Move to Jagran APP

ISRO Free Course : अगर इसरो में करना चाहते हैं फ्री कोर्स तो जल्द भर दें आवेदन

ISRO Free Course भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) देश की प्रतिष्ठित संस्था में से एक है। अगर आप अंतरिक्ष विज्ञान में रुचि रखते हैं तो यह कोर्स ऑनलाइन कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह निश्शुल्क है। तो सोच क्या रहे हैं जल्द करें आवेदन...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 08:15 AM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 11:57 AM (IST)
ISRO Free Course : अगर इसरो में करना चाहते हैं फ्री कोर्स तो जल्द भर दें आवेदन
अगर इसरो में करना चाहते हैं फ्री कोर्स तो जल्द भर दें आवेदन

जमशेदपुर, जासं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) वर्तमान में Atal Mission for Rejuvenation and Urban Transformation (अमृत उप-योजना) के तहत Geospatial Inputs for Enabling Master Plan Formulation नामक एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए पेशेवरों और शोधकर्ताओं से आवेदन स्वीकार कर रहा है। यह कोर्स 11 अक्टूबर से 15 अक्टूबर 2021 के बीच आयोजित होने वाला है। पाठ्यक्रम में पांच व्याख्यान होंगे। एक-एक व्याख्यान की अवधि डेढ़ घंटे की होगी।

loksabha election banner

इस कोर्स का संचालन Indian Institute of Remote Sensing (IIRS), देहरादून द्वारा किया जाएगा। यह इसरो के अंतरिक्ष विभाग का केंद्र है। पाठ्यक्रम शहरी और क्षेत्रीय नियोजन में लगे पेशेवरों, शहरी और क्षेत्रीय नियोजन, भूगोल, पर्यावरण अध्ययन, सिविल इंजीनियरिंग, वास्तुकला आदि के छात्रों और शोधकर्ताओं के लिए डिजाइन किया गया है। यह कोर्स निश्शुल्क है।

प्रतिभागियों को मिलेगा इसरो का प्रमाणपत्र

पाठ्यक्रम के 70 प्रतिशत कक्षाओं में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को ई-क्लास पोर्टल के माध्यम से एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। आईआईआरएस यूट्यूब चैनल के माध्यम से पाठ्यक्रम सत्र में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र के लिए पात्र होने के लिए 24 घंटे के बाद उपलब्ध ऑफलाइन सत्रों के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज करनी चाहिए। पाठ्यक्रम और आवेदन के लिए URL – https://www.eclass.iirs.gov.in/login पर क्लिक करें।

पाठ्यक्रम में इन्हें किया गया शामिल

Remote Sensing डेटा के साथ परिचित कराना। परियोजना निष्पादन और डिलिवरेबल्स। शहरी विशेषताओं की पहचान और व्याख्या। भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) आधारित विश्लेषण और मॉडलिंग। मानचित्र अनुमान और मोबाइल एप्स। सर्वेक्षण तकनीक और नेविगेशन सिस्टम। कायाकल्प और शहरी परिवर्तन (अमृत) शहरों के लिए अटल मिशन के लिए जीआईएस आधारित मास्टर प्लान तैयार करने के लिए डिजाइन और मानक। अमृत मानकों के आधार पर मानचित्र निर्माण। भारत में Geospatial डेटा संग्रह, उपयोग और डेटा साझाकरण नीतियों का अवलोकन।

ऐसे करें आवेदन

  • आवेदन पत्र तक पहुंचने के लिए यहां क्लिक करें।
  • उम्मीदवारों को अपनी व्यक्तिगत और शैक्षिक योग्यता विवरण भरना होगा।
  • सुनिश्चित करें कि फॉर्म में उल्लिखित ईमेल पता और फोन नंबर सटीक हो।
  • फॉर्म जमा करने से पहले पूर्वावलोकन विकल्प पर क्लिक करें।

इसरो के इस कोर्स के लिए आपको क्या चाहिए होगा?

  • डिवाइस - डेस्कटॉप कंप्यूटर/लैपटॉप/मोबाइल
  • ऑपरेटिंग सिस्टम - विंडोज, मैकिंटोश, लिनक्स, एंड्रॉइड या आईओएस
  • वेब ब्राउजर - गूगल क्रोम, फायरफॉक्स, माइक्रोसॉफ्ट एज या सफारी
  • इंटरनेट स्पीड - दो एमबीपीएस या थ्री जी और इससे अधिक कनेक्टिविटी

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.