Move to Jagran APP

अगर आप बीएसएनएल के उपभोक्ता हैं तो हो जाएं सावधान

अगर आप भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के उपभोक्ता हैं तो सावधान। साइबर चोरों का आप पर निगाहें तेज है जो आपको अपना शिकार बना सकते हैं। जी हां जमशेदपुर के बीएसएनएल उपभोक्ताओं को मैसेज या फोन कर साइबर ठग उनसे आधार नंबर मांग रहे हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 12:30 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 12:30 PM (IST)
अगर आप बीएसएनएल के उपभोक्ता हैं तो हो जाएं सावधान
अगर आप बीएसएनएल के उपभोक्ता हैं तो हो जाएं सावधान

 जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : अगर आप भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के उपभोक्ता हैं तो सावधान। साइबर चोरों का आप पर निगाहें तेज है, जो आपको अपना शिकार बना सकते हैं। जी हां, जमशेदपुर के बीएसएनएल उपभोक्ताओं को मैसेज या फोन कर साइबर ठग उनसे आधार नंबर मांग रहे हैं।

loksabha election banner

ऐसे में आपको विशेष सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि आधार नंबर बैंक खाता से भी जुड़ा होता है। आपकी एक चूक से बड़ा नुकसान हो सकता है। हालांकि, इस मामले को जमशेदपुर बीएसएनएल के जीएम संजीव वर्मा ने गंभीरता से लिया है और इसकी जानकारी मुख्यालय विभाग को दी है। साथ ही उन्होंने वैसे लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

दरअसल, साइबर ठगों द्वारा बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को मैसेज भेजा जा रहा है और कहा जा रहा है कि उनका सिम 24 घंटे के लिए बंद हो गया है। अपना सिम नंबर फिर से चालू करने व रखने के लिए अपना आधार नंबर एसएमएस के माध्यम से भेजे। ताकि उसे दोबारा चालू किया जा सकें। यहां तक की उपभोक्ताओं को भरोसा में लेने के लिए साइबर ठगों ने अपना कस्टमर नंबर 9883461605 भी जारी किया है।

बीएसएनएल जीएम संजीव वर्मा ने इसका खंडन करते हुए कहा कि कोई भी नंबर से मैसेज या फोन जाए तो उपभोक्ता अपना आधार नंबर या फिर कोई भी निजी जानकारी अनजान व्यक्ति से शेयर नहीं करें। बीएसएनएल से संबंधित जानकारी अगर उपभोक्ताओं को चाहिए तो वे कस्टमर केयर नंबर 18001801503 या 1503 पर कॉल कर बात कर सकते हैं।

अधिक जानकारी या संदेह होने पर उपभोक्ता नजदीकी कार्यालय से भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। बीएसएनएल का कॉल सेंटर साकची स्थित गरमनाला में संचालित होता है। यहीं से बिहार, झारखंड के सभी उपभोक्ताओं को जानकारी उपलब्ध करायी जाती है। बिहार, झारखंड में बीएसएनएल के लगभग 45 लाख उपभोक्ता हैं। सभी को अलर्ट होने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.