर को गोविंदपुर थाना शिकायत करने पहुंचे। पर थानेदार गोपाल पासवान ने सीधे बिष्टुपुर साइबर थाने भेज दिया। जवाब था- थाने में साइबर क्राइम की शिकायत दर्ज नहीं होती है।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि एसएसपी अनूप बिरथरे ने 24 अक्टूबर को बिष्टुपुर थाना परिसर के हॉल में आयोजित सेमिनार में शहर के सभी थानेदार को यह निर्देश दिया था कि साइबर अपराध से जुड़े मामले संबंधित थाने में दर्ज किए जाएंगे। बावजूद पुलिस फरयादियों को साइबर सेल का रास्ता दिखा रही है। पीडि़त बिष्टुपुर साइबर सेल शिकायत करने पहुंच रहे हैं। आलम यह है कि सरायकेला-खरसांवा से भी पीडि़तों को पुलिस सीधे साइबर सेल भेज रही है। साइबर सेल में शिकायतों की संख्या बढ़ती जा रही है। यहां मौजूद पुलिस निरीक्षकों पर औसत 10 मामलों के अनुसंधान का भार है।

ये कहते एसएसपी

अभी तक ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है, और अगर ऐसा हो रहा है तो फिर से सभी थानों में साइबर अपराध से जुड़े मामलों की शिकायत दर्ज कराने का आदेश दिया जाएगा।

अनूप बिरथरे, एसएसपी पूर्वी सिंहभूम

केस 1

सोनारी स्थित गांधी रोड निवासी सृष्टि शर्मा के खाते से साइबर अपराधियों ने 5 नवंबर को 18500 रुपये की अवैध निकासी कर ली थी। सृष्टि मुंबई के एक्सिस बैंक में पीओ के पद पर कार्यरत है इसलिए उसने अपने परिजनों को थाने में जाकर शिकायत करने को कहा। सृष्टि के रिश्तेदार जितेंद्र कुमार जब सोनारी थाना में शिकायत करने पहुंचे तो उन्हे कहा गया की अभी बड़े बाबू नहीं है, बाद में आए। जब जितेंद्र दोपहर 2 बजे थाना पहुंचे और थानेदार से मुलाकात की तो थानेदार ने शिकायत करने के लिए साइबर सेल भेज दिया। इसके बाद जितेंद्र ने 6 अक्टूबर को साइबर सेल में शिकायत दर्ज करवाई।

केस 2

छोटा गोविंदपुर निवासी इंद्रजीत कुमार 1 अक्टूबर को साइबर अपराध का शिकार हो गए थे। 2 और 3 अक्टूबर को बैंक बंद होने पर वे अपना पासबुक अपडेट नहीं करा पाए। 4 अक्टूबर को बैंक खुलने पर उन्होने पासबुक अपडेट कराया और शिकायत लेकर गोविंदपुर थाना पहुंंचे। पर उन्हें साइबर सेल का रास्ता दिखा दिया गया। जिसके बाद उन्होने बिष्टुपुर स्थित साइबर सेल में इसकी शिकायत दर्ज कराई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.