Move to Jagran APP

Jamshedpur News : डुमरिया के 17 परिवारों को मिली पानी की समस्या से मुक्ति, इस तरह दूर हुइ परेशानी

जिजोगोड़ा टोला के लोग बताते हैं कि पेयजल व अन्य दैनिक जरूरतों के लिए इन्हें 500 मीटर की दूरी में स्थित पहाड़ के समीप नदी के पानी का उपयोग करना पड़ता था वहीं गर्मी के दिनों में पेयजल की समस्या और विकट हो जाती थी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 04:48 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 04:48 PM (IST)
Jamshedpur News : डुमरिया के 17 परिवारों को मिली पानी की समस्या से मुक्ति, इस तरह दूर हुइ परेशानी
पीने के पानी के लिए पसीना बहाने की मजबूरी अब जाती रही।

जमशेदपुर, जासं। Jamshedpur Jharkhand News  पीने के पानी के लिए पसीना बहाने की मजबूरी अब जाती रही। पहले यहां के लोग पानी के लिए नदी पर निर्भर थे। नदी का पानी ही पीने को मजबूर थे। अब इस समस्या से निजात मिल गइ है।

loksabha election banner

पूर्वी सिंहभूम के डुमरिया प्रखंड के धोलाबेड़ा पंचायत अंतर्गत ग्राम चटानीपानी के जिजोगोड़ा टोला में कुल 17 परिवार हैं जिसमें से 9 आदिम जनजाति परिवार के लोग रहते हैं । जिजोगोड़ा टोला के लोग बताते हैं कि पेयजल व अन्य दैनिक जरूरतों के लिए इन्हें 500 मीटर की दूरी में स्थित पहाड़ के समीप नदी के पानी का उपयोग करना पड़ता था वहीं गर्मी के दिनों में पेयजल की समस्या और विकट हो जाती थी। पूर्व में पेयजल विभाग द्वारा स्थापित चापाकल भी अव्याहारिक हो गया था, जिसके कारण जिजोगोड़ा टोला की महिलाओं को आधिकतर समय 500 मीटर की दूरी तय करते हुए पानी इकट्ठा करने में ही चला जाता था ।

लगाया गया जलमीनार

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी सूरज कुमार के संज्ञान में पेयजल की यह समस्या आने के बाद विभागीय पदाधिकारियों को तत्काल ग्रामीणों के लिए पेयजल की समुचित व्यवस्था का निर्देश दिया गया। इस समस्या के समाधान के लिए पेयजल एवं स्वच्छता विभाग जमशेदपुर प्रमंडल द्वारा PVTG मद से 4000 लीटर क्षमता का RCC टैंक के साथ सोलर आधारित जलमीनार का अधिष्ठापन कर पेयजल संकट को दूर किया गया। आज सभी टोलेवासी इस योजना से शुद्ध पेयजल का लाभ ले रहे हैं। साथ ही पानी के समस्या दूर होने से काफी खुश हैं ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.