Move to Jagran APP

IRCTC : आइआरसीटीसी ने लांच किया कांटैक्टलेस क्रेडिट कार्ड, जानिए क्या होगा फायदा

IRCTC अभी तक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए इसे रखना जरूरी होता था। लेकिन अब यह कांटैक्टलेस होगा। आईआरसीटीसी व बैंक ऑफ बड़ौदा ने मिलकर कांटैक्टलेस क्रेडिट कार्ड लांच किया है। जानिए इसके क्या-क्या फायदे हैं....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 23 Feb 2022 08:10 AM (IST)Updated: Wed, 23 Feb 2022 08:10 AM (IST)
IRCTC : आइआरसीटीसी ने लांच किया कांटैक्टलेस क्रेडिट कार्ड, जानिए क्या होगा फायदा
IRCTC : आइआरसीटीसी ने लांच किया कांटैक्टलेस क्रेडिट कार्ड, जानिए क्या होगा फायदा

जमशेदपुर, जासं। बैंक आफ बड़ौदा (बीओबी) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बीओबी फाइनेंशियल सोल्यूशंस लिमिटेड (बीएफएसएल) और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) ने आआरसीटीसी BoB RuPay कांटैक्टलेस क्रेडिट कार्ड लांच किया है।

loksabha election banner

इसे बार-बार यात्रा करने वाले रेल यात्रियों को अधिकतम बचत प्रदान करने के लिए कार्ड को विशेष रूप से तैयार किया गया है। बैंक के एक बयान में कहा गया है कि इस कार्ड के उपयोगकर्ताओं को किराने के सामान से लेकर ईंधन तक की अन्य श्रेणियों में खरीदारी के लिए कई लाभ मिलेंगे। कार्डधारक इस कार्ड का उपयोग जेसीबी नेटवर्क के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय व्यापार और एटीएम में लेनदेन करने के लिए भी कर सकते हैं।

रेल यात्रा में रिवार्ड भी मिलेगा

वित्त विशेषज्ञ अनिल कुमार गुप्ता के अनुसार, IRCTC BoB RuPay कांटैक्टलेस क्रेडिट कार्ड के कार्डधारक IRCTC वेबसाइट या मोबाइल एप के माध्यम से की गई 1एसी, 2एसी, 3एसी, इकोनामी क्लास बुकिंग पर 40 रिवार्ड प्वाइंट (100 रुपये खर्च) तक कमा सकेंगे। कार्ड ग्राहकों को उनकी सभी ट्रेन टिकट बुकिंग पर 1% लेनदेन शुल्क छूट भी प्रदान करता है।

कार्ड जारी होने के 45 दिनों के भीतर 1,000 रुपये या उससे अधिक की एकल खरीदारी करने वाले ग्राहकों को 1,000 बोनस रिवार्ड प्वाइंट मिलेंगे। को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड ग्रोसरी और डिपार्टमेंटल स्टोर्स पर 4 रिवार्ड प्वाइंट (100 रुपये खर्च) और अन्य कैटेगरी पर 2 रिवार्ड प्वाइंट देगा। कार्डधारक पार्टनर रेलवे लाउंज में प्रतिवर्ष चार तरह की यात्राओं के हकदार होंगे। 

भारत में सभी पेट्रोल पंपों पर 1% ईंधन अधिभार छूट भी प्रदान करेगा।

कार्डधारक अपने लायल्टी नंबर (सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड पर मुद्रित) को अपनी आइआरसीटीसी लागिन आईडी से जोड़ने के बाद, आइआरसीटीसी वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर अर्जित रिवार्ड प्वाइंट को भुनाने में सक्षम होंगे।

कांटैक्टलेस क्रेडिट कार्ड लाने वाला भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक

आइआरसीटीसी के सीएमडी रजनी हसीजा ने कहा कि आइआरसीटीसी बैंक आफ बड़ौदा की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बीओबी फाइनेंशियल के साथ साझेदारी करके बेहद खुश और सम्मानित महसूस कर रहा है। नया सह-ब्रांडेड कांटैक्टलेस क्रेडिट कार्ड पेश करने वाला भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है।

एनपीसीआई के सहयोग से रुपे प्लेटफार्म पर आइआरसीटीसी के पास अपने ग्राहकों को ऐसे सह-ब्रांडेड कार्ड प्रदान करने का समृद्ध अनुभव है। अपने ग्राहकों को अपने वफादारी कार्यक्रम की पेशकश करने के लिए एक अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के साथ गठजोड़ किया है। प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम है।

ई-टिकटिंग वेबसाइट व आइआरसीटी एप होगा ग्राहक आधार

यह क्रेडिट कार्ड अपनी ई-टिकटिंग वेबसाइट www.irctc.co.in और मोबाइल एप 'आइआरसीटीसी रेल कनेक्ट' के माध्यम से आइआरसीटीसी का ग्राहक आधार बनाएगा। बीएफएसएल के एमडी व सीईओ शैलेंद्र सिंह ने कहा कि यह कार्ड ग्राहकों को रेल यात्रा के साथ-साथ खरीदारी की अन्य सभी जरूरतों के लिए निर्बाध भुगतान सुविधा और लाभ प्रदान करेगा।

हम यह भी उम्मीद करते हैं कि को-ब्रांडेड कार्ड गहरे भौगोलिक क्षेत्रों में डिजिटल भुगतानों को अपनाने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा, जो रेलवे नेटवर्क के साथ-साथ BoB शाखाओं की उपस्थिति से मदद करता है।

एनपीसीआई की सीओओ प्रवीणा राय ने कहा कि यह कार्ड ग्राहकों को अपनी रेलवे यात्रा पर बचत करने और अन्य श्रेणियों में खर्च करने पर रिवार्ड प्वाइंट अर्जित करने में सक्षम बनाएगा। रुपे के साथ, हमारा लक्ष्य लाखों ग्राहकों को एक पुरस्कृत अनुभव प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक द्वारा समर्थित अनुकूलित मूल्य प्रस्तावों की पेशकश करना है। हमें विश्वास है कि यह रुपे को भारत के लिए पसंदीदा क्रेडिट कार्ड बनाने की दिशा में एक कदम आगे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.