Move to Jagran APP

Lockdown : देशव्यापी लॉकडाउन का दिखा असर, बाजार में कम रही अफरातफरी Jamshedpur News

मानगो साकची बिष्टुपुर गोलमुरी बारीडीह व जुगसलाई में सुबह दिखी भीड़ पुलिस ने डिमना रोड में सड़क पर नहीं लगने दी सब्जी की दुकान रिलायंश फ्रेश के स्टोर बंद कराए।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 07:52 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 07:52 PM (IST)
Lockdown :  देशव्यापी लॉकडाउन का दिखा असर, बाजार में कम रही अफरातफरी Jamshedpur News
Lockdown : देशव्यापी लॉकडाउन का दिखा असर, बाजार में कम रही अफरातफरी Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा घोषित देशव्यापी लॉकडाउन का असर बुधवार को दिखा।

loksabha election banner

शहर के विभिन्न इलाकों में सुबह सात बजे से राशन लेने के लिए लोग निकले, भीड़ भी जुटी, लेकिन वैसी अफरातफरी नहीं दिखी, जो मंगलवार की रात और जनता कफ्र्यू के बाद से थी। बहरहाल मानगो, साकची, बिष्टुपुर, गोलमुरी, बारीडीह व जुगसलाई के बाजार में सुबह से लोग राशन दुकानों पर जुटने लगे थे। एक मीटर की दूरी रखने या लाइन लगाने की जहमत किसी ने नहीं उठाई।

इसका अनुपालन जनसुविधा केंद्र वाली दुकानों पर भी नहीं दिखा। हालांकि पुलिस गश्त कर रही थी। दुकानदारों को भीड़ नहीं लगाने देने की चेतावनी दे रही थी। इस पर कई दुकानदारों ने ग्राहकों से कहा कि वे सामान की पर्ची और थैला देकर चले जाएं, पैक होने पर फोन कर दिया जाएगा। इससे कुछ हद तक भीड़ कम हुई। दोपहर 12 बजे तक राशन दुकानों पर ग्राहकों की संख्या नहीं के बराबर रह गई। कई दुकानदारों ने तो 11 बजे ही शटर गिरा दिया, जबकि कुछ ने दोपहर एक बजे के बाद बंद किया। इसके साथ ही बाजार और सड़क पर सन्नाटा पसर गया। 

पुलिस ने डिमना रोड पर सड़क किनारे सब्जी की दुकान नहीं लगने दी। इसके बाद कई दुकानदार आसपास की गलियों में सब्जी बेचने निकल गए, तो कुछ निे डिवाइडर के ऊपर बैठकर सब्जी बेची। मानगो के डिमना रोड में पुलिस ने रिलायंश फ्रेश का स्टोर बंद करा दिया।

इसके बाद साकची व बिष्टुपुर के रिलायंस फ्रेश स्टोर बंद हो गए। हालांकि उसी रोड पर विशाल मेगामार्ट का स्टोर खुला रहा। यहां इस बात का उल्लेख करना लाजिमी होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात को जैसे ही देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की, शहर के बाजारों में जबरदस्त अफरातफरी मच गई। मानगो, साकची, गोलमुरी, कदमा, सोनारी में तो इस कदर भीड़ हो गई कि पुलिस को बाजार खाली कराने के लिए लाठी तक भांजनी पड़ी। 

सड़क पर बाइक-कार भी सुबह में दिखे, लेकिन उसमें भी पहले से कुछ कमी रही। पुलिस की चौकसी भी ज्यादा रही। मानगो चौक, बस स्टैंड, साकची शीतला मंदिर, साकची गोलचक्कर और बिष्टुपुर मेन रोड समेत जुगसलाई आदि के भीड़-भाड़ वाले इलाके में पुलिस ने बेरिकेडिंग कर रखा था। इस वजह से भी वाहन कम चले। पुलिस ने मानगो बस स्टैंड, साकची गोलचक्कर, सोनारी एयरपोर्ट, कदमा बाजार के पास बेवजह घूम रहे युवाओं को रोका, उठक-बैठक कराया, फिर चेतावनी देकर घर जाने को कहा। पुलिस की मौजूदगी हर जगह दिखी, चाहे सड़क हो या बाजार। 

बस्तियों-गलियों में देर तक खुली दुकानें

शहर के मुख्य बाजारों और मेन रोड की राशन दुकानें दोपहर एक बजे तक बंद हो गई थीं, लेकिन बस्तियों और गलियों के अंदर की दुकानें दोपहर बाद तक खुली रहीं। इससे उन्हें सुविधा हुई, जो भीड़ की वजह से बाजार नहीं गए थे। इन दुकानों में राशन के साथ आलू-प्याज, दूध आदि की बिक्री हुई। कीमतों का हाल तो ऐसा रहा कि चीनी 44 रुपये और दूध 48 रुपये लीटर बिके, जिसकी कोई किल्लत नहीं है। सिगरेट व गुटखा में एक से दो रुपये तक ज्यादा लिए गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.