Move to Jagran APP

अब जमशेदपुर की लौकी, भिडी, करेला का स्वाद चखेंगे सिगापुरवासी

यहां की हरी सब्जियों का स्वाद सिगापुर से लेकर लंदन में रहने वाले लोग भी चखेंगे। इससे पूर्व जमशेदपुर से 10 क्विटंल भिडी दुबई भेजा जा चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 12:25 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 05:06 AM (IST)
अब जमशेदपुर की लौकी, भिडी, करेला का स्वाद चखेंगे सिगापुरवासी
अब जमशेदपुर की लौकी, भिडी, करेला का स्वाद चखेंगे सिगापुरवासी

मनोज सिंह, जमशेदपुर : यहां की हरी सब्जियों का स्वाद सिगापुर से लेकर लंदन में रहने वाले लोग भी चखेंगे। इससे पूर्व जमशेदपुर से 10 क्विटंल भिडी दुबई भेजा जा चुकी है। झारखंड से सब्जियों को बाजार समिति के सहयोग व ऑल सीजन फार्म फ्रेश जमशेदपुर के माध्यम से विदेश में भेजा जाता है। यहां से अब तक दुबई, कतर, बहरीन में सब्जी भेजी चुकी है।

loksabha election banner

ऑल सीजन फार्म फ्रेश के प्रमुख व जमशेदपुर के गोलमुरी निवासी हामिद खान ने बताया कि अगले महीने जमशेदपुर से करेला, भिडी व लौकी सिगापुर में भेजने की तैयारी है। सिगापुर सब्जी भेजने से पहले उसका लैब टेस्ट कराने के लिए कोलकाता भेजा गया है। हामिद खान ने बताया कि अगले चरण में लंदन समेत यूरोपियन देश में भी सब्जी भेजने की तैयारी चल रही है।

-----

किसानों को दोगुना से अधिक फायदा हामिद खान कहते हैं कि उनका मकसद है, झारखंड के किसानों का आर्थिक स्थिति को मजबूत करना। उन्होंने बताया कि यदि इस समय 20 रुपये प्रतिकिलो भिडी की बिक्री किसान यहां के बाजारों में कर रहे हैं तो उसे वे विदेश में 50- 60 रुपये किलो के हिसाब से बिक्री कर सकेंगे। पोटका के किसान खेलाराम मुर्मू की 10 क्विंटल भिडी दुबई भेजी गई है। इसमें परसुडीह कृषि उत्पादन बाजार समिति के सचिव संजय कच्छप का अहम योगदान रहा।

-------

पटमदा के खीरा-टमाटर की मांग बिहार, बंगाल से लेकर दिल्ली तक

जमशेदपुर के पटमदा अपने सब्जियों के लिए देशभर में विख्यात है। पटमदा के किसान श्रीमंत मिश्रा कहते हैं कि मेरे खेत के खीरा की मांग दिल्ली, गया व मुजप्फरपुर है। जबकि टमाटर की मांग बालेश्वर, भद्रक, दुर्गापुर, वर्दमान, सियालदह आदि जगहों पर हम भेजते हैं। इसी तरह यदुनाथ गोराई भी अपने सब्जी देश के विभिन्न शहरों में भेजते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.